नई दिल्ली, अंकित दुबे। Toyota और Suzuki Motor Corp ने साल 2017 में एक व्यापार समझौता के लिए समझौता ज्ञापन (MoU) साइन किया था, जिसके तहत Toyota को Suzuki अपने कुछ वाहनों की सप्लाई करेगी और बदले में Toyota से हाइब्रिड व्हीकल की टेक्नोलॉजी लेगी। साल 2019 में इन्हीं दोनों कंपनियों की साझेदारी से एक ऐसा वाहन लॉन्च किया गया, जो दिखने में पूरी तरह Maruti Suzuki Baleno है और यह कोई और नहीं Toyota Glanza थी। हमने भी इस वाहन को दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर चलाया और इसके बारे में हम क्या कुछ सोचते हैं वो आपको अपने इस रिव्यू में बताएंगे। साथ ही यह Maruti Suzuki Baleno से कितनी अलग है यह भी आपको इस रिव्यू में पता चलेगा।

लुक्स में क्या है नया?

Toyota Glanza की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई पूरी तरह Maruti Baleno जितनी ही है। इसमें जो बदलाव मिलता है वो इसकी दो स्लैट 3D क्रोम सराउंड वाली फ्रंट ग्रिल और Toyota बैज है। इसके अलावा इसमें दिए गए LED प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, DRls और फॉग लैंप भी समान Maruti Suzuki Baleno जैसी ही देखने को मिलती है। वहीं, अगर इसके साइड प्रोफाइल की बात करें तो विंडो पर क्रोम स्लैट्स और डोर हैंडल्स पर क्रोम एसेंट्स समान बलेनो जैसे ही दिए हैं।

इसके अलावा इसमें 16 इंच वाले एलॉय व्हील्स भी समान Baleno वाले ही दिए हैं। हमारे मुताबिक यहां Toyota को थोड़ा बदलाव करने की जरूत थी। वहीं, अगर रियर प्रोफाइल की बात करें तो यहां भी पूरी तरह Baleno का लुक देखने को मिलता है। बस यहां बदलाव सिर्फ Glanza, Toyota के लोगो और उसके वेरिएंट की ब्रैंडिंग देखने को मिलती है।

इंटीरियर में क्या है खास?

Toyota Glanza के इंटीरियर में जैसे ही आप जाते हैं तो आपको मुश्किल से ही स्टीयरिंग पर Toyota बैज के अलावा दूसरा कोई बदलाव देखने को मिलता है। डैशबोर्ड पर कंपनी सॉफ्ट टच ट्रीटमेंट देकर इसमें थोड़ा बदलाव ला सकती थी। इसके अलावा Glanza की सीटें और उनपर मिलने वाला कंफर्ट भी समान बलेनो जैसा ही है। अगर इसमें कंपनी लेदर सीटें देती, तो शायद ये थोड़ी बलेनो से और प्रीमियम लग सकती थी, लेकिन कंपनी इसमें लेदर सिर्फ इसके आर्मरेस्ट पर दे रही है। अगर गियर नॉब्स पर भी लेदर का थोड़ा और इस्तेमाल होता तो शायद आपके लिए अंदर से ये गाड़ी और ज्यादा बेहतर हो सकती थी।

इसमें दिया जाने वाला 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी Maruti Baleno जैसा ही है, लेकिन इसका इंटरफेस अगर Toyota थोड़ा अपने अनुसार रखती तो शायद यह Baleno से अलग फील देती। इसके अलावा इसका इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी समान मारुति की गाड़ियों वाला ही दिया है। इसके अलावा स्टीयरिंग व्हील भी समान Baleno वाला ही मिलता है। हालांकि, अगर कंपनी इसके स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स को थोड़ा ऊपर-नीचे रखती तो ये बलेनो से थोड़ी अलग दिखती। रियर सीटों पर भी कंपनी ने Glanza में समान Baleno वाला ही कंफर्ट दिया है। मगर कंपनी यहां रियर सीटों को थोड़ा अलग बनाने के लिए एक आर्मरेस्ट दे सकती थी। कुल मिलाकर Glanza का इंटीरियर, स्टोरेज स्पेस और कंफर्ट समान Baleno जैसा ही मिलता है और अपने सेगमेंट में काफी अच्छा माना जाता है।

इंजन और परफॉर्मेंस

Toyota Glanza सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ आती है और कंपनी ने इसमें Maruti Baleno वाला ही समान 1.2 लीटर K12C पेट्रोल इंजन दिया है और यह इंजन 6,000rpm पर 90PS की पावर और 4,400rpm पर 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ कंपनी माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दे रही है जो कि इसे सिर्फ मैनुअल वेरिएंट में उपलब्ध है। मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ इंजन की पावर भी ट्यून की गई है और यह इंजन 6,000rpm 90PS की पावर और 4,400 rpm पर 113Nm टॉर्क जनरेट करता है।

मैनुअल वेरिएंट तो हमने फिलहाल नहीं चलाया लेकिन CVT के साथ इसकी परफॉर्मेंस हमें काफी बेहतर नजर आई। एक्सेलेरेटर पैडल पर आप जैसे ही पैर रखते हैं वैसे ही इसकी पावर डिलीवरी काफी स्मूथ और लीनियर मिलती है। सबसे खास बात दिल्ली जैसे बम्पर टू बम्पर ट्रैफिक वाले शहरों में इसे चलाना काफी आसान है। हालांकि, जैसे ही आप इसे खुली सड़कों पर रफ्तार भरने की कोशिश करते हैं तो आपको टिपिकल रबर बैंड का प्रभाव देखने को मिलता है, जो कि इसकी परफॉर्मेंस को खराब करता है, लेकिन इससे आपको माइलेज बेहतर मिलता है। इसके अलावा अगर आप इसे L मोड पर ड्राइव करते हैं तो इंजन ज्यादा हाई रेव पर पहुंचने लगता है और फ्रंट व्हील्स पर ज्यादा टॉर्क देता है। कंपनी ने इसमें स्पोर्ट मोड भी दिया है जो कि इसके ट्रांसमिशन पर साइड में मिलता है और इसे दबाने के गाड़ी चलाने के दौरान आपको हल्की स्पोर्टी फील होने लगती है। लेकिन अगर आप एक सिटी रोड कंडीशन में एक अच्छी ड्राइव चाहते हैं तो आप इसे सिर्फ D मोड पर ही चलाएं, जिससे आपको 15 से 16 kmpl का अच्छा माइलेज मिल सकेगा।

हमारा फैसला

तो अब बात करते हैं Toyota Glanza को खरीदा जाए या नहीं। अगर हम अपनी राय दें तो आप Toyota Glanza का G वेरिएंट खरीदें जो कि मैनुअल ट्रांसमिशन और SHVS टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह वेरिएंट समान Maruti Baleno Zeta पेट्रोल के बराबर है। दोनों ही गाड़ियां माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आती हैं। लेकिन, Toyota Glanza की कीमत Maruti Baleno के मुकाबले करीब 65,000 रुपये कम है और ये कीमत इस सेगमेंट की गाड़ी के लिए काफी ज्यादा फर्क देती है। इसके अलावा Toyota Glanza में Baleno के मुकाबले अच्छा वारंटी पैकेज मिलता है। Glanza में Toyota आपको ऑफर कर रही है 3 साल और 1 लाख किलोमीटर का वारंटी पैकेज। वहीं, Maruti Baleno में आपको 2 साल और 40,000 किलोमीटर की वारंटी पैकेज मिलती है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस