Move to Jagran APP

इस छोटी गलतियों से अचानक खराब हो सकती है आपकी कार, बचना है तो न करें ये काम

सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है और दिन पर दिन तेजी से ठंड और बढ़ जाएगी। लेकिन जो लोग रोजाना अपनी कार से ड्राइव करते हैं उनके लिए इस खबर को पढ़ना काफी जरूरी है। ताकि अचानक से उनको किसी परेशानी का सामना न करना पडें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 10:48 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 10:48 AM (IST)
इस छोटी गलतियों से अचानक खराब हो सकती है आपकी कार, बचना है तो न करें ये काम
इस छोटी गलतियों से अचानक खराब हो सकती है आपकी कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दी के मौसम में हमें अपनी कार का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि आपको अचानक किसी परेशानी का सामना न करना पड़े और आप इसे समय रहते ही ठीक करा सके। जो लोग रोजाना ड्राइव करते हैं उनके लिए ये खबर काफी खास है। अक्सर लोग कार पर ध्यान नहीं देते और उनकी कार ब्रेक डाउन की शिकार हो जाती है। क्या आप जानते हैं कार कैसे ब्रेक डाउन का शिकार होती है। आज हम आपको इससे जुड़ें कुछ खास प्वाइंट बताने जा रहे हैं।  

loksabha election banner

कूलेट का अहम रोल होता है

कार में इंजन के लिए कूलेट सबसे अहम भूमिका निभाता है। अगर ये ही खत्म हो गया तो आपकी कार अचानक रुक जाएगी। गर्मी के मौसम में कार का इंजन काफी जल्दी गर्म हो जाता है, ऐसे में ये कूलेट को ठंडा रखने में काम करता है। इसके साथ ही इंजन को सीज होने से भी बचाता है। इसलिए हिटीग से बचने के लिए कार में कूलेंट को जरूर भरवा कर रखें, नहीं तो आपको कई परेशानी का सामना अचानक करना पड़ सकता है।

कार की ऐसी सर्विस समय पर कराए

कुछ लोगों को पता नहीं होगा कि ठंड में भी ऐसी अपनी एक अहम भूमिका निभाता है। कार के इंजन को सही तरीके से काम करने के लिए ड्राई एनवायरमेंट मिलना बहुत जरुरी होता है। आपको बता दे ठंडी के मौसम में कई वाहन चालक हीटर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कार में जो नमी रहती है,वो इंजन की दरारों  में रिस जाती है। आगे चलकर आपके इंजन को भारी नुकसान हो सकता है।

इंजन बेल्ट्स की जरूर जांच करें

कई बार देखने में आता है कि इंजन बेल्ट्स टूटने लगती है क्योकि कार के अधिक चलने के कारण रबड पिघलने लगता है। इतना ही नहीं बेल्ट में दरारें भी आने लगते हैं। बाद में आपको इसके कारण कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप समय - समय पर अपनी कार के बेल्ट्स को चेक करते रहे।

ये भी पढ़ें-

गाड़ी के टचस्क्रीन पर पड़ जाए स्क्रैच तो न घबराएं, चुटकियों में इन आसान टिप्स से करें साफ

कार जैसी रफ्तार और 805 किमी रेंज, टेस्ला के इस पावरफुल ट्रक ने तो कमाल कर दिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.