Move to Jagran APP

Apple EV Car की लॉन्चिंग ठंडे बस्ते में, साल 2028 तक खिसकी लॉन्च डेट

एपल अपने इन-डेवलपमेंट इलेक्ट्रिक व्हीकल के डिजाइन को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। हालांकि कंपनी फिलहाल इस व्हीकल को लॉन्च नहीं कर रही है। एक बार फिर एपल ईवी कार की लॉन्चिंग डेट आगे बढ़ा दी गई है। अपने ग्राहकों के लिए एक स्वायत्त ईवी (autonomous EV) लाने की कड़ी में एपल की ओर से यह फिर एक और बार की देरी है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Wed, 24 Jan 2024 09:23 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2024 09:23 AM (IST)
Apple EV Car की लॉन्च डेट फिर बढ़ी आगे, साल 2028 में हो सकती है अब लॉन्च

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एपल अपने इन-डेवलपमेंट इलेक्ट्रिक व्हीकल के डिजाइन को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। हालांकि, कंपनी फिलहाल इस व्हीकल को लॉन्च नहीं कर रही है। एक बार फिर एपल ईवी कार की लॉन्चिंग डेट आगे बढ़ा दी गई है।

loksabha election banner

अपने ग्राहकों के लिए एक स्वायत्त ईवी (autonomous EV) लाने की कड़ी में एपल की ओर से यह फिर एक और बार की देरी है।

कब लॉन्च होगी एपल ईवी कार

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एपल ईवी कार की लॉन्चिंग को कंपनी ने फिलहाल 2028 तक आगे बढ़ा दिया है। मालूम हो कि इससे पहले एपल व्हीकल को साल 2026 में लॉन्च किए जाने की खबरें थीं।

दरअसल, एपल अपने व्हीकल को बेहतर बनाते हुए कुछ ओर फीचर्स को जोड़ने पर काम कर रहा है। एपल अपने अपकमिंग व्हीकल को बिना पैडल और स्टीयरिंग व्हील वाले एक ऑटोनोमस व्हीकल के रूप में पेश करने जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Royal Enfield Hunter 450 की पहली झलक आई सामने, इन खूबियों के साथ 2024 के अंत तक हो सकती है लॉन्च

Level 2+ सिस्टम के साथ होगा ऑपरेट

रिपोर्ट्स की मानें तो एपल का व्हीकल Level 2+ सिस्टम के साथ ऑपरेट किया जाएगा। इस सिस्टम के साथ एक ही समय में व्हीकल ऑटोनोमस लेन सेंट्रिंग और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल कर सकेगा।

यह टायर लेवल 4 टेक्नोलॉजी से कुछ कदम नीचे है, जिसके साथ कार को सीमित परिस्थितियों में स्वायत्त रूप से चलाया जा सकता है।

प्रोजेक्ट पर Apple की धुरी, कोडनेम टाइटन, कंपनी के बोर्ड, सीईओ टिम कुक और प्रोजेक्ट हेड केविन लिंच की बैठकों के बाद बनाई गई थी।

बोर्ड ने साल 2023 में कंपनी के नेतृत्व पर प्रोजेक्ट को लेकर दबाव बनाते हुए काम किया था।

कब से चल रहा है एपल व्हीकल पर काम

साल 2014 से ही एपल व्हीकल पर काम चलने की खबरें हैं। एपल का यह व्हीकल इन डेवलपमेंट स्टेज पर है।

हालांकि, पिछले कुछ वर्षों से कार के नाम, स्पेसिफिकेशन और डेवलपमेंट को लेकर कंपनी की ओर से बहुत ज्यादा आधिकारिक जानकारियां भी सामने नहीं आई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.