नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Night Driving : कई बार हम रात में ड्राइव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना भूल जाते हैं, जिसके कारण हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हमे पहले से ही कई तैयारियां कर लेनी चाहिए, ताकि बाद में आपको कोई परेशानी न हो। नाइट ड्राइव, नार्मल ड्राइव से काफी अलग होती है। जिसे आपको समझना काफी जरूरी है। आज हम आपको कुछ जरूरी बात बताने जा रहे हैं जो आपकी नाइट ड्राइविंग आसान कर देगा।

खुद को हमेशा रखें फ्रेश

रात के समय सोने के लिए होता है। ऐसे में अगर आप नाइट ड्राइविग कर रहें है तो आपको खुद को फ्रेश रखना सबसे जरूरी होता है। कार ड्राइविंग करते हुए एक झपकी गंभीर एक्सीडेंट की वजह भी बन सकती है। इसलिए खुद को फ्रेश रखने के लिए आप म्यूजिक सुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें - 

Maruti Alto K10 : जल्दी करें! मौका छूट न जाए, लॉन्च के एक महीने बाद ही मिल रहा है बंपर डिस्काउंट, पढ़ें डिटेल्स

Top 7-Seater Cars : फीचर्स लोडेड ये गाड़ियां बड़ी फैमली के लिए हैं बेस्ट, कीमत जान आप भी हो जाएंगे इनके फैन

स्पीड का रखें खास ध्यान

रात के समय कार ड्राइव करते समय आपको स्पीड का खास ख्याल रखना चाहिए। रात के समय दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। रात में अक्सर दिन के मुकाबले कम ट्रैफिक होता है सड़कों पर कम ही वाहन दिखाई देते हैं लेकिन आपको खाली सड़क समझ तेज स्पीड से कार को नहीं चलाना है। ओवर स्पीड के कारण आपका एक्सीडेंट भी हो सकता है। इसलिए ओवर स्पीडिंग से बचे।

लो बीम पर कार को ड्राइव करें

हमेशा कार की रोशनी को लो पर रखकर नाइट ड्राइविंग करें। क्योंकि इसके पीछे कारण है, रोशनी तेज होगी तो सामने से आने वाले वाहन चालकों को देखने में परेशानी होगी। इसके कारण आपको सड़क दुर्घटना का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए रात के समय गाड़ी को लो बीम पर ही ड्राइव करें ।

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट