Move to Jagran APP

Apple Car: बिना विंडो के आ सकती है एप्पल की यह अनोखी कार, VR एंटरटेनमेंट सिस्टम से देख सकेंगे बाहर के नजारें

Apple 2014 से ही कंपनी अपने वाहनों के डिजाइन पर काम कर रही है। Apple ने सॉफ़्टवेयर पर ध्यान देना छोड़कर ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर फोकस करना शुरू कर दिया और उम्मीद है कि इसे 2025 में लॉन्च कियाज सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 02:25 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 08:14 AM (IST)
Apple Car: बिना विंडो के आ सकती है एप्पल की यह अनोखी कार, VR एंटरटेनमेंट सिस्टम से देख सकेंगे बाहर के नजारें
बिना विंडो के आ सकती है Apple की अपकमिंग ऑटोमेटेड कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टेक कंपनी Apple ने फिर से अपनी ऑटौमेटिव कार पर काम शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार में स्टीयरिंग व्हील, फुट पैडल सहित सभी ड्राइवर नियंत्रण को हटा दिया गया है। साथ ही खबरें आ रही है कि इस कार में कोई विंडो भी नहीं हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि एप्पल ने साल 2014 में अपनी ऑटौमेटिव व्हीकल पर काम करना शुरू किया था और फिर इस प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था, लेकिन अब फिर से इस कार पर काम शुरू करने की खबरें आ रही है।

loksabha election banner

Apple के इस कार की सामने आई तस्वीरों में यह ऑल-ब्लैक रंग में नजर आती है, जो कंपनी के वायरलेस माउस की याद दिलाती है। साथ ही कंपनी ने अमेरिका में एक पेटेंट भी फाइल किया है, जो इन-कार VR एंटरटेनमेंट सिस्टम को लेकर है, जिसमें इसके फीचर्स के बारे में बहुत सी जानकारियां मिलती हैं। पेटेंट से पता चलता है कि इस तकनीक का इस्तेमाल मोशन लैक को कम करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही पारंपरिक खिड़कियों के बजाय, यात्री VR हेडसेट का उपयोग करके बाहर की चीजों को देख सकेंगे। इसके अलावा इस तकनीक को वीडियो देखने, शांत वातावरण में किताबें पढ़ने और रोड पर रहने के दौरान वर्चुअल मीटिंग के लिए भी किया जा सकता है।

Apple car के लिए पेटेंट किया गया VR एंटरटेनमेंट सिस्टम कार के मोशन का इस्तेमाल करेगा, जिससे पैसेंजर इन-हेडसेट एक्सपीरियंस का मजा ले सकेंगे। इसके लिए VR सिस्टम के कंटेंट को कार के मूवमेंट और एक्सलेरेशन के साथ इस तरह से सिंक्रनाइज किया जाएगा कि जब कार किसी लोकेशन तक पहुंचेगी तो इसके यूनिक लोकेशन बेस्ड एक्सपीरियंस फीचर की वजह से इसका कंटेन्ट भी बदलता रहेगा। यानी कि अगर आप कार के अंदर से VR हेडसेट का इस्तेमाल करके बाहर किसी पेड़ को देख रहें है तो कार की दूरी कम होने के साथ ही VR स्क्रीन पर भी उसकी दूरी उसी हिसाब से कम हो जाएगी।

पिछली रिपोर्ट्स के अनुसार Apple अपनी सेल्फी ड्राइविंग कार को साल 2025 में लॉन्च कर सकती है। कंपनी का लक्ष्य एक ऐसा पर्सनल व्हीकल तैयार करना है जो मास मार्केट के लिए हो। कंपनी इस वाहन को Alphabet Inc के Waymo जैसे प्रतिद्वंदियों के साथ मिलकर तैयार करना चाहती हैं जिसने ड्राइवर लेस रोबो टैक्सी तैयार की हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.