Move to Jagran APP

Bike Service Tips: घर बैठे खुद से करें अपनी बाइक की सर्विसिंग, बस इन टिप्स को करना होगा फॉलो

Bike Servicing Tips इंजन ऑयल बदलने के बाद आपको चेन से लेकर पहियों में ग्रीसिंग करनी चाहिए। इससे जंग लगने का डर नहीं रहता है और आपकी बाइक आराम से चलती है। आप ये काम घर बैठे ही कर सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Tue, 28 Mar 2023 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 11:27 AM (IST)
Bike Service Tips: घर बैठे खुद से करें अपनी बाइक की सर्विसिंग, बस इन टिप्स को करना होगा फॉलो
बाइक सर्विस करते समयइन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक को आप घर पर भी खुद से सर्विस करके समय और पैसे बचा सकते हैं। बस आपके पास थोड़ी सी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपने कभी गाड़ी की सर्विसिंग खुद से नहीं की है तो आपको ज्यादा कुछ नहीं, ब्रांड का इंजन ऑयल, ल्यूब्रिकेशन और पॉलिस खरीदना पड़ेगा। जानिए सर्विसिंग के दौरान कैसे करें इनका इस्तेमाल।

loksabha election banner

बाइक वॉश

सबसे पहले आप अपनी बाइक को मेन स्टैंड पर लगा लें। उसके बाद अगर आपके पास प्रेशर पाइप तो बहुत सही अहर नहीं है तो बाल्टी में पानी भरकर बाइक को वॉश करें। सर्विसिंग शुरू करने से पहले मोटरसाइकिल को इसलिए साफ किया जाता है ताकि अंदर बैठी सारी धूल मिट्टी पानी के माध्यम से निकल जाए।

एयर फिल्टर

बाइक धूलने से पहले या फिर बाद अंदर लगे एयर फिल्टर को बाहर निकाल कर अच्छी तरह से साफ करे दोबारा उसी पॉजिशन पर लगाएं। उसके बाद बाइक को चारों तरफ से देख लें किसी कोई पार्ट्स टूटा तो नहीं है, जिसे बदलवाने की आवश्यकता पड़े।

इंजन ऑयल

इंजन ऑयल किसी भी इंजन के लिए सबसे जरूरी होता है। ऐसे में आपको अपनी बाइक के पुराने इंजन ऑयल को पूरी तरह से खाली कर लेना चाहिए। पुराना इंजन ऑयल जल जाता है जिसे बदल लेना चाहिए और इसकी जगह पर आपको अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए।

ग्रीसिंग

इंजन ऑयल बदलने के बाद आपको चेन से लेकर पहियों में ग्रीसिंग करनी चाहिए। इससे जंग लगने का डर नहीं रहता है और आपकी बाइक आराम से चलती है।

बाइक को पॉलिश करें

अब अंत में ये सारे काम करने के बाद आप अपनी गाड़ी को पूरी तरह से पोछें और उसपर पॉजिशन लगा कर चमका दें। अब आपकी चमक भी रही है और उसकी सर्विसिंग भी हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.