नई दिल्ली, ऑटो डेक्स। ऑटो एक्सपो 2020 में इलेक्ट्रिक वाहनों को शोकेस करने का ट्रेंड बना रहा। इस बार के ऑटो एक्सपो में इलेकट्रिक वाहन ने लोगों का ज्यादा ध्यान अपनी तरफ खीचा है। यही कारण है कि ऑटो कंपनियों ने एक-एक कर सभी शानदार इलेक्ट्रिक कारों और मोटरसाइकिल को लॅान्च या पेश किया है, जिसके रिस्पांस काफी अच्छे रहे हैं। इसी कड़ी में 2020 के ऑटो एक्सपो में Everve EF-1 का इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया गया है, हम आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत बताएंगे।

इस स्कूटर में बेहतरीन बॅाडी वर्क मिलता है, जिसने दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ खीच कर रखा है। वहीं, पावर की बात करें इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में इलेक्ट्रिक मोटर और डुअल लीथियम ऑयन का बैटरी पैक मिलता है। कंपनी क कहाना है कि इस स्कूटर को इस साल के आखिर तक बाजार में उतार दिया जाएगा। डिजाइन की बात करें तो Everve EF-1 इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से काफी अलग बदलाव के साथ आ रहा है। शोकेस हुआ स्कूटर काफी स्टाइलिश लुक के साथ नजर आया है, इसके bulbous शेप के कारण यह काफी स्पोर्टी सा लुक देती है।

व्हीलबेस की तरफ ध्यान दें तो इस स्कूटर में हमें बाकी स्कूटरों से ज्यादा व्हीलबेस देखने को मिलता है। साथ ही स्कूटर का पिछले भाग का लुक भी काफी स्पोर्टी लगता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के फ्रंट में LED DRL और सर्कुलर हेडलैंप मिलता है, वहीं पिछले हिस्से की बात करें तो इस स्कूटर में टेललाइट क्लस्टर और सर्कुलर सिग्नेचर लाइट देखने को मिलती है। फ्लोटिंग पैनल की बात करें तो इस स्कूटर में कार्बन फाइबर्स मिलते हैं, जिससे स्कूटर का लुक और भी स्पोर्टी नजर आता है। कंपनी का कहना है कि इस स्कूटर के चैसिज को एल्यूमीनियम और स्टील से बनाया गया है, जिससे स्कूटर काफी मजबूत है। इसके साथ ही इस स्कूटर में वाइड सीट्स मिलती है, जिससे चालक और सावारी दोनों के लिए ही आरामदायक है।

इस स्कूटर के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें दो लीथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। जिससे 4.2 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो कि 3.3 kW या लमसम 4.4 bhp का पावर देता है। इस स्कूटर EF-1 में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड मिलती है। इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता का दावा है कि इस स्कूटर में चालक को एक चार्ज पर 110 km तक का रेंज मिलेगा। चार्जिंग की बात करें तो इस स्कूटर में बाकी स्कूटरों के मुकाबले कम वक्त लगता है। जहां 1.5 घंटे में स्कूटर को 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, वहीं 5 घंटे में इसे फुल चार्ज किया जा सकता है।

Everve EF-1 में काफी प्रीमियम हार्डवेयर देखने को मिलते हैं, इस स्कूटर में USD फॅार्क अप फ्रंट, प्री-लोडेड एड्जस्टेबल और रियर पर डुअल शॉक एब्जॅार्बर मिलता है। साथ ही इस स्कूटर में डिस्क ब्रेक, 120 सेक्शन के Maxxix टायर मिलते हैं। इस स्कूटर में 7-inch का TFT डिस्प्ले मिलता है। साथ ही Ather स्कूटर्स के जैसे इस स्कूटर में Over-the-Air (OTA) अपडेट्स मिलते हैं। इस स्कूटर की कीमत 2 लाख रुपये तक हो सकती है। माना जा रहा है इसका प्रोडक्शन वर्जन साल के आखिर तक ही पेश कर दिया जाएगा। आपको बता दें यह और स्कूटरों सा किफायती नहीं है पर इसमें मिलने वाले फीचर्स काफी प्रीमियम हैं। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस