Move to Jagran APP

Innova CNG से लेकर Ertiga के री-बैज वाली Rumion तक, Toyota भारत में ला रही है ये धांसू कारें

दिग्गज जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा भारत में अपनी चार नई कारें लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इसमें हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के मार्केट में लॉन्च की गई Rumion MPV से लेकर इन्नोवा क्रिस्टा तक का नाम शामिल है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 11:44 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 07:56 AM (IST)
Innova CNG से लेकर Ertiga के री-बैज वाली Rumion तक, Toyota भारत में ला रही है ये धांसू कारें
टोयोटा भारत में लॉन्च करेगा ये धांसू कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने पिछले पांच वर्षों में भारत में अपना पहला नुकसान दर्ज किया है। नुकसान के पीछे मुख्य कारण COVID-19 संबंधित प्रतिबंध और साथ ही बाज़ार में बढ़ते कंप्टीशन में प्रोडक्ट्स की कमी है। हालांकि, चीजें बदलने की संभावना है क्योंकि टोयोटा अगले 1 साल में देश में 4 नई कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

loksabha election banner

Toyota Belta : Ciaz पर आधारित Toyota Belta मिड-साइज़ सेडान हमारे बाज़ार में Rumion MPV के साथ आएगी. MSIL ने नई सेडान का उत्पादन पहले ही शुरू कर दिया है, जिसे शुरू में चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात किया जाएगा। टोयोटा बेल्टा मध्यम आकार की सेडान होंडा सिटी, हुंडई वेरना, स्कोडा रैपिड और फॉक्सवैगन वेंटो की टक्कर में पेश की जाएगी। यह यारिस सेडान को रिप्लेस करेगी, जिसे इस साल की शुरुआत में बंद कर दिया गया था। टोयोटा बेल्टा में वही 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन होगा जो अधिकतम 104bhp की पावर और 138Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होगा।

Toyota Rumion MPV : टोयोटा पहले से ही हमारे बाजार में बलेनो और विटारा ब्रेज़ा पर आधारित ग्लैंजा हैचबैक और अर्बन क्रूजर बेच रही है। अगला री-बैज मॉडल Toyota Rumion MPV होगा, जो Ertiga MPV पर आधारित है। वास्तव में, Toyota Rumion नाम को भारत में पहले ही ट्रेडमार्क किया जा चुका है। एमपीवी को हाल ही में साउथ अफ्रीका में लॉन्च किया गया है। नई टोयोटा रुमियन एमपीवी को मारुति अर्टिगा से अलग करने के लिए कुछ बदलाव प्राप्त हुए हैं। इसमें टोयोटा बैज के साथ एक अलग ग्रिल है। केबिन के अंदर, नई रुमियन में लकड़ी के ट्रिम के साथ ब्लैक इंटीरियर मिलता है। MPV में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है जो 105bhp की पावर और 138Nm का टार्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होगा।

Toyota Innova Crysta CNG : कंपनी फिलहाल लोकप्रिय इनोवा क्रिस्टा एमपीवी के सीएनजी वर्जन की टेस्टिंग कर रही है। इसके 2021 के अंत या अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। नए मॉडल के एंट्री-लेवल G ट्रिम पर आधारित होने की उम्मीद है और इसकी कीमत पेट्रोल वेरिएंट पर लगभग 80 हज़ार से 1 लाख रुपये के बीच अधिक होने की संभावना है। CNG एडिशन में 2.7L, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है जिसे CNG किट के साथ जोड़ा गया है। पेट्रोल इंजन 166PS की पावर और 245Nm का टार्क जेनरेट करता है। CNG किट पेट्रोल मॉडल की तुलना में थोड़ी कम पावर और टॉर्क प्रदान करेगी। इसे केवल मैन्युअल गियरबॉक्स में पेश किया जा सकता है।

New Mid Size SUV : टोयोटा और सुजुकी जेवी भारतीय बाजार के लिए एक नई मध्यम आकार की एसयूवी पर काम कर रही है। नई मिड-साइज़ SUV को Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun, Skoda Kushaq और MG Astor की टक्कर में पेश किया जाएगा। टोयोटा के बिदादी प्लांट में उत्पादित होने वाले नए मॉडल के 2022 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। नई मध्यम आकार की एसयूवी टोयोटा के डीएनजीए (दाइहात्सु न्यू जेनरेशन आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है, जो टोयोटा राइज/दाइहात्सु रॉकी पर आधारित है। यह इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, ऑटोमेटिक ड्राइविंग तकनीक और उन्नत कनेक्टिविटी फीचर्स का समर्थन करने का दावा करता है। SUV में 1.5L NA पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो 104bhp और 138Nm का टार्क पैदा करता है। कंपनी सुजुकी के 1.4L बूस्टरजेट इंजन को भी इसमें फिट कर सकती है जो ग्लोबल-स्पेक स्विफ्ट स्पोर्ट को पावर देता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.