नई दिल्ली, अंकित दुबे। TVS ने भारतीय बाजार में अपनी Apache RTR को सबसे पहले साल 2016 में लॉन्च किया और इसी साल कंपनी ने इसमें पहला फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम भी शामिल कर दिया था। साल 2018 तक आते आते TVS Apache RTR 160 को भारतीय बाजार से काफी ज्यादा प्रतिक्रियाएं मिली और आज भी यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाले टू-व्हीलर्स में से एक है। अब, TVS ने अपनी Apache RTR 160 4V को साल 2020 के लिए BS6 इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है और यह अपने सेगमेंट में पहली ऐसी बाइक है जिसमें BS6 इंजन शामिल किया गया है। इसी बाइक को हमने TVS के होसुर प्लांट में चलाया और क्या कुछ हमें इस बाइक में खास लगा, ये सब आपको अपने इस रिव्यू में बताएंगे ही साथ ही यह भी बताएंगे कि कहां हमें यह थोड़ी निराश करती नजर आती है।

सबसे पहले TVS Apache RTR 160 4V के लुक्स की बात करें तो इसमें शार्प स्टाइलिंग वाली LED हेडलैंप मिलते हैं, जो सड़कों पर चलते हुए आपकी मौजूदी जाहिर करेंगे। इसी वजह से इसका लुक काफी नया लगता है और जब भी आप इसे देखेंगे तो आपकी आंखों को यह काफी प्यारा लगेगा। हमेशा से ही टीवीएस अपने अपाचे में हेडलैंप्स को लेटेस्ट डिजाइन देती हुई नजर आती है इसी वजह से आज तक अपाचे सीरीज की सभी बाइक्स फ्रंट से दिखने में ज्यादा खास नजर आती हैं। इसके अलावा कंपनी ने हेडलैंप्स के पास एक अच्छी ग्रेड वाली प्लास्टिक का भी इस्तेमाल किया है, जिसके चलते बाइक का फ्रंट एंड दिखने और टच करने में कमजोर महसूस नहीं होता।

पुराने मॉडल से अगर इसकी तुलना करें तो नई RTR 160 4V की फिट एंड फिनिश भी काफी बेहतर की गई है। अब इसके फ्यूल टैंक की बात करें तो यहां भी कंपनी ने नए रेस इंस्पायर्ड ग्राफिक्स दिए हैं जिसके चलते अपाचे का लुक एक नेकेड रेसिंग बाइक की तरह ऊभर कर सामने आता है। डुअल-टोन फिनिश इसपर अब काफी अच्छा लग रहा है। रियर में भी इसकी टेल लाइट एक स्लीक डिजाइन के साथ दी गई है।

सीटों की बात करें तो दिखने में यह पुराने मॉडल जैसी ही लगती है, लेकिन यह पहले से ज्यादा आरामदायक भी साबित हो रही है। कंफर्ट हमेशा से ही अपाचे सीरीज की एक बड़ी यूएसपी रही है और इसी को हमेशा कंपनी ने बरकरार भी रखा है। सीटिंग पॉजिशन भी आरामदायक दी है और आप इसे लंबी दूरी तक बिना रुके आराम से चला सकते हैं।

अब इसके इंस्ट्रूमेंट कंसोल की बात करें तो यह डिजिटल दिया गया है और तेज धूप में भी आप इसे आसानी से देख सकते हैं। हालांकि, यहां हमें एक चीज ने निराश किया और वो है कंपनी ने इसमें साइड इंटीकेटर वार्निंग नहीं दिया और ना ही गियर शिफ्ट इंडीकेटर आपको इसमें मिलता है। कंपनी को यहां सुरक्षा के लिहाज से थोड़ा सोचने की जरूरत है।

TVS Apache RTR 160 4V के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें कंपनी 159.7 cc, सिंगल सिलेंडर इंजन ऑफर कर रही है। यह इंजन 8,250 rpm पर 16.02 PS की पावर और 7250 rpm पर 14.12 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पुराने BS4 इंजन के मुकाबले यह काफी ज्यादा रिफाइन हो गया है और इसमें हल्का सा पावर और टॉर्क भी बढ़ा हुआ नजर आता है। सबसे खास बात इसे चलाने में आपको एक मजेदार राइडिंग का अनुभव मिलता है। हमने इसे TVS होसुर प्लांट के 1.5 किलोमीटर ट्रैक पर करीब 20 मिनट तक चलाया जहां हम आपको यह तो नहीं बता सकते कि ट्रैफिक और गढ्ढों में यह किस तरह चलती है, लेकिन इसके रिफाइनमेंट और परफॉर्मेंस की बात करूं तो इससे हम काफी खुश हुए हैं। 100 kmph की रफ्तार पर भी यह किसी तरह की कोई वाइब्रेशन नहीं करती, साथ ही आपका आत्मविश्वास बनाए रखती हैं। थ्रोटल रिस्पांस और एग्जॉस्ट नोट सेगमेंट में सबसे बेहतर साबित होता है। कुल मिलाकर इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतर और स्पोर्टी मिलती है।

TVS ने ट्रैफिक में 160 की राइड को और आसान बनाने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी GTT (ग्लाइट थ्रू टेक्नोलॉजी) भी दी है, जिसके चलते आप ट्रैफिक में बिना एक्सलेरेट करें इस बाइक को 6-7 kmph पर चला सकते हैं। कंपनी ने यह टेक्नोलॉजी उन लोगों को खास ध्यान में रखते हुए दी है जो लोग रोजाना इस बाइक को इस्तेमाल करना चाहते हैं और दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में ट्रैफिक को आसानी से पार करना चाहते हैं। सबसे खास बात, इस टेक्नोलॉजी की यह है कि अगर आप किसी ऊंचाई वाली जगह पर ट्रैफिक में फसे हुए हैं तो भी यह आसानी से ऊंचाई पर चल सकती है।

Apache RTR 160 4V उन लोगों के लिए एक बेहतर बाइक साबित हो सकती है जो 110-125 cc वाली कम्यूटर बाइक से अपग्रेड होना चाहते हैं। अपाचे आरटीआर 160 एक ऐसी बाइक है जो स्पोर्टी होने के साथ साथ आपको एक आरामदायक राइड का अनुभव तो देती ही है साथ ही नए BS6 इंजन के साथ भी आती है, जिसके चलते बाइक का रिफाइनमेंट और परफॉर्मेंस भी बेहतर मिलता है। इसके साथ ही यह बाजार में भी लेटेस्ट डिजाइन और नए इंजन के साथ उपलब्ध है। BS4 मॉडल से नई अपाचे 160 BS6 अब 8,000 रुपये महंगी और FI वेरिएंट से करीब 3,000 रुपये महंगी हो गई है। Apache RTR 160 4V के ड्रम वेरिएंट की कीमत 99,950 रुपये और डिस्क वेरिएंट की कीमत 103,000 रुपये (एक्स शोरूम) है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस