Move to Jagran APP

2024 Maruti Suzuki Swift अगले महीने हो सकती है लॉन्च, जानिए पहले से कितनी बदल जाएगी ये पॉपुलर हैचबैक

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 2024 Maruti Suzuki Swift में कई नए अपडेट मिलने वाले हैं। अपडेटेड स्विफ्ट में नए डिजाइन वाला फ्रंट बम्पर और नई ग्रिल के साथ-साथ अपडेटेड हेडलैंप और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) शामिल हैं। आइए नई स्विफ्ट के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Tue, 16 Apr 2024 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 05:00 PM (IST)
2024 Maruti Suzuki Swift अगले महीने हो सकती है लॉन्च, जानिए पहले से कितनी बदल जाएगी ये पॉपुलर हैचबैक
2024 Maruti Suzuki Swift अगले महीने लॉन्च हो सकती है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 2024 Maruti Suzuki Swift में कई नए अपडेट मिलने वाले हैं। अपडेटेड मॉडल का नया अवतार पहले ही विदेशों में लॉन्च किया जा चुका है और इसमें मौजूदा मॉडल की तुलना में कई अपग्रेड दिए गए हैं। हालाँकि, यह संभावना है कि इंडिया-स्पेक मॉडल में बदलाव किए जाएंगे। आइए, जान लेते हैं कि हम फ्रेस हैच से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

loksabha election banner

नई डिजाइन

अपडेटेड स्विफ्ट में नए डिजाइन वाला फ्रंट बम्पर और नई ग्रिल के साथ-साथ अपडेटेड हेडलैंप और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) शामिल हैं। सुजुकी का लोगो अब बोनट के टॉप पर प्रमुखता से स्थित है, जबकि किनारों पर नए डिजाइन वाले डुअल-टोन अलॉय व्हील मिलते हैं। उल्लेखनीय अपडेट में ब्लैक-आउट ओआरवीएम, रूफ और पिलर भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- FY 2025 में तेजी से बिछेगा सड़कों का जाल, ICRA ने कहा- 13,000 किलोमीटर तक पहुंच सकता है आंकड़ा

पीछे की ओर जाएंगे, तो इसमें एक नया डिजाइन किया गया टेलगेट और नीचे एक स्किड प्लेट के साथ एक नया बम्पर है। इसके अतिरिक्त, इसमें स्टॉप लैंप के साथ एक इंटीग्रेटेड रियर स्पॉइलर, स्पेसिफिक सी-आकार के डीआरएल के साथ एलईडी टेल लाइट्स होंगे। हालांकि, यह संभावना है कि इंडिया-स्पेक स्विफ्ट विदेशों में बेची जाने वाली स्विफ्ट के समान नहीं होगी और इसमें थोड़े अलग बम्पर के साथ कुछ अन्य बदलाव हो सकते हैं।

अपडेटेड फीचर्स

टेक्नोलॉजी और आराम के मामले में केबिन को महत्वपूर्ण अपग्रेड मिलने की उम्मीद है। नई स्विफ्ट मारुति सुजुकी के बलेनो और फ्रोंक्स मॉडल से प्रेरणा ले सकती है, जिसमें एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

सेफ्टी के लिहाज से ग्लोबल स्विफ्ट में 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटर, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट के साथ एबीएस मिल सकता है। इसके अलावा ये एडास फीचर्स से भी लैस हो सकती है।

इंजन

जापान में उपलब्ध स्विफ्ट में एक नई Z-सीरीज 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल मोटर है, जो 82 hp और 108 Nm का टॉर्क पैदा करती है। इसमें CVT ट्रांसमिशन का उपयोग किया गया है। डीसी सिंक्रोनस मोटर के साथ एक माइल्ड-हाइब्रिड संस्करण भी है, जो 3.1 एचपी और 60 एनएम टॉर्क जोड़ता है। फ्यूल एफिशियंसी के संदर्भ में स्टैंडर्ड स्विफ्ट और माइल्ड-हाइब्रिड मॉडल से डब्ल्यूएलटीपी साइकिल के अनुसार क्रमशः 23.4 किमी प्रति लीटर और 24.5 किमी प्रति लीटर की यात्रा कर सकते हैं। यह देखना बाकी है कि इंडिया-स्पेक मॉडल को हाइब्रिड तकनीक मिलेगी या नहीं।

यह भी पढ़ें- Bike Buying Tips: पहली बाइक खरीद रहे हैं, तो इन चीजों का रखें ध्यान; मिलेगी बेहतरीन डील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.