नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti की अपकमिंग ब्रेजा (Brezza) की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। कंपनी ने इसे 30 जून, 2022 को लॉन्च करने का निर्णय लिया है। वहीं, 11,000 रुपये की टोकन मनी के साथ इसकी बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। नई ब्रेजा की खास बात है कि इसमें बहुत से लेटेस्ट फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है और इसके नाम को विटारा ब्रेजा से बदलकर सिर्फ ब्रेजा कर दिया गया है।

जोड़े गए हैं नए फीचर्स

नए और अपडेटेड फीचर्स की बात करें तो इसके बाहरी डिजाइन में डुअल एल-आकार के LED DRL, नए डुअल-टोन अलॉय व्हील्स का एक सेट, नई LED टेल लाइट्स, कॉन्ट्रास्ट-कलर्ड रूफ रेल्स देखने को मिलेंगे। इसमें पहला सनरूफ़ भी जोड़ा गया है जो इससे पहले ब्रेजा के किसी भी मॉडल में नहीं दिया गया था। इसके आलवा ऑल-न्यू ब्रेज़ा फ्यूचरिस्टिक हेड अप डिस्प्ले (HUD) से लैस होगी।

केबिन फीचर्स के मामले में ब्रेजा को ट्विन-डायल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, न्यू-जेन टेलीमैटिक्स, रियर एसी वेंट, एक फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक 360 डिग्री कैमरा से भी लैस किया जा सकता है। साथ ही कनेक्टिविटी के मामले में नए स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंटरफ़ेस के साथ ऐपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और कनेक्टेड कार तकनीक शामिल किए जा सकते हैं।

इंजन पावर

नई ब्रेज़ा को पहले के तरह ही 1.5 लीटर वाला पेट्रोल इंजन मिल सकता है। अपडेटेड इंजन माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ यह इंजन 103PS की पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए BS6 मानक के साथ यह कार 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हो सकती है। हालांकि, ये देखना दिलचस्प होगा कि पुराने मॉडल में मिलने वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन को भी नए मॉडल में लाया जाएगा या यह सिर्फ पेट्रोल विकल्प में होगा। इसके अलावा कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें CNG विकल्प को जोड़ा जा सकता है।

कीमत

मारुति सुजुकी की अपकमिंग ब्रेजा 8 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर आ सकता है। भारत में इसका मुकाबला Toyota Urban Cruiser, Mahindra XUV300, Hyundai Venue, Tata Nexon, Renault Kiger, Nissan Magnite और Kia Sonet जैसी गाड़ियों से होगा।

Edited By: Sonali Singh