नई दिल्ली, अंकित दुबे। 200 cc से 500 cc तक वाली बाइक्स की बिक्री तो तेजी से बढ़ ही रही हैं, साथ ही राइडिंग गियर्स खरीदने वालों की संख्या में भी इजाफा देखा गया है। भारतीय बाजार में भी कुछ राइडिंग गियर्स बनाने वाली नई कंपनियां आ गई हैं और जो पुरानी है वो नए राइडिंग गियर्स बनाने पर काम कर रही हैं। राइडर्स हमेशा एक सुरक्षित राइड के लिए अच्छा हेल्मेट, बूट्स और राइडिंग जैकेट खरीदते हैं। हालांकि, बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे खराब क्वालिटी के राइडिंग गियर्स ने भी खरीदारों के बीच अपने पैर पसारे हुए हैं। पर आज हम आपके लिए Royal Enfield के ऐसे राइडिंग जैकेट का रिव्यू करने जा रहे हैं जो किफायती होने के साथ-साथ काफी आपको काफी सुरक्षित भी रखता है। इसके साथ ही ये आपके स्टाइल में भी चार चांद लगा देता है। Royal Enfield के Touring Boots बूट्स का रिव्यू हम पहले ही कर चुके हैं, जो किफायती होने के साथ ही काफी सुरक्षित हैं। ऐसे में आज हम रॉयल एनफील्ड की Explorer V2 Jacket का रिव्यू कर रहे हैं जो कितनी सुरक्षित हमें महसूस हुई और गर्मी और सर्दियों में बाइक राइड के दौरान हमें कैसा महसूस हुआ।

रॉयल एनफील्ड की वेबसाइट पर हेल्मेट्स, राइडिंग जैकेट्स, ग्लॉव्स, बैग्स और बूट्स के अलावा कई एक्सेसरीज और पोशाक बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इसी वेबसाइट से हमने अपने लिए Royal Enfield Explorer V2 Jacket ऑर्डर की और इसे मैने करीब 3 महीनों तक इस्तेमाल किया। EXPLORER V2 JACKET जैसा कि इसका नाम है और इसी नाम के अनुसार कंपनी ने इस जैकेट को बारहमासी पहनने के लिए बनाया है। चाहें गर्मी हो या कड़ाके की ठंड या फिर बारिश का मौसम, आप हर तरह के मौसम में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इस जैकेट के साथ आपको एक इंटीग्रेटेड रेन लाइनर, डिटेचेबल विन्टर लाइनर और एक सुपर वेंटिलेटेड आउटर शेल मिलता है। तो ऐसे में साफ होता है कि Explorer V2 प्रोफेशनल राइडर के अलावा नए राइडर्स भी पहन सकते हैं।

Royal Enfield ने अपनी Explorer V2 में दो लेयर यानी आउटर शेल और इंटीग्रेटेड रेन लाइनर दिए हैं, जिसके चलते आप इसे माइनस टेम्परेचर जैसे कड़ाके की ठंड में भी पहन कर आरामदायक स्थिति में राइड कर सकते हैं। इसकी जो इंटीग्रेटेड Rain Liner है वो वॉटरप्रूफ और सांस वाले कपड़े से बनी है और यह जैकेट के बाहरी खोल पर इंटीग्रेट की गई है। दिखने में भी यह आपको काफी अच्छे डिजाइन के साथ लगती है। अब इसके अगर दूसरे लेयर यानी विंटर लाइनर की बात करें तो यह डिटेचेबल थर्मल लाइन के साथ आता है और इसे आप गर्मी के मौसम में आसानी से निकाल सकते हैं और सर्दी के मौसम में जैकेट में लगाकर राइड कर सकते हैं।

