Move to Jagran APP

सेकेंड हैंड कार खरीदने का मन बना रहे हो तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन

अगर आप एक सेकंड हेंड कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं जिनकी री-सेल वैल्यू हमेशा ही काफी अच्छी रहती है।

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 06:16 PM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2017 10:47 PM (IST)
सेकेंड हैंड कार खरीदने का मन बना रहे हो तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन

नई दिल्ली (नई दिल्ली)। देश में नई कारों के साथ-साथ सेकेंड हैंड कारों का मार्किट भी काफी बड़ा है। सेकंड हेंड कार ऐसे लोग खरीदना पसंद करते हैं जिनका बजट कम होता है या फिर जो पहली बार खरीदना तो पसंद करते हैं लेकिन ज्यादा इंवेस्ट करना नहीं चाहते। इसके अलावा ऐसे भी लोग पुरानी कार खरीदते हैं जिनका बजट कम होता है। तो अगर आप भी एक सेकंड हेंड कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं जिनकी री-सेल वैल्यू हमेशा ही काफी अच्छी रहती है। और जब कुछ साल बाद अगर बेचने भी जाओ तो अच्छे दाम मिल जाते हैं।

loksabha election banner

ये हैं बेहतर ऑप्शन

मारुति सुजुकी स्विफ्ट
एक लम्बे समय से कार बाजार में राज कर रही है और इसे खरीदने वालों की कोई कमी नहीं है, अगर अच्छी कंडीशन में आपको यह कार मिल जाती है तो आप इसे खरीद सकते हैं। इस कार की माइलेज, सर्विस, स्पेयर्स पार्ट्स आसानी से मार्किट में मिल जाते हैं। सेकेंड हैंड कार मार्किट में यह कार 1 लाख रुपये से 1.50 लाख रुपये तक मिल जाती है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो
आप मारुति की ऑल्टो को भी ही चुन सकते हैं कम कीमत में एक अच्छी कार के रूम में यह जानी जाती है। इस कार की रीसेल मार्केट में शुरूआती कीमत 80 हजार रुपये के आसपास है।

मारुति सुजुकी वैगन-आर
छोटी फैमिली के लिए वैगन-आर एक अच्छी कार के रूप में उभर कर सामने आई है। कई बार इस कार में कॉस्मेटिक बदलाव भी किये गये हैं, ताकि ग्राहकों को कुछ नया दिया जा सके। सेकेंड हैंड कार मार्किट इस कार की डिमांड काफी ज्यादा रहती है क्योकिं मिडिल क्लास फैमिली इसे ज्यादा पसंद करती है। इस कार की रीसेल मार्केट में शुरूआती कीमत 1 लाख रुपये के आसपास है।

मारुति सुजुकी डिजायर
अगर आप कॉम्पैक्ट सेडान कार लेने की सोच रहे हैं तो मारुति सुजुकी डिजायर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। मिडिल फैमिली क्लास फैमिली के बीच यह कार काफी पॉपुलर है। इसकी सर्विस, पार्ट्स आसानी से उपलब्ध है साथ ही इस ड्राइव करने में भी मजा आता है मार्केट में इसकी री-सेल वेल्यू लगभग 1.60 लाख रुपये से शुरू होती है।

हुंडई आई10
छोटी कारों में हुंडई की आई10 की री-सेल वेल्यू काफी अच्छी मिलती है, एक मजबूत और किफायती कार के रूप में यह जानी जाती है। सेकंड हैंडकार मार्किट में यह 1 लाख से ऊपर की रेंज में मिलती है।

होंडा सिटी
इसके अलावा सेडान कार का मन है तो आप होंडा की सिटी के बारे में सोच सकते हैं ऑटो एक्सपर्ट बताते हैं की सिटी की रीसेल काफी अच्छी है। अपने स्टाइल और भरोसेमंद इंजन की वजह से यह कार आज भी लोगों को खूब पसंद आती है। सेकेंड हैंड कार बाजार में यह कार आपको अब 2 लाख रुपये से ऊपर की कीमत में मिल जाएगी। कीमत का कम और ज्यादा होना मॉडल की कंडीशन पर निर्भर करता है।

ऑटो एक्सपर्ट की राय
ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन बताते हैं कि सेकेंड हैंड कार बाजार में आज भी मारुति की कारें आज भी सबसे आगे हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह है कि इनकी सर्विस आसानी से उपलब्ध हो जाती है, सर्विस करने में बहुत ज्यादा पैसे नहीं लगते, और ये चलने में भी किफायती होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.