नई दिल्ली, ऑटो डेस्क मोटरसाइकिलों की एक आकर्षक लाइन के अलावा यामाहा वैश्विक बाजारों में अपने पोर्टफोलियो के तहत कुछ बेहतरीन स्कूटर भी पेश करती है। इसमें Cygnus GT शामिल है, जो भारत में बेचे जाने वाले Fascino और RayZR के समान 125cc प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। वास्तव में सिग्नस ब्रांड का उपयोग देश में RayZR के साथ किया गया था, जब इसे पहली बार 2016 में लॉन्च किया गया था। सिग्नस जीटी को चीन में एक नया डीलक्स एडिशन प्राप्त हुआ है, जो स्कूटर के मानक रिवाइज्ड पर कॉस्मेटिक अपडेट प्राप्त करता है।

लुक्स और डिजाइन में बदलाव

नए अपडेटेड स्टाइल सिग्नस जीटी को लुक के हिसाब से अधिक आकर्षक बनाता है। यामाहा सिग्नस जीटी डीलक्स एडिशन विवरण में सूक्ष्म कॉस्मेटिक अपडेट स्कूटर को एक शेपर और अधिक आक्रामक अपील देते हैं। अपफ्रंट में इसमें एक नया हेडलैंप क्लस्टर मिलता है, जो ट्विन एलईडी डीआरएल द्वारा फ्लैंक किया जाता है, जबकि संकेतक हैंडलबार पर मुख्य हेडलाइट क्लस्टर के ऊपर लगे होते हैं। इस प्रकार स्कूटर को एक खतरनाक फेस मिला है।

डीलक्स एडिशन को अपेक्षाकृत सपाट सीट मिलती है, जिसमें पीछे की तरफ थोड़ा सा उठा हुआ होता है। फ्लोरबोर्ड, अलॉय व्हील्स, एग्जॉस्ट मफलर और अन्य इंटर्नल जैसे ब्लैक-आउट घटक स्कूटर को एक स्पोर्टी डुअल-टोन थीम देते हैं। मॉडल ब्रांड के 3डी प्रतीक को स्पोर्टी लेआउट में साइड पैनल पर 'जीटी' कंट्रास्ट रंग में लिखा गया है।

फीचर्स और पावरट्रेन स्पेक्स फीचर्स की बात करें तो इसमें पूरी तरह से डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एलईडी इल्यूमिनेशन और रिमोट इग्निशन की है। पावरट्रेन के लिए, डीलक्स एडिशन उसी 125cc एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर मोटर द्वारा संचालित होता है, जो मानक मॉडल को प्रेरित करता है। यह इकाई 8 bhp और 9.7 Nm का पीक टॉर्क निकालती है, जो कि भारत-स्पेक 125cc स्कूटरों की तुलना में थोड़ा कम है। हालांकि, एक बहुत हल्का कर्ब वेट वजन अनुपात के लिए एक पावर ऑप्टिमल पावर जनरेट करता है।

भारत में लॉन्च होगा एक नया स्कूटर

सिग्नस जीटी का यह डीलक्स रिवाइज्ड स्कूटर चीन में पहले ही बिक्री पर चला गया है और इसकी कीमतों में मामूली वृद्धि हुई है। हालांकि, इस सिग्नस जीटी के भारतीय बाजार में आने की संभावना नहीं है, लेकिन यामाहा कथित तौर पर भारतीय बाजार के लिए एक नया स्कूटर विकसित करने पर काम कर रही है। हालांकि, इस आगामी मॉडल के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

यमाहा के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर E01 और Neos

यामाहा के अन्य अपडेट भी भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में उद्यम करने की योजना बना रहे हैं। जापानी ब्रांड ने हाल ही में पिछले महीने भारत में डीलरों के लिए अपने पहली बैटरी से चलने वाले वाहन को पेश किया था। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अपने पहले दो इलेक्ट्रिक स्कूटर E01 और Neos का विश्व स्तर पर अनावरण किया था, जिसके आने वाले भविष्य में कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में डेब्यू करने की उम्मीद है।

Edited By: Sarveshwar Pathak