नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक महंगी लग्जरी कार हो, लेकिन इनमें एक फीसद लोगों के ही सपने पूरे हो पाते हैं। हालांकि, वे लोग भले ही महंगी लग्जरी कारें नहीं खरीद सकते लेकिन उनके बारे में पढ़ने के पूरे शौकीन रहते हैं। ठीक ऐसा ही कुछ आज हम आपके लिए लाए हैं। आज हम आपको उन अरबपति व्यक्तियों की कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी नाम अक्सर खबरों में हमेशा सुनने को मिलते हैं।

1. बिल गेट्स

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार बिल गेट्स का नाम तो आपने सुना ही होगा, जो माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर हैं। बिल गेट्स के पास पोर्शे 959 कूपे है जिसे गेट्स 959 के नाम से भी जाना जाता है। इस कार लिमिटेड एडिशन है, जिसकी दुनियाभर में केवल 230 यूनिट्स ही बेची गई हैं। 1987 में इस कार की कीमत 225,000 डॉलर (करीब 1.53 करोड़ रुपये) थी। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.6 सेकंड़ का वक्त लगता है।

2. मुकेश अंबानी

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के पास कई लग्जरी कारें शामिल हैं, लेकिन इनमें सबसे महंगी और अलग कार मर्सिडीज बेंज एस-गार्ड है। इस कार की कीमत 10 करोड़ रुपये है। यह कार इतनी महंगी इसलिए है क्योंकि इसमें सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भारत में पीएम मोदी के बाद मुंकेश अंबानी दूसरे शख्स माने जाते हैं जो सबसे ज्यादा सुरक्षा में रहते हैं। अंबानी की यह कार बॉम्ब प्रूफ और बुलेट प्रूफ कार है। इस कार में 6.0 लीटर इंजन लगा है जो 530 PS की पावर और 830 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कार की टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटा है।

3. मार्क जकरबर्ग

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग के पास Acura TSX, फॉक्सवैगन गोल्फ GTI जैसी कारें मौजूद है, लेकिन इनमें से जकरबर्ग के पास सबसे स्पेशल कार इटैलियन हाइपरकार पगानी Huayra है। इस कार की कीमत 1.3 मिलियन डॉलर (करीब 8.86 करोड़ रुपये) है। इस कार की बॉडी कार्बन फाइबर से बनी है और इसमें 720 hp वाला ट्विन-टर्बो वी12 इंजन दिया गया है।

4. रतन टाट

लग्जरी कारों के प्रति रतन टाटा का पैशन इसी बात से समझ आता है कि उन्होंने जैगुआर लैंड रोवर को खरीदा। 2010 में रतन टाटा ने फरारी कैलिफोर्निया खरीद कर चर्चा में आए। रतन टाटा देश के पहले उन चुनिंदा लोगों में से एक थे जिनके पास सबसे पहले स्पोर्ट्स कार थी। टाटा के पास लाफरारी भी है जिसकी कीमत 1.6 लिमियन डॉलर (10.9 करोड़ रुपये) है। इसे दुनिया की महंगी कारों में गिना जाता है।

5. शाहरुख खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान के पास कई लग्जरी और महंगी कारे शामिल हैं। लेकिन इनके पास दुनिया की सबसे तेज कार बुगाटी वेरॉन भी है। इस कार की कीमत 12 करोड़ रुपये है। इस कार की टॉप स्पीड 408 किमी प्रति घंटा है।

यह भी पढ़ें: इनसे सस्ती देसी सुपरबाइक्स नहीं मिलेंगी आपको, कीमत और फीचर्स हैं सबसे खास

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस