Move to Jagran APP

पहाड़ों पर जा रहे हैं तो इस्तेमाल करें गाड़ी का ये खास फीचर, स्लिप होने का खतरा हो जाएगा कम

अगर आपको भी हिल स्टेशन पर ट्रैवल करना काफी पसंद है वो भी अपनी कार से लेकिन कार के स्लिप होने से डर लगता है तो आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर आप इस परेशानी से बच सकते हैं। ( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 25 Jan 2023 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 08:10 AM (IST)
If you are going to the mountains, then use this special feature of the car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पहाड़ों पर सड़क कभी आपको सीधी नहीं मिलेगी। वादियों की टेढ़ी-मेढ़ी, ऊंची-नीची सड़कों पर गाड़ी चलाने का एक अलग ही मजा होता है, लेकिन वो मजा आपकी एक गलती के कारण सबब भी बन सकता है। ये सड़कें काफी खतरनाक होती हैं जिसके कारण कार के स्लिप होने का खतरा अधिक होता है।

loksabha election banner

स्लिप होने का खतरा

कोई भी ड्राइवर गाड़ी के स्लिप होने का सोच कर एक बार जरूर घबरा जाएगा। अगर आप अपनी कार से पहाड़ों पर जाना चाहते हैं, तो स्लिप होने का डर अपने मन से निकाल दें, क्योंकि अब कारें काफी एडवांस हो चूुकी हैं। आप खुद को ऐसी परेशानी से निकाल सकते हैं, वो भी काफी आराम से, क्योंकि अब गाड़ियों के लिए एक ऐसा सिस्टम आ चुका है जिसके चलते गाड़ी स्लिप नहीं हो सकती है। 

हिल-होल्ड कंट्रोल सिस्टम

आज के समय में लेटेस्ट एसयूवी गाड़ियों में हिल-होल्ड कंट्रोल इनबिल्ड होता है, जिसके कारण गाड़ी को खड़ी चढ़ाई या ढलान पर फिसलने  से रोका जा सकता है। इस सिस्टम के कारण गाड़ी चढ़ाई के वक्त फिसलती भी नहीं है और इसको आगे बढ़ाना भी आसान होता है।

कैसे काम करता है

आपको बता दें कि ये एक मोड होता है। इस मोड को जब आप अपनी कार में एक्टिव करते हैं तो गाड़ी अगर चढ़ाई पर है तो गाड़ी वहीं पर रुक जाती है। इस तरह से गाड़ी में ऑटोमैटिक ब्रेक्स लग जाते हैं। लेकिन जैसे ही वाहन चालक गाड़ी के एक्सिलेटर पर पैर दबाता है, ब्रेक्स हट जाते हैं और गाड़ी आगे बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं, अगर आपके पास पुरानी कार है और ये मोड आपकी कार में नहीं है तो आप इसे अलग से इन्सटाल करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

रेंज से लेकर कीमत में दमदार है ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें इनकी खासियत

हाइवे से लॉन्ग ट्रिप पर जाते समय जरूर करें ये काम, नहीं तो बीच रास्ते में हो जाएंगे परेशान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.