Move to Jagran APP

बजाज की यह बाइक अस्थायी रूप से हुई बंद, जानिए वजह

बजाज ने अपनी कम्यूटर सेगमेंट की बाइक बजाज V12 अस्थायी रूप से भारतीय बाजार में बंद कर दी है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 02:31 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 02:34 PM (IST)
बजाज की यह बाइक अस्थायी रूप से हुई बंद, जानिए वजह

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बजाज ने अपनी कम्यूटर सेगमेंट की बाइक बजाज V12 अस्थायी रूप से भारतीय बाजार में बंद कर दी है। देश भर में मौजूद कंपनी के डीलरशिप ने इस बाइक की बुकिंग लेना बंद कर दी है और अप्रैल महीने से उनके पास इस बाइक का स्टॉक आना बंद हो गया है। इसके बावजूद भी देश के कुछ ही डीलरशिप पर यह बाइक बिक्री के लिए मौजूद हैं, लेकिन उनके मुताबिक भी इस बाइक की बिक्री में भारी गिरावट आई है। डीलरशिप की मानें तो भले ही कंपनी ने इस बाइक को डीलरशिप पर भेजना बंद कर दिया हो लेकिन निर्यात के लिए इस बाइक का प्रोडक्शन अभी भी चालू है।

loksabha election banner

बजाज V12 को पिछले साल लॉन्च किया गया था और इसे डिस्कवर 125 और V15 के बीच पॉजिशन किया गया था। V12 का स्टाइल बिलकुल V15 जैसा ही है। इस बाइक में 124cc का इंजन लगा है। इसके अलावा इसमें नए एलॉय व्हील्स के साथ ट्यूब वाले टायर्स, बेसिक लुक वाले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ कुछ क्रोम कम्पोनेंट्स दिए गए हैं।

बिक्री में आ रही गिरावट

पिछले कुछ महीनों से इस बाइक की बिक्री में गिरावट देखी जा रही थी यानी इस बाइक की बिक्री औसतन 1000 यूनिट्स से भी कम हो रही है। दूसरी ओर समान अवधि में डिसकवर 125 की औसतन 6000 यूनिट्स की बिक्री हो रही है। ऐसे में साफ देखा जा रहा है कुछ लोग ही बजाज V12 को खरीद रहे हैं और 125cc कम्यूटर ग्राहकों में डिसकवर 125 की ओर ज्यादा रुख मोड़ रहे हैं।

कंपनी फिर से करेगी लॉन्च

पल्सर 135 LS के साथ भी कुछ महीनों पहले ऐसा ही हुआ था। इस बाइक की बिक्री में भी काफी गिरावट देखने को मिल रही थी जिसके चलते कंपनी ने इसका प्रोडक्शन रोक दिया। हालांकि, कंपनी इसे नए अवतार और आकर्षक कीमत में फिर से लॉन्च करने की योजना बना रही है बजाज V12 का प्रोडक्शन भी जल्द शुरू किया जाएगा और यह अगले कुछ महीनों में बाजार में फिर से वापसी करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.