Move to Jagran APP

Auto News Roundup: Maserati की सुपर कार MC20 से लेकर इलेक्ट्रिक बाइक के लॉन्च तक, ये हैं आज की खबरें

Auto News Roundup Maserati ने MC20 सुपर कार को भारतीय बाजार में लॉन्च करने का फैसला किया है। वहीं भारत सरकार ने भारी माल और यात्री मोटर वाहनों के लिए अनिवार्य फिटनेस परीक्षण की तिथि को 18 महीने बढ़ाकर 1 अक्टूबर 2024 कर दिया है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Fri, 31 Mar 2023 10:16 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 10:16 PM (IST)
Auto News Roundup for 31 march 2023 image

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। Auto News Roundup: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण था। एक ओर तो सरकार ने वाहनों के अनिवार्य फिटनेस टेस्ट की तिथि को बढ़ा दिया है वहीं दूसरी ओर Odysse Electric ने देश में एक इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है। दिनभर ऑटो की खबरों पर नजर बनाए रखना आपके लिए थोड़ा मुश्किल होता है। इसीलिए हम आपके लिए Automobile से जुड़ी आज की सभी खबरों का राउंडअप लेकर आए हैं। आप इस लेख के माध्यम से ऑटोमोबाइल से जुड़ी आज की प्रमुख खबरें पढ़ सकते हैं।

loksabha election banner

भारतीय बाजार में जल्द शुरू हो सकती है Honda mid-size SUV की बुकिंग

भारतीय बाजार में जनवरी 2023 ऑटो एक्सपो के दौरान होंडा इंडिया ने अपनी एक नई एसयूवी पेश की थी। लेकिन, वाहन निर्माता कंपनी अपने पोर्टफोलियो से अपने तीन वाहनों को बंद करने के लिए तैयार है। जिनमें WR-V, Jazz और चौथी-जनरेशन सिटी शामिल हैं। इसके साथ ही इंडियन मार्केट में पांचवीं पीढ़ी की सिटी और अमेज ब्रिकी के लिए उपलब्ध रहेगी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Maruti Suzuki Fronx और Mahindra XUV 300 की ये हैं खूबियां

जापानी कार निर्माता कंपनी Maruti ने हाल ही में अपनी Fronx SUV को अनवील किया था। कंपनी जल्द ही इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करने जा रही है। मारुती की ये एसयूवी Balena हैचबैक पर आधारित है और इसे दो इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है। इनमें एक 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और एक 1.0-लीटर बूस्टर जेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल है। अनुमान है कि Maruti Suzuki Fronx की शुरुआती एक्स शोरूम कीमतें 7.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती हैं। लॉन्च होने के बाद ये कार Hyundai Venue, Mahindra XUV 300, Kia Sonet, Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी अन्य कॉम्पैक्ट SUV की टोली में शामिल हो जाएगी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

नई Hyundai Sonata को पहली बार 2023 Seoul Motor Show में किया गया पेश

कोरियन कार निर्माता कंपनी Hyundai ने हाल ही में 2023 Hyundai Sonata को वैश्विक रूप से अनवील किया था। कंपनी ने अब अपनी इस सेडान कार को जनता के सामने पेश कर दिया है। दरअसल कंपनी ने 2023 सियोल मोटर शो में 2023 Hyundai Sonata को पहली बार लोगों के सामने पेश किया। इसे देखने के लिए काफी मात्रा में भीड़ उमड़ गई। कंपनी अपनी इस अपडेटेड Sonata को सबसे पहले कोरियाई बाजार में बेच सकती है। इसके बारे में कंपनी ने क्या जानकारी साझा की है और कितनी खास है 2023 Hyundai Sonata आइए आपको इस लेख में बताते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

भारतीय बाजार में आ गई 3.69 करोड़ रुपये वाली कार

Maserati ने सबसे पहले MC20 सुपर कार को 2020 में वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया था। लेकिन, अब वाहन निर्माता कंपनी ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद इसे भारतीय बाजार में लॉन्च करने का फैसला किया है। आपको बता दें, इस सुपकार की कीमत 3.69 करोड़ एक्स-शोरूम है। ये कीमत किसी भी ग्राहक के कार सेलेक्ट करने से पहले की है। वहीं MC12 के विपरीत, जो Ferrari Enzo पर आधारित था, MC20 एक बिल्कुल नया मॉडल है। कंपनी Maserati MC 20 के लिए 3.0-लीटर V6 इंजन का इस्तेमाल कर रही है। यह 630 बीएचपी और 730 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

सरकार ने भारी वाहनों के अनिवार्य फिटनेस टेस्ट की तिथि बढ़ाई

भारत सरकार ने भारी माल और यात्री मोटर वाहनों के लिए अनिवार्य फिटनेस परीक्षण की तिथि को 18 महीने बढ़ाकर 1 अक्टूबर 2024 कर दिया है। इससे पहले, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने कहा था कि एटीएस के माध्यम से भारी माल वाहनों और भारी यात्री मोटर वाहनों के लिए फिटनेस परीक्षण 1 अप्रैल, 2023 से अनिवार्य हो जाएगा। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Odysse Electric ने लॉन्च की सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक

मुंबई बेस्ड दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Odysse Electric Vehicles ने आज अपनी Vader इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 1.10 लाख रुपये रखी है। ये कीमत अहमदाबाद एक्स शोरूम की है। कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक को बैटरी और पावरट्रेन पर 3 साल की वारंटी के साथ पेश किया है। आप इसे Odysse Electric के अधिकृत डीलरशिप या वेबसाइट पर 999 रुपये की टोकन राशि देकर बुक कर सकते हैं। कंपनी ने जानकारी दी है कि Odysse Vader को इस साल जुलाई माह तक ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। आइए इसकी डिजाइन, फीचर, बैटरी और रेंज के बारे में जान लेते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.