Move to Jagran APP

Volkswagen Tiguan All Space Review : हर मायने में एक लग्जरी फील देती है फॉक्सवैगन की प्रीमियम एसयूवी

Tiguan All Space अपने इस नाम पर खरी उतरती इस कार को हमें चलाने का मौका मिला। सप्ताह के अंत में करीब 800किमी का सफर तय करने के बाद हम आपके लिए लेकर आए हैं इस कार का रोड टेस्ट रिव्यू।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2021 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2021 12:51 PM (IST)
Volkswagen Tiguan All Space Review : हर मायने में एक लग्जरी फील देती है फॉक्सवैगन की प्रीमियम एसयूवी
Volkswagen Tiguan AllSpace की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)

नई दिल्ली, भावना चौधरी। Volkswagen Tiguan All Space Road Test Review: प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट की जब भी बात होती है, तो मार्केट में मौजूद चुनिंदा विकल्प ही याद आते हैं। इन चुनिंदा विकल्प में फॉक्सवैगन की कार Tiguan Allspace ने अपनी एक अहम जगह बनाई है। बीते साल कंपनी ने इस कार को अपडेट करते हुए ज्यादा स्पेशियस बनाकर इसे Tiguan Allspace के नाम से लॉन्च किया। जाहिर है नाम से ही पता चलता है ऑल स्पेस। अपने इस नाम पर खरी उतरती इस कार को हमें चलाने का मौका मिला। सप्ताह के अंत में करीब 800किमी का सफर तय करने के बाद हम आपके लिए लेकर आए हैं, इस कार का रोड टेस्ट रिव्यू। तो आइए बताते हैं, कि क्या फॉक्सवैगन की AllSpace मार्केट में मौजूद अन्य एसयूवी Fortuner और Endeavour से बेहतर है और अगर हॉं तो कैसे ।

loksabha election banner

रोड पर चलते हुए कैसा है लुक: Tiguan Allspace को जब आप रोड़ पर लेकर निकलते हैं, तो यह लोगों का बखूबी ध्यान आकर्षित करती है। इस कार की लंबाई 4,821 mm उंचाई 1,839 mm और चौड़ाई 1,674 mm की है। जो अपने पुराने मॉडल की तुलना में 215mm ज्यादा लंबी है। जिसके चलते इसकी तीसरी रो में एक बढ़िया स्पेस मिल जाता है। कार को फ्रंट से देखने पर बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जो इसे एक प्रीमियम एसयूवी की अपील देती हैं। सामनें की और दी गई एक वाइड ​ग्रिल, एलईडी हैडलैंप और डे टाइम रनिंग लाइट के साथ 18 इंच के एलॉय व्हील इसके लुक को बढ़ाते हैं। हालांकि इसमें बहुत सी ऐसी चीजों का मेल देखने को मिलता है, जो पुरानी Tiguan मॉडल में भी दी गई थी। रियर में दिए गए टेल गेट के साथ हाफ लोअर पर क्रोम की फिनिशिंग दी गई है। वहीं साइड प्रोफाइल में रियर ओवरहेड पहले से ज्यादा बड़ा कर दिया गया है। जो इसके 7-सीटर लुक को पूरी तरह से दर्शाता है। कुल मिलाकर डिजाइन एक प्रीमियम फिट एंड फिनिश से लैस है। जो एकदम क्लीन कुल देती है।

 

एक लग्जरी फील देता इंटीरियर: Tiguan Allspace के कैबिन में एक पूरी तरह से ब्लैक डैशबोर्ड दिया गया है। जिसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को अब डिजिटल कर दिया गया है। एक बार में आप जितना भी लंबा सफर तय करेंगे आपको सीटों में एकदम आरामदायक एहसास होगा। वहीं सामनें की तरफ एक बड़ा ग्लास स्क्रीन विजिबिलिटी को बढ़ाता है। कैबिन की अन्य सुविधाओं में एक डिजिटल ड्राइवर का डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक, पैनोरमिक सनरूफ, तीन-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल,ऑटो एडजेस्टेबल फ्रंट सीटें, एबीएस, रियर व्यू कैमरा, क्रूज कंट्रोल, रिकलाइंग सेकंड रो बैकसीट, फ्रंट हिट सीट्स, 8 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, पावर्ड टेलगेट आदि शामिल हैं। इसके साथ ही बतौर सुरक्षा फीचर्स कंपनी टिगुआन ऑलस्पेस को सात एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी), हिल डिस्केंट कंट्रोल आदि उपलब्ध कराती है।

