नई दिल्ली। भारत में 125 cc कम्यूटर मोटरसाइकिल सेगमेंट पहले से ही पूरी तरह भरा हुआ है क्योंकि इस सेगमेंट के खरीदार काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं। देखा जाए तो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल Honda SP 125 है, परंतु अब TVS ने इसी मोटरसाइकिल को कड़ी टक्कर देने के लिए अपनी नई TVS Raider 125 लॉन्च कर दी है, जो कि ट्रेंड के साथ स्टाइलिश, आकर्षक और पावरफुल है। जागरण के ऑटो जर्नलिस्ट Ankit Dubey ने TVS के होसुर प्लांट पर जाकर इस बाइक का विस्तार से रिव्यू किया और इस रिव्यू आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि Ankit Dubey इस कम्यूटर के साथ स्पोर्टी बाइक के बारे में क्या कहने की कोशिश कर रहे है।

डिजाइन

पहली झलक में TVS Raider 125 काफी ज्यादा आकर्षक नजर आती है और यह कम्यूटर से ज्यादा स्पोर्टी बाइक है। सच कहा जाए तो 125 cc सेगमेंट में ये सबसे ज्यादा प्रीमियम मोटरसाइकिल लग रही है। नए हेडलैंप्स Raider को अलग ही पहचान देते हैं और देखने पर कहीं से भी यह 125 cc वाली मोटरसाइकिल नजर नहीं आती। ग्राहकों को नई फुल-LED यूनिट काफी पसंद आने वाली है।

10 लीटर का फ्यूल टैंक माचो लग रहा है और टैंक पर काले रंग की फिनिशिंग और शार्प डिजाइन 150 cc वाली मोटरसाइकिल को भी फेल करता हुआ नजर आता है। रियर में आपको कम्यूटर के साथ स्पोर्टी डिजाइन देखने को मिलता है। एलॉय से बनी सिंगल ग्रैब रेल और प्लास्टिक पैनल्स काफी फंक्शनल लुक देते हैं। फ्रंट में 80/100 सेक्शन और रियर में 100/90 सेक्शन के 17-इंच के टायर काफी बढ़िया लगते हैं। इतना ही नहीं गैस चार्ज्ड 5-स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक के साथ ठीक-ठाक टायर पूरी तरह इसे स्पोर्टी बनाते हैं। बाइक का वजन 123 किलोग्राम है और टायर ज्यादा चौड़े इसलिए भी कंपनी ने नहीं दिए क्योंकि माइलेज पर असर पड़ सकता था और इस सेगमेंट के खरीदार माइलेज पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं।

पेंट फिनिश बढ़िया है प्लास्टिक क्वालिटी भी काफी ज्यादा दमदार है। सच कहा जाए तो एग्जॉस्ट नोट इस सेगमेंट की दूसरी मोटरसाइकिल को पछाड़ता हुआ नजर आ रहा है और ये ग्राहकों को काफी ज्यादा पसंद आने वाला है।

टेक्नोलॉजी

TVS Raider 125 में कंपनी ने रिवर्स LCD डिस्प्ले दी है जिसमें वो सभी जानकारी मिलती है जो कि आपको एक प्रीमियम मोटरसाकिल से मिल जाती हैं। छोटी यूनिट में सभी जानकारी मिलती हैं, जिसमें ट्रिप मीटर्स, डिस्टेंस टू एम्प्टी इंडीकेटर, आइडल स्टार्ट/स्टॉप इंडीकेटर और एवरेज स्पीड रिकॉर्ड। इसके अलावा बाइक में साइड-स्टैंड कट-ऑफ स्विच भी सेफ्टी फीचर के तौर पर दिया है। मौजूदा ट्रेंड के साथ TVS SmartXonnect ब्लूटूथ फंक्शन भी देने वाला है जो कि टॉप वेरिएंट में होगा। इसमें फीचर्स के तौर पर कॉल और SMS अलर्ट, नेविगेशन, डिजी लॉकर और एप आधारित काफी सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

