नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। काफी इंतजार के बाद Jeep ने आखिरकार अपनी फेमस 7-सीटर Meridian SUV को लॉन्च कर दिया है। मेरिडियन को दो ट्रिम्स-लिमिटेड और लिमिटेड (O) में पेश किया गया है। वहीं, यह सिर्फ डीजल इंजन विकल्प में आने वाली है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि जीप ने मेरिडियन की प्री-लॉन्च बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गई थी और आप इसे 50,000 रुपये देकर बुक कर सकते हैं।

साइज के मामले में लंबी है कार

लुक की बात करें तो Jeep Meridian के लुक को कंपनी के लोकप्रिय कंपास मॉडल से साझा किया गया है। हालांकि, यह पुरानी कंपास की तुलना में 41mm चौड़ी और 48mm लंबी है। मेरिडियन 4,769mm लंबी, 1,859mm चौड़ी और 1,698mm ऊंची है। वहीं, इसमें 2,782mm का व्हीलबेस भी मिलता है। इसकेअलावा जीप की इस तीन-पंक्ति SUV में इंटीग्रेटेड LED DRL के साथ LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और 18-इंच डुअल-टोन अलॉय व्हील मिलते हैं। इसके फ्रंट बंपर में कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ LED फॉग लैंप्स भी हैं। वहीं, मेरिडियन को पांच रंगों- पर्ल व्हाइट, वेलवेट रेड, ग्रिगियो मैग्नेसियो, ब्रिलियंट ब्लैक और टेक्नो ग्रीन में उपलब्ध कराया जाएगा।

ब्लैक थीम में है पूरा केबिन

Maridian के केबिन फीचर्स की बात करें तो इसके ब्लैक डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील और डोर पैनल के साथ 'एम्पराडोर' ब्राउन सीटों को छोड़कर, पुरा डैशबोर्ड डिज़ाइन कम्पास के समान है। फीचर्स के तौर पर इसमें 10.25-इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ 10.1-इंच वाला टचस्क्रीन सिस्टम देखने को मिलता है। इसके साथ इसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, पावर्ड फ्रंट सीट्स, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा और सेलेक्टेबल ड्राइव मोड जैसे अन्य फीचर्स भी मिलते हैं।

मिलता है मल्टीजेट टर्बो-डीजल इंजन

इसके इंजन की बात करें तो इसमें आपको 2.0-लीटर चार-सिलेंडर मल्टीजेट टर्बो-डीजल इंजन मिलने वाला है, जो 172hp की अधिकतम पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके ट्रांसमिशन विकल्प में आपको 6-स्पीड मैनुअल या 9-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट देखने को मिलता है। इसके अलावा उम्मीद है इसमें बाद में ऑल-व्हील ड्राइव विकल्प को भी जोड़ा जा सकता है।

Jeep Meridian: कीमत

कीमत की बात करें तो Jeep Meridian को 29.90 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है, जो कि टॉप मॉडल के लिए 36.95 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतएक्स-शोरूम, भारत की हैं। राइवल्स की बात करें तो यह भारतीय बाजार में MG Gloster, Toyota Fortuner, Mahindra Alturas G4 और Skoda Kodiaq से मुकाबला करेगी।

Edited By: Sonali Singh