नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Alto K10 CNG: कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी है आज अपनी नई ऑल्टो K10 को भारत में लॉन्च कर दिया है और इसे 3.9 लाख रुपये में लाया गया है। फिलहाल इसका पेट्रोल वेरिएंट बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। वहीं, लॉन्चिंग प्रोग्राम के दौरान कार निर्माता ने जल्द ही Alto K10 CNG मॉडल को लाने की बात भी कही है। अनुमान है कि इसके फीचर्स और पावरट्रेन को ब्रांड के सेलेरियो मॉडल के साथ साझा किया जाएगा। वहीं, इसकी बाकी जानकारी बाद के दिनों में सामने लाई जाएगी।

सेलेरियो की तरह हो सकता है इंजन पावर

अपकमिंग के10 सीएनजी मॉडल के बारे में कहा जा रहा है कि इसे सेलेरियो की तरह ही सीएनजी यूनिट दिया जा सकता है। सेलेरियो सीएनजी 1.0-लीटर इंजन के साथ आती है जो 5,300rpm पर 56bhp की पावर और 3,400rpm पर 82Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, ट्रांसमिशन के लिए इस इंजन को 5- स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। ऐसे में अगर ऑल्टो के10 में भी सेलेरियो की तरह ही CNG मोटर को जोड़ा जाता है तो इसमें भी इसी पावरट्रेन को दिए जाने की उम्मीद है।

वहीं, अगर बात लॉन्च हुए पेट्रोल मॉडल की करें तो ऑल्टो के10 में जबरदस्त 24.9 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। साथ ही ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल और नया AGS गियरबॉक्स दिया गया है। AGS या ऑटो गियर शिफ्ट गियरबॉक्स को पहली बार इसमें शामिल किया गया है, जो कि केवल VXi और VXi+ वेरिएंट में मिलता है।

पुराने मॉडल में भी था CNG विकल्प

अगर 2014 से 2020 तक आने वाली ऑल्टो के10 LXi CNG मॉडल पर नजर डालें तो इसमें 998cc का इंजन मिलता था, जो 32.26 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देती थी। इसमें ट्रांसमिशन के 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। साथ ही इसमें रीडिज़ाइन किया गया हेडलाइट क्लस्टर और बम्पर, सी वेंट, 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, यात्रियों के लिए सीट बेल्ट, चाइल्ड सेफ्टी लॉक के साथ डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स को रखा गया था। अपकमिंग के10 CNG कार में भी इस तरह के फीचर्स को देखें जाने की उम्मीद है।

Edited By: Sonali Singh