दूसरी और तीसरी रो में कैसा रहा सफर: कार के रियर सीट पर बैठने वाले आसानी से कंफर्ट जोन में लंबी यात्रा कर सकते हैं, दूसरी रो में आपको चार्जिंग पाइंट और एसी वेंट मिल जाते हैं। ​रियर सीट्स को आप अपने लेग रूम के हिसाब से एडजेस्ट भी कर सकते हैं। जिसमें पीछे वाले पैसेंजर के लिए ट्रे फोल्डर और एक बड़ी विंडो दी गई है। साथ ही पैनोरमिक सनरूफ मिडल रो तक आसानी से पहुंचती है। यानी पीछे बैठे लोग इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं। मेरी हाईट 5'7 से ज्यादा है, इसके बावजूद मैंने लंबे समय तक इस कार की रियर सीट पर बैठकर सफर किया। जिसमें मुझे कोई परेशानी नहीं हुई। बात करें तीसरी रो की तो यह एक 7-सीटर कार है, जैसा कि हमनें आपको बताया कि कंपनी ने इसकी लंबाई को पुराने मॉडल की तुलना में बढ़ाया है, तो इसका असर थर्ड रो में देखा जा सकता है। तीसरी रॉ में ग्लास एरिया काफी अच्छा दिया गया है। हालांकि थर्ड रो में फिट होने के लिए आपकी हाईट बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं थर्ड रो पर बैठने के लिए सेंकेंड रो की सीट का सहारा लेना पड़ता है, और पीछे बैठकर इसे सेकेंड रो की सीट से ही पुश कराना पड़ता है। कुल मिलाकर इस रो  में भी दो लोग फिट हो सकते हैं। इसमें बच्चे रहें तो ज्यादा बेहतर होगा। चूकिं आप मिडल रो पैसेंजर से तालमेल बैठाकर सफर जरूर कर सकते हैं।

बूटस्पेस को बढ़ाकर कर सकते हैं 1274लीटर: कार के बूटस्पेस को 230लीटर से लेकर पीछे की सीटों का फोल्ड करके 1274 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। लंबे सफर पर अगर तीन से चार लोग निकलते हैं, तो जमकर इसमें अपना सामान भर सकते हैं, वहीं अगर फैमली थोड़ी बड़ी है, तो बूटस्पेस के साथ समझौता करना पड़ सकता है। इसके मोड़ के जरिए आप अपने मूड और रोड़ के हिसाब से इन्हें बदल सकते हैं। ​इसमें Normal, Comfort  और Sports मोड़ शामिल हैं। जो बखूबी स्टीयरिंग और हैंडलिंग को कंट्रोल करते हैं। कार को लंबा चलाते हुए हमनें 90 से 100kmph की स्पीड पर इससे 11 से 13kmpl के बीच माइलेज लिया है, यानी अगर आप इसे 50 से 60kmph की स्पीड के बीच इस्तेमाल करेंगे तो यह आपको माइलेज में भी निराश नहीं करेगी। 

इंजन स्पेक्स : 7-सीटर Tiguan AllSpace न को सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया गया है। इसमें आपको 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो जो 4200rpm पर 190PS की पावर और 1500-1400rpm पर 320Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह यूनिट 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन विकल्प के साथ जोड़ी गई है। कार में मिलने वाला ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम और मोड़ इसके ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाते हैं। कार की हैंडलिंग बिल्कुल भी आपको परेशान नहीं करती है। वहीं अंदर बैठे लोग बा​हर उबड-खाबड रास्तों को महसूस नहीं करते है। साथ ही गाड़ी में पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप गियर को मैन्युअली ऑपरेट कर सकते हैं।

कीमत और निष्कर्ष: फॉक्सवैगन टिगुआन ऑलस्पेस की कीमत 33.24 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। भारतीय कार बाजार में इसका मुकाबला Toyota Fortuner और Ford Endeavour जैसी गाड़ियों से होता है। हालांकि इन दानों ही गाड़ियों का हमनें चलाया है तो हम अपने इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं, कि अगर आपको लग्जरी फील भी चाहिए और दमदार एसयूवी भी तो आप इस कार के साथ जा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.