Move to Jagran APP

Toyota Land Cruiser 300 हुई पहले से दमदार, नये इंजन के साथ मिलेंगे जोरदार फीचर्स

Land Cruiser SUV के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को अनवील कर दिया गया है। इस मॉडल को LC300 का नाम दिया गया है। आपको बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात में हुए एक डिजिटल इवेंट के दौरान इस धाकड़ एसयूवी से पर्दा उठाया गया है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 07:29 AM (IST)
Toyota Land Cruiser 300 हुई पहले से दमदार, नये इंजन के साथ मिलेंगे जोरदार फीचर्स
Toyota की Land Cruiser 300 हुई पहले से दमदार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota ने अपनी आइकॉनिक एसयूवी Land Cruiser SUV के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को अनवील कर दिया है। इस मॉडल को LC300 का नाम दिया गया है। आपको बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात में हुए एक डिजिटल इवेंट के दौरान इस धाकड़ एसयूवी से पर्दा उठाया गया है। दुनियाभर में इस एसयूवी की काफी डिमांड है। अगर अपने पुराने मॉडल Land Cruiser SUV (LC200) से नए मॉडल की तुलना करें तो नई लैंड क्रूजर एसयूवी अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा पावरफुल, वजन में हल्की और बेहतरीन फीचर्स से लैस होने वाली है जिससे ग्राहकों को एक बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलेगा।

loksabha election banner

नई लैंड क्रूजर जल्द ही दुनिया भर के चुनिंदा बाजारों में उपलब्ध होगी। प्रारंभ में, टोयोटा लैंड क्रूजर 300 केवल रूस और मध्य पूर्वी देशों में उपलब्ध होगी। हालांकि, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि एलसी300 भारत में कब तक लॉन्च की जा सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में इस एसयूवी को सबसे आखिर में लॉन्च किया जाएगा, फिलहाल इस बारे में अभी कंपनी की तरफ से कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

टोयोटा ने नए एलसी300 मॉडल के आधार के रूप में मॉड्यूलर टीएनजीए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया है। 2022 टोयोटा टुंड्रा पिकअप भी इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। एक और बड़ा बदलाव नई लैंड क्रूजर के हुड के नीचे है। दरसल अब इस धाकड़ एसयूवी में V8 इंजन नहीं ऑफर किया जाएगा। इसके इंजन की जगह पर कंपनी नई ऑफ-रोड LC300 में ट्विन-टर्बो V6 नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन को शामिल कर रही है जिससे ये बेहतरीन पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम होगी।

अगर बात करें इस धाकड़ एसयूवी के एक्सटीरियर की तो इसके डायमेंशन को 200 मॉडल के समान ही रखा गया है। इसमें 230 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है। अगर बात करें डिजाइन की तो नई Land Cruiser एसयूवी में ग्राहकों को पुरानी एसयूवी से हटकर ज्यादा बदलाव नहीं देखने पड़ेंगे। हालांकि बात करें केबिन की तो इसमें पहले के मुकाबले काफी सारे बदलाव देखने को मिलेंगे जिससे इस एसयूवी का केबिन अब और ज्यादा प्रीमियम फीलिंग देगा।

Toyota ने इस एसयूवी में यूनीक फिंगरप्रिंट आइडेंटिटी वेरिफिकेशन तकनीक का इस्तेमाल किया है जिससे ये कहीं ज्यादा हाईटेक बन जाती है। इसके साथ ही एसयूवी के केबिन में ग्राहकों को 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है जो एप्पल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो सपोर्ट के साथ आएगा। इसके साथ ही एसयूवी में वायरलेस चार्जिंग और 360 डिग्री कैमरा और एक हेड आप डिस्प्ले भी दिया जाएगा।

इंजन और पावर की बात करें तो एसयूवी में दो इंजन ऑप्शन मिलेंगे जिनमें पहला V6 3.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 409 हॉर्स पावर और 650 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है वहीं इसमें 3.3-लीटर का ट्विन टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो 305 हॉर्स पावर और 700 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.