अब इसकी फिटिंग की बात करें तो यह एक टूर और रेगुलर फिट के साथ आती है। इस जैकेट के कफ, कॉलर और कमर पर टैब्स के जरिए इसे आसानी एडजस्ट कर सकते हैं, जो कि इस जैकेट के लिए बड़ा प्लस पॉइंट है। इसके साथ ही यह जैकेट आपकी कोहनी और कंधे ब्लेड पर रिब्ड खिंचाव पैनल्स के साथ आती है जिसके चलते आपको राइडिंग के दौरान या फिर भारी ट्रैफिक भरी सड़कों पर आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती। इस जैकेट में आपको दो कार्गो पैकेट्स और एक इंटरनल पॉकेट मिलती है।

अब Explorer V2 के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसके बाहरी खोल (Outer Shell) पर 40% नायलॉन का जाल है, जिससे आपको एक बेहतर हवा का प्रवाह मिलता है। दूसरा 60% घर्षण प्रतिरोधी हाई-डेंसिटी 600D पॉलिस्टर से बना है, जिसके चलते यह मजबूत नजर आती है। वहीं, अगर इस जैकेट के प्रभाव क्षेत्र (Impact Zones) की बात करें तो कोहनी पर 500D नायलॉन कार्डुरा के साथ आता है, जो दुर्घना के दौरान आपकी कोहनी को सुरक्षित रखता है। कोर्डुरा फैब्रिक को हमेंशा भारी मात्रा में होने वाली छोट की सहनशीलता के लिए जाना जाता है। इस जैकेट में आपको CE लेवल 1 सर्टिफाइड प्रोटेक्टर्स मिलते हैं जिसके चलते लंबी राइड के दौरान आपके कंधे और कोहनी सुरक्षित रहते हैं। जैकेट के पीछे की ओर कंपनी ने EVA फोम की सुरक्षा दी है और यह वाकई काफी मजबूत भी नजर आती है, जैसे ही आप इसे पहनते हैं तो पीछे से यह आपको ज्यादा उठी हुई भी नहीं लगती और आपको पूरी तरह सुरक्षा का अहसास कराती है।

रॉयल एनफील्ड ने Explorer V2 जैकेट की विजिबिलिटी पर भी अच्छा काम किया है, यानी अगर आप रात के समय मोटरसाइकिल राइड कर रहे हैं तो फ्रंट और बैक से आपको अंधेरे में नहीं रखती। जैकेट के पीछे मिलने वाला रिफ्लेक्टिव लोगो हल्की लाइट में भी दिखाई देता है। कुल मिलाकर यह जैकेट पूरी तरह आपको सुरक्षित रखती है और साथ ही आपके स्टाइल को काफी बढ़ाने में मदद करती है।

Explorer V2 के अगर दूसरे फीचर्स की बात करें तो कुशन वाले कॉलर मिलते हैं ताकि आपकी गर्दन को लंबी बाइक राइड के दौरान जैकेट से किसी तरह की कोई समस्या ना मिले। साथ ही कंपनी ने इसमें पीछ की ओर राइडिंग पेंट कनेक्शन जिप भी दी है यानी अगर आप इसे राइडिंग पेंट के साथ भी इस्तेमाल करते हैं तो इसे आप उससे जिप के जरिए जोड़ सकते हैं। जैकेट में मिलने वाली जिप काफी अच्छी क्विालिटी की दी गई हैं जिनका इस्तेमाल करना काफी स्मूथ है।

हमारा फैसला

Explorer V2 को मोटरसाइकिल राइड करने के दौरान पहनने पर ऐसा साफ लगता है कि Royal Enfield हमेशा अपनी बाइक्स को ही बेहतर नहीं बनाती, बल्कि बाइक्स को खरीदने वाले लोगों की सुरक्षा का भी पूरी ध्यान रखती है। Explorer V2 जैकेट कंपनी की उन सुरक्षित राइडिंग जैकेट में से एक है, जिसे पहनने के दौरान आप स्टाइलिश तो दिखते ही हैं और सुरक्षित भी रहते हैं। इसकी कीमत 8,500 रुपये है और इस कीमत पर यह आपको कहीं से भी महंगी नहीं लगती, क्योंकि जिंदगी से बढ़कर कुछ नहीं। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस