नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बैंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ather Energy के पॉपुलर स्कूटर Ather 450X की कीमत में पूरे 14,500 रुपये की कटौती हुई है। दरअसल, हाल ही में सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए फेम II स्कीम को रिवाइज्ड किया है। जिसमें अब घरेलू इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर सरकार ज्यादा सब्सिडी देगी। इसी के तहत Ather एनर्जी के स्कूटर Ather 450X के दामों में पूरे 14,500 रुपये की कमी आई है। डिपार्टमेंट ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज ने हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मैन्युफैक्चरिंग (FAME II) में मिलने वाली सब्सिडी को लेकर कुछ महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहले वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी 10 हजार रुपये प्रति kWh थी। जिसे बढ़ाकर अब सरकार ने इसे 15 हजार रुपये प्रति KWh कर दिया है। जिस वजह से अब घरेलू इलेक्ट्रिक टूव्हीलर कंपनी Ather 450X की कीमत पर भी असर पड़ा है और अब इसकी कीमत 1.32 426 लाख रुपये रह गई है। जो कि पहले दिल्ली में 1,46,926 रुपये है, जिसमें एथर डॉट / पोर्टेबल चार्जर के साथ पिछली सब्सिडी भी शामिल है। हाल ही में इस बारे में बात करते हुए Ather Energy के सीईओ ने कहा, “FAME नीति में संशोधन, सब्सिडी में 50% प्रति KWh की वृद्धि एक अभूतपूर्व कदम है। महामारी के बाद भी दोपहिया वाहनों की बिक्री ठीक रही है वहीं इस सब्सिडी से इसमें तेजी आने की उम्मीद है।

हालांकि कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर अभी नई कीमत अपडेट नहीं की गई हैं, उम्मीद है कि जल्द ही इन्हें वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। फीचर्स की बात करें तो Ather 450X में एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस दिया गया है, ये नए सिस्टम डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है, जिसमें कॉल रिसीव करने और कैंसिल करने, म्यूजिक प्ले करने और चेंज करने और नेविगेशन जैसे फीचर का भी ऑप्शन आपको मिलता है।

Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर : एथर एनर्जी के इस स्कूटर की पावर की बात करें तो इसमें 2.9 kwh की क्षमत का बैटरी पैक दिया गया है। इसमें 6kW की पावर वाली इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है,जो कि 26Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इतना ही नहीं एथर एनर्जी ये क्लेम करती है कि Ather 450X स्कूटर मात्र 3.41 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर तक की रफ़्तार पकड़ने की काबिलयत रखता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है और फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर तकरीबन 116 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

 

Edited By: Rishabh Parmar