Move to Jagran APP

Bike Riding Tips: गर्मियों में बाइक चलाते वक्त बेहद काम आएंगे ये गैजेट्स, जानें इनकी खासियत

गर्मियों के मौसम में बाइक से सफर करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन कुछ समर बाइक राइडिंग गैजेट्स का इस्तेमाल कर के आप बहुत स्मार्ट तरीके से इससे बच सकते हैं। आइये आपको बताते हैं वो कौन से ऐसे गैजेट्स हैं जो गर्मी में आपके काम आएंगे।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 09:35 PM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 11:01 AM (IST)
गर्मियों में बाइक चलाते वक्त आप का साथ निभाएंगे ये शानदार गैजेट्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मियों का मौसम आ गया है और ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी बाइक सवार लोगों को होती है। क्योंकि तेज धूप में बाइक लेकर निकलना बहुत ही हिम्मत का काम है। लेकिन जैसे कि कहा जाता है यदि कोई भी परेशानी है तो उसका हल भी होता है। ठीक उसी तरह चिलचिलाती धूप में आपका बाइक से सफर करना आसान बनाने के लिए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कुछ ऐसे गैजेट्स जिनकी मदद से आप तेज़ से तेज़ धूप के दौरान भी बिना परेशानी के आराम से बाइक पर सफर कर सकेंगे और आपका सफर बोरिंग और उबाऊ होने की जगह बेहतरीन और शानदार हो जाएगा।

loksabha election banner

कूलिंग वेस्ट : इस बात को तो सभी जानते हैं कि गर्मियों में सफर के दौरान आपकी बॉडी चिपचिपी हो जाती है। जो कपड़े आप पहनते हैं वो बुरी तरह से पसीने भीग जाते हैं और आपकी बॉडी से चिपकने लगते हैं जो बहुत ही इरिटेटिंग होने के साथ-साथ दूसरों के सामने असहज फील कराने वाला होता है। ऐसे में इससे बचने के लिए कूलिंग वेस्‍ट पहनना चाहिये। ये एक प्रकार का जैकेट होता है जिसे आप अपने कपड़े के भीतर पहन सकते हैं। ये कपड़े और फैब्रिक दोनों में ही आता है। फैब्रिक मटैरियल में आपको बैटरी भी मिलती है जिसमें एक डिवाइस लगा होता है जिससे आपकी जैकेट ठंडी होती रहती है।

कूलिंग हेलमेट : गर्मी के मौसम में बाइकर्स के लिए हेलमेट लगाकर बाइक चलाना काफी मुश्किल भरा रहता है। दरअसल एक तो बाहर का टेम्प्रेचर ही 45 से 48 डिग्री सेटींग्रेट के आसपास होता है और दूसरा हेलमेट लगाने से सिर के आसपास और ज्यादा गर्मी बढ़ जाती है और तेजी से पसीना आने लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए मार्केट में सिर को ठंडक प्रदान करने वाले हेलमेट आते हैं, जो हेलमेट के अंदर का तापमान बाहर के मुकाबले करीबन 10 से 15 प्रतिशत कम रखते हैं। जिस वजह से राइडर को बाइक चलाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती और आसानी से बाइक चलाकर सफर का मज़ा ले पाता है।

समर राइडिंग गलोव्स : गर्मियों के समय में सफर करते वक्त Summer Gloves का इस्तेमाल भी करना चाहिये। सुनने में ये काफी अनावश्यक लगता गैजेट लगता है। लेकिन गर्मियों में बाइक चलाते समय हमारी हथेलियों पर पसीना आ जाता है, जिस वजह से कई बार हैंडल पकड़ने में फिसलन महसूस हो जाती है और राइडिंग के दौरान नियंत्रण खोने का डर रहता है। अच्छे बाइकिंग दस्तानों के जोड़े में आपको अच्छा एयरफ्लो देखने को मिलता है। जिसे पहन कर आपको हाथों में गर्मी नहीं लगेगी।

छोटा पिट्ठू बैग रखें साथ : ग्रीष्मकालीन ऋतु में सफर के दौरान हमने आपको जो गैजेट्स बताए हमेशा उनका इस्तेमाल करेंगे तो सफर आसानी से कटेगा। लेकिन इसके अलावा भी लंबे सफर पर जा रहे हैं तो साथ में एक छोटा पिट्ठू बैग जरूर रखें। जिसमें आप साथ में एक ठंडे पानी की बोतल, कुछ एनर्जी ड्रिक्स और कोई भी ग्लूकोज़ से भरी खाद्द सामग्री रख सकते हैं जो लंबे सफर के दौरान आपको डिहाइड्रेशन फील होने पर या कमजोरी लगने पर आपके काम आएगी और वैसे भी कहा जाता है कि गर्मियों में सफर के दौरान पानी का सेवन जरूर करना चाहिये ऐसे में एक छोटा सा बैग लेकर चलना आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.