Move to Jagran APP

Bajaj Discover 110 और Discover 125 भारत में हुई बंद, जानें बड़ी वजह

Bajaj Discover 110 और 125 मोटरसाइकिल को कंपनी ने भारतीय बाजार में बंद कर दिया है और इन्हें BS4 से BS6 मानकों के अनुरूप नहीं किया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 06:05 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 06:05 PM (IST)
Bajaj Discover 110 और Discover 125 भारत में हुई बंद, जानें बड़ी वजह
Bajaj Discover 110 और Discover 125 भारत में हुई बंद, जानें बड़ी वजह

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Bajaj Auto ने अपनी पूरी प्रोडक्ट रेंज को BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप अपग्रेड कर दिया है। कंपनी ने अपनी ज्यादातर मोटरसाइकिल्स को BS6 मानकों के अनुरूप अपडेट तो कर दिया है, लेकिन कंपनी ने Bajaj Discover रेंज को इस प्रक्रिया से दूर रखा। Discover 110 और 125 मोटरसाइकिल को कंपनी ने भारतीय बाजार में बंद कर दिया है और इन्हें BS4 से BS6 मानकों के अनुरूप नहीं किया है। अब कंपनी ने इस मोटरसाइकिल को अपडेट क्यों नहीं किया है इस बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन यह थोड़ी चौकाने वाली बात है क्योंकि Discover ब्रांड पिछले 16 वर्षों से अलग-अलग इंजन क्षमता के साथ भारतीय ग्राहकों की पसंद रहा।

loksabha election banner

बजाज ने पिछले डेढ़ दशक में बिक्री पर Discover सीरीज के साथ कभी तेज तो कभी ढीली भूमिका निभाई है। कंपनी ने 125 cc मॉडल के साथ शुरुआत की और बाद में उस रेंज का विस्तार किया जिसमें -100, 125, 135 और 150 cc मोटरसाइकिल शामिल थीं। कंपनी ने इसमें अपग्रेड वर्जन और ज्यादा हार्डवेयर वाले वेरिएंट भी शामिल किए थे जो कि डिस्क ब्रेक, मोनोशॉक रियर सस्पेंशन आदि के साथ आते थे, लेकिन ये वॉल्यूम को बढ़ाने में विफल रहे। बजाज के पास डिस्कवर नेमप्लेट के करीब 30 से अधिक वेरिएंट्स मौजूद थे।

वर्ष 2018 में बजाज ऑटो ने Discover 110 और 125 को बाजार में पेश किया और यह काफी पारंपरिक डिजाइन के साथ उतारी गईं। कई खरीदारों को ये बाइक्स पसंद आई तो कई को ना पसंद। हालांकि, अब ऐसा लगता है कि कम्यूटर सेगमेंट में ग्राहक उन चीजों को नहीं माप रहा जो डिस्कवर में मौजूद हैं, तो क्या अब बजाज डिस्कवर मोटरसाइकिल को भारत में बंद कर दिया जाएगा?

ऐसा नहीं होगा। फिलहाल यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि बजाज डिस्कवर रेंज के निर्यात को भी रोक देगी या नहीं। भारत के विपरीत कई उभरते अंतरराष्ट्रीय बाजार BS6 उत्सर्जन नियमों के अनुरूप नहीं है और BS4 डिस्कवर 125 जो पहले से ही निर्यात हो रही है उसे उन देशों में बेचा जाएगा। इसके अलावा डिस्कवर ब्रांड बाद में एक नए अवतार में वापसी कर सकती है क्योंकि इससे पहले भी हमने ऐसी कई मोटरसाइकिल्स को देखा है।

फिलहाल Bajaj CT और Platina रेंज इस वक्त ज्यादा किफायती मोटरसाइकिल है और कम्यूटर रेंज में इनकी डिमांड काफी ज्यादा है। इसके साथ ही Bajaj Pulsar 125 भी 125 cc सेगमेंट में अपनी बेहतर जगह बना रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.