Move to Jagran APP

कार के एयरबैग की भी होती है एक्सपायरी डेट? क्या आपको पता है इसके रखरखाव का तरीका

Car Airbag कार में एयरबैग सबसे अहम भूमिका निभाता है। दुर्घटना के समय ये आपके लिए एक सुरक्षा कवच का काम करता है। कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि क्या एयरबैग की एक्सपायरी डेट होती है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 29 Dec 2022 08:31 AM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2022 10:08 AM (IST)
कार के एयरबैग की भी होती है एक्सपायरी डेट? क्या आपको पता है इसके रखरखाव का तरीका
Do car airbags also have an expiry date?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार में एयरबैग सुरक्षा कवच का काम करता है। इसके बारे में जानना आपके लिए सबसे जरूरी है। क्या आपके भी मन में ये सवाल उठता है कि कार में एयरबैग कब एक्सपायर होता है। आज हम आपके इन सारे सवालों का जवाब लेकर आए हैं।

loksabha election banner

अपनी यात्रा को सुरक्षित रखने के लिए कार में एयरबैग का सुरक्षित होना और ठीक तरह से काम करना बेहद जरूरी होता है। किसी भी कार में एयरबैग का काम सुरक्षा प्रदान करना है। यह सुविधा सुरक्षा के लिए दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सिर्फ कार में लगा होना काफी नहीं है, बल्कि समय-समय पर इसकी जांच भी जरूरी है।

क्या एक्सपायर भी होते हैं एयरबैग

अब सरकार ने हर  कार में 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिया है। 1990 के दशक के अंत में हल्के वाहनों सहित नई कारों में दो एयरबैग आवश्यक कर दिए गए थे। इसके कारण इस बात की संभावना अधिक होती है कि आपकी कार में कम से कम 3 एयरबैग लगे हों। आपको बता दें कि मौजूदा वाहनों में इस्तेमाल होने वाले एयरबैग की कोई समाप्ति तिथि नहीं होती है। ये तब तक काम करता है, जब तक आपकी कार किसी दुर्घटना की शिकार न हो जाए।

1990 से पहले एयरबैग को हर 10 से 15 वर्षों में बदलने की जरूरत होती थी। पहले के समय में ऑटोमोबाइल में एयरबैग की शुरुआत में समाप्ति तिथि थी। इसलिए आप भी एक बार इसकी जांच कर लें कि आपकी कार के एयरबैग की वैलिडिटी है या नहीं है।

एयरबैग पर कैसे रखें नजर

एयरबैग कार में सबसे अहम भूमिका निभाता है, इसके कारण ही आपकी यात्रा सुखद होती है। इसको रखरखाव या मरम्मत की आवश्यकता नहीं होती है। कार में एयरबैग पर नजर रखने के लिए इंस्ट्रूमेंट पैनल पर एयरबैग लाइट की जांच करने के लिए सलाह दी जाती है। कार में इग्निशन चालू होने पर एयरबैग लाइट को जलाना होता है। अगर आपको ऐसा दिखाई न दे तो आप बिना समय गवाएं मेकैनिक से जांच करवा लें।

कभी भी एयरबैग को ऑफ न करें

कुछ एयरबैग में सिस्टम में ऑन-ऑफ का स्वीच दिया जाता है। इसको ऑफ करने से पहले आपको सोच लेना चाहिए, क्योंकि ड्राइवर की बॉडी और स्टीयरिंग व्हील के बीच 10 इंच का अंतर होता है। इसलिए कभी भी कार में एयरबैग को ऑफ न करें। ऐसे में अगर आप किसी दुर्घटना के शिकार होते हैं तो आपकी सुरक्षा प्रभावित हो जाती है।

ये भी पढ़ें-

कोहरे में बाइक चलाते समय नहीं होंगे दुर्घटना के शिकार, रखें इन बातों का ख्याल

भारतीय बाजार में सबसे अधिक माइलेज देने वाली गाड़ियों की लिस्ट , यहां पढ़ें डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.