Move to Jagran APP

लॉकडाउन के बाद शोरूम्स में दिखेंगी ये 5 नई कारें, लोग बेसब्री से कर रहे हैं इंतजार

नई Honda City Maruti Suzuki S-Cross पेट्रोल Maruti Suzuki Dzire फेसलिफ्ट और Hyundai Tucson फेसलिफ्ट ऐसी कारें हैं जो लॉकडाउन के बाद शोरूम में दिखाई देंगी।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 24 Apr 2020 01:32 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 08:39 AM (IST)
लॉकडाउन के बाद शोरूम्स में दिखेंगी ये 5 नई कारें, लोग बेसब्री से कर रहे हैं इंतजार
लॉकडाउन के बाद शोरूम्स में दिखेंगी ये 5 नई कारें, लोग बेसब्री से कर रहे हैं इंतजार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है, जिसके चलते ऑटोमोटिव इंडस्ट्री को भी भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। इसी वजह से लगभग सभी ऑटो कंपनियां इस महामारी से लड़ने के लिए अपना योगदान देने में पीछे नहीं हट रही हैं। खैर, कार खरीदने वाले ग्राहक भी इन दिनों नई गाड़ियों की लॉन्चिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और उन्हें भी सिर्फ इसी बात का इंतजार है कि कब लॉकडाउन हटने के बाद शोरूम में जाकर वो अपनी पसंदीदा गाड़ी की खरीदारी कर सकें। इस रिपोर्ट में हम आपको उन 5 गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो लॉकडाउन के बाद शोरूम में नजर आने वाली हैं।

prime article banner

2020 Honda City

5वीं जनरेशन Honda City भारतीय बाजार में अगले महीने लॉन्च होने जा रही है और इसमें कंपनी कई बड़े बदलाव कर रही है। पुराने वेरिएंट के मुकाबले 2020 City अब साइज में थोड़ी बड़ी होगी और इसमें कंपनी क्लास-लीडिंग फीचर्स शामिल करेगी। नई जनरेशन City में कंपनी इलेक्ट्रिक सनरूफ, LED हेडलैंप्स और टेल लैंप्स, लेन वॉच कैमरा, 7-इंच फुल कलर TFT MID के साथ G-फोर्स मीटर, होंडा कनेक्ट के साथ फर्स्ट इन इंडस्ट्री एलेक्सा रिमोट सपोर्ट, टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्प कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो और आदि दिए गए हैं। कंपनी इसमें 121 PS की पावर 1.5 पेट्रोल और 100 PS वाला डीजल इंजन देगी जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑप्शनल CVT गियरबॉक्स दिया गया है।

Maruti Suzuki S-Cross पेट्रोल

Maruti Suzuki भारत में अपनी डीजल इंजन वाली कारें बंद कर रही हैं। ऐसे में वह अपनी सभी कारें जो सिर्फ डीजल इंजन के साथ उपलब्ध थी उन्हें भी पेट्रोल BS6 इंजन के साथ लॉन्च करने जा रही है। ऑटो एक्सपो में कंपनी ने पेट्रोल S-Cross को पेश किया और अब कंपनी इसे लॉन्च करने जा रही है। इसमें कंपनी 1.5 लीटर NA पेट्रोल इंजन देगी जो कि हाल ही में Vitara Brezza में दिया गया है। यही इंजन अब Ciaz, XL6 और Ertiga में दिया गया है। यह इंजन 105 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है।

Hyundai Verna फेसलिफ्ट

Hyundai ने हाल ही में अपनी Verna को मिड-लाइफ फेसलिफ्ट वर्जन शामिल कर दिया है। कंपनी ने इसमें कुछ डिजाइन बदलाव भी किए हैं जैसे इसमें फ्रंट फेस सिस्टम के साथ ब्लूलिंक कनेक्टेड कार-टेक और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Verna में तीन विभिन्न पावरट्रेन - 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल और 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। कंपनी ने इसकी कीमत 9.31 लाख रुपये और 15.10 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है।

Maruti Suzuki Dzire फेसलिफ्ट

Maruti Suzuki ने अपनी Dzire को साल 2020 मॉडल के लिए अपडेट कर दिया है। कंपनी ने अपनी Dzire फेसलिफ्ट की कीमत 5.89 लाख रुपये और 8.81 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। कंपनी ने इसमें एक नया डुअलजेट 1.2 लीटर इंजन दिया है जो Baleno में मिलता है और यह आइडल स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। यह इंजन 90 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें फीचर्स के तौर पर क्रूज कंट्रल, ESC, हिल होल्ड-असिस्ट और एक अपडेटेड स्मार्टप्ले स्टूडियो पावर्ड इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया है।

Hyundai Tucson फेसलिफ्ट

Hyundai ने ऑटो एक्सपो के दौरान Tucson का फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया है। हालांकि, कंपनी ने लॉकडाउन के चलते इसकी कीमतों की घोषणा नहीं की है और इस अपडेटेड एसयूवी को आप लॉकडाउन के बाद डीलरशिप्स पर देखेंगे। इसके इंटीरियर में कंपनी बड़े बदलाव के साथ एक फ्लोटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है। पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है, जो क्रमश: 150 PS की पावर और 183 PS की देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.