Move to Jagran APP

सावधान ! बारिश में बीच सड़क बंद हो जाए आपकी बाइक तो तुरंत करें ये काम, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

इन दिनों देश के कई इलाकों में खूब बारिश हो रही है। अगर आप बारिश में कहीं जा रहे हैं और पानी के कारण रास्ते में आपकी बाइक बंद हो जाए तो आप क्या करेंगे ! इन तरीकों की मदद से आप अपनी बाइक को सेफ रख सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 10:21 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 11:35 AM (IST)
सावधान ! बारिश में बीच सड़क बंद हो जाए आपकी बाइक तो तुरंत करें ये काम, वरना हो जाएगा भारी नुकसान
सावधान! बारिश में बीच सड़क में आपकी बाइक बंद हो जाए तो तुरंत करें ये काम

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। मानसून सितंबर के महीने में खूब सक्रिय है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस सीजन में आपकी बाइक को अधिक खतरा हो सकता है। कई बार सड़क पर पानी भर जाने के कारण बाइक बीच रास्ते में बंद हो जाती है और उस समय हमें समझ नहीं आता कि क्या करें क्या न करें।

loksabha election banner

लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिसे जानकर आप तेज बारिश में भी बिना किसी परेशानी से बाहर निकल सकते हैं।

बाइक स्टार्ट न करें

अगर आपकी बाइक पानी में डूब जाए तो आप उसे स्टार्ट न करें, क्योंकि बारिश का पानी आपके बाइक के अंदर लगे इलेक्ट्रिक सिस्टम, व्हील बेयरिंग, एग्जॉस्ट, इनटेक और ब्रेक के साथ इंजन में भी जा सकता है। अगर आप अपने बाइक को स्टार्ट करेंगे तो इससे आपके बाइक में लगा इलेक्ट्रिक सिस्टम खराब हो सकता है।

ये भी पढ़ें

बस एक बार चार्ज करें और चलते रहें.. आपको दीवाना बना लेंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

Hero Motorcycle Price Hike: त्योहारी सीजन से पहले हीरो ने दिया ग्राहकों को झटका, बढ़ा दिए टू-व्हीलर के दाम

तुरंत बाइक के स्पार्क प्लग को निकाल दें

बाइक में बैटरी को डिस्कनेक्ट करने के साथ-साथ आपको स्पार्क प्लग को भी हटा देना चाहिए। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा। बारिश में कीचड़ होने की वजह से आपके स्पार्क प्लग के धागे खराब हो सकते हैं। इसे लंबे समय तक छोड़ देंगे तो इन पर मिट्टी जम जाएगी जिसे आपको निकालने में परेशानी होगी।

बाइक के अंदर पानी चला जाए तो करें ये काम

अगर आपकी बाइक के अंदर पानी चला जाए तो तुरंत बाइक को दोनों साइड से झुकाएं। इससे बाइक में पड़ा पानी बाहर निकल जाएगा। इसके साथ ही आप पानी को निकालने के लिए टूल किट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

मोटरसाइकिल के बैटरी को डिस्कनेक्ट करें

अगर आपकी बाइक पानी में डूब गई है तो आपको तुरंत इसकी बैटरी को डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए। इसे बाइक में लगे इलेक्ट्रिक सिस्टम सेफ रहेंगे। इलेक्ट्रिक ग्राउडिग को रोकने के लिए आपको बटरी तुरंत डिस्कनेक्ट कर देना चहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.