Move to Jagran APP

Bike Buying Tips: पहली बाइक खरीद रहे हैं, तो इन चीजों का रखें ध्यान; मिलेगी बेहतरीन डील

भारतीय बाजार में बहुत सारे दोपहिया वाहन उपलब्ध हैं जो वाइड प्राइस स्प्रेक्ट्रम में उपलब्ध हैं। आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप कितना खर्च कर सकते हैं और एक नई मोटरसाइकिल या स्कूटर पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। इसके साथ ही अपनी पसंद और उपयोग के आधार पर विचार करें कि आपको किस प्रकार की मोटरसाइकिल की आवश्यकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Tue, 16 Apr 2024 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 02:20 PM (IST)
Bike Buying Tips: पहली बाइक खरीद रहे हैं, तो इन चीजों का रखें ध्यान; मिलेगी बेहतरीन डील
नई बाइक खरीदते समय नीचे दी गई चीजों का ध्यान रखें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अपनी पहली टू-व्हीलर खरीदते समय हमें कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप निकट भविष्य में नई मोटरसाइकिल या स्कूटर घर लाने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपनी आंखें और कान खुले रखने चाहिए। अपनी सपनों की सवारी खरीदते समय सर्वोत्तम डील पाने के लिए नीचे दिए जरूरी प्वाइंट्स का ध्यान रखें।

loksabha election banner

अपना बजट सेट करें

भारतीय बाजार में बहुत सारे दोपहिया वाहन उपलब्ध हैं, जो वाइड प्राइस स्प्रेक्ट्रम में उपलब्ध हैं। आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप कितना खर्च कर सकते हैं और एक नई मोटरसाइकिल या स्कूटर पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। एक निर्धारित बजट होने से आपको अपने विकल्पों को कम करने में मदद मिलेगी और आपको उन मॉडलों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी जो निश्चित मूल्य सीमा के भीतर फिट होते हैं। इससे आप उलझन और अनावश्यक खर्च से बच जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Toyota Urban Cruiser Taisor vs Hyundai Venue: कीमत और स्पेसिफिकेशन के मामले में कौन बेहतर? खरीदने से पहले जानें

मोटरसाइकिल चुनें

अपनी पसंद और उपयोग के आधार पर विचार करें कि आपको किस प्रकार की मोटरसाइकिल की आवश्यकता है। ये एक रेगुलर कम्यूटर, क्रूजर, नेकेड स्ट्रीटफाइटर या एडवेंचर टूरर हो सकती है। आप जिस प्रकार की मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं, उसका सही प्रकार से चुनाव करें।

छोटी सी रिसर्च करें

बाइक का चुनाव करने के बाद ऑनलाइन और ऑफलाइन डील के लिए रिसर्च करें। डीलर स्तर पर क्या ऑफर और छूट दी जा रही है, यह जांचने के लिए कुछ शोरूम में जाने का प्रयास करें। सीजन सेल, प्रमोशन और ऑफर पर नजर रखें।

डील डन करें

एक बार जब आप निर्माताओं और डीलरों द्वारा उपलब्ध ऑफर और छूट के संबंध में पर्याप्त मात्रा में डेटा एकत्र कर लें, तो उनकी तुलना करें। इसके अलावा, प्रत्येक सौदे की अंतिम कीमतें जानने के लिए बीमा लागत और अन्य परिवर्तनीय लागतों की तुलना करें।

कुछ डीलर कम या 0 ब्याज दरों वाले फाइनेंशियल प्लान ऑफर कर सकते हैं। यदि आप मोटरसाइकिल की कीमत किश्तों में चुकाने की योजना बना रहे हैं, तो इन विकल्पों को देखें और तुलना करें। इस तरह आप स्मार्टली नई बाइक खरीद सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Ford Endeavour और Mustang Mach-e के बाद नई MPV का पेटेंट फाइल, जल्द हो सकती है फोर्ड की इंडिया में वापसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.