एर्गोनॉमिक्स

राइडिंग पॉजिशन की बात करें तो कंपनी ने इसमें अपराइट राइडिंग पॉजिशन दी है जो कि स्पोर्टी होने के साथ आरामदायक भी है। स्पोर्टी रूप के लिए स्प्लिट सीटें दी हैं और ये काफी ज्यादा आरामदायक भी हैं। सीट हाईट 780 mm है, जिसके चलते 5 फीट लंबाई वाले लोग भी इसे आसानी से चला सकते हैं। व्हीलबेस 1,326 mm है और इसमें 180 mm का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स और परफॉर्मेंस

TVS Raider 125 में कंपनी ने 3-वॉल्व वाला 124.8 cc का एयरकूल्ड इंजन दिया है। यह इंजन 7,500 rpm पर 11.2 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 11.2 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। चलाने के दौरान आप पहली बारी में कहने लगेंगे कि यह सेगमेंट की अब तक की सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस वाली मोटरसाइकिल है। पावर डिलीवरी प्रगतिशील है और 5-स्पीड ट्रांसमिशन काफी बढ़िया काम करते हैं। पांचवे गियर पर इंजन आरामदायक प्रतिक्रिया देता है। TVS का कहना है कि इसकी टॉप स्पीड 99 kmph है, लेकिन TVS के होसुर प्लांट पर मौजूद टेस्ट ट्रैक पर पावर मोड के साथ इसे 105 kmph तक की टॉप स्पीड पर दौड़ाया गया है।

मोड्स की बात हो रही है तो बता दें इसमें दो राइड मोड्स - ईको और पावर मिलते हैं, जो कि सेगमेंट में पहली बार किसी मोटरसाइकिल में ऑफर किए जा रहे हैं। दोनों मोड्स में बहुत ज्यादा फर्क तो नहीं देखने को मिलेगा, लेकिन ईको पर आपको बढ़िया माइलेज के साथ एक प्यारी राइड जरूर मिल जाएगी और पावर मोड पर Raider थोड़ी आक्रामक राइड देने की कोशिश करती है। TVS का दावा है कि आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के चलते यह मोटरसाइकिल 60 kmpl से ज्यादा का माइलेज दे देती है और हमारे टेस्ट के दौरान Raider ने ऐसा ही कुछ दिखाया भी।

कॉर्नरिंग के दौरान बाइक काफी तेजतर्रार लगी है, लेकिन टायर्स ने थोड़ा हमारा आत्मविश्वास डगमगाया। हालांकि, कंपनी ने कम्यूटर और स्पोर्टी सेटअप के बीच एकदम बढ़िया बैलेंस बनाकर रखा है। फ्रंट में टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स मिलते हैं जो कि काफी ज्यादा सॉफ्ट हैं और ये एकदम बढ़िया राइड क्वालिटी देने का दावा करते हैं।

ब्रेकिंग की बात करें तो फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक वाला वेरिएंट हमने चलाया है। हालांकि, बेस मॉडल में फ्रंट और रियर दोनों तरफ ड्रम ब्रेक मिलते हैं। खैर, डिस्क ब्रेक के साथ राइडर तेज रफ्तार पर हैवी ब्रेक भी लगाता है तो वह कंट्रोल नहीं खोता और असली मायने में ब्रेकिंग सेगमेंट की सबसे बढ़िया साबित हो रही है।

कीमत और मुकाबला

TVS Raider 125 की शुरुआती कीमत 77,500 रुपये है जो कि टॉप-वेरिएंट 85,469 रुपये तक जाती है। ये कीमतें काफी ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मक हैं। सिर्फ Hero Glamour की कीमत Raider से कम हैं, लेकिन Bajaj Pulsar 125, Pulsar NS 125 और Honda Shine SP 125 से TVS Raider की कीमतें कम देखी जा रही हैं।

हमारा फैसला

कीमतें, फीचर्स और पावर के हिसाब से 125 cc सेगमेंट में TVS Raider अब तक की सबसे बेहतरीन मोटरसाइकिल साबित हुई है। देखा जाए तो ये ग्राहकों को अपने स्पोर्टी लुक्स और फीचर्स के साथ काफी ज्यादा पसंद आएगी। 18 से 28 वर्ष के लोग जो पहली मोटरसाइकिल का सपना देख रहे हैं और कम कीमत में एक ऐसी मोटरसाइकिल चाहते हैं जो उनके लाइफस्टाइल को मैच करे तो TVS Raider उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन मोटरसाइकिल साबित होगी।

 

Edited By: Vineet Singh