नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bolt EV Charging Socket: इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) में कई आग लगने की घटना सामने आई है, जिसमें से ज्यादातर हादसे चार्जिंग के दौरान हुई हैं। ऐसे में लोग घरों में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने से हिचक रहे हैं। इसलिए घरेलू EV चार्जिंग नेटवर्क प्रदाता BOLT ने एक ऐसे चार्जिंग सॉकेट को पेश किया है जिसे सबसे सुरक्षित चार्जिंग सॉकेट होने का दावा किया जा रहा है।

Bolt ने बोल्ट लाइट के नाम से इस सॉकेट को पेश किया है , जिसकी कीमत 2,599 रुपये हैं। साथ ही इस सॉकेट में चार्जिंग के अलावा और भी बहुत से फीचर्स हैं। 

क्यों खास है यह सॉकेट ?

बोल्ट लाइट को घरेलू चार्जिंग से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए एक सुरक्षित और किफायती सॉकेट देता है। यह सॉकेट इलेक्ट्रिक वाहनों के सभी वर्गों यानी कि दो, तीन और चार पहिया ईवी को चार्जर करने में सक्षम है। खास बात है कि इसे किसी अतिरिक्त बुनियादी ढांचे के घर पर लगाने के लिए केवल 30 मिनट की जरूरत होती है।

बहुत से फीचर्स से है लैस बोल्ट लाइट

बोल्ट लाइट आसानी से हैंडल होने के अलावा IoT सक्षम है। यह चार्जिंग के दौरान बिजली की खपत की निगरानी करता है, जिसके लिए यह एक एनर्जी कैलकुलेटर के साथ आता है। इसके अलावा, मालिक डिवाइस की स्थिति को 'सार्वजनिक' और 'निजी' के बीच स्विच करना चुन सकते हैं। 'सार्वजनिक' चार्जिंग सॉकेट आम जनता के लिए खुले हैं और BOLT ऐप पर बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं। वहीं, 'निजी' चार्जिंग सॉकेट विशेष रूप से डिवाइस मालिकों के उपयोग के लिए हैं।

ये भी पढ़ें-

इस दिवाली 5 लाख के अंदर खरीदनी है कार? एक नजर में देखें सारे धांसू मॉडल्स की लिस्ट

बार-बार पेट्रोल भराने की चिंता जाइए भूल, इस दिवाली लाएं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट