मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, अंकित दुबे। देश में संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नए ट्रैफिक नियम आ गए हैं, जो कि सभी वाहनों पर लागू हो रहे हैं। वहीं, टू-व्हीलर की सुरक्षा को लेकर भी सरकार काफी समय से काम कर रही है और ज्यादातर सड़क दुर्घटना की खबरें टू-व्हीलर्स की ही आती हैं। इतना ही नहीं सड़क हादसों के वक्त सबसे ज्यादा मृत्यु भी टू-व्हीलर के चलते ही होती है और इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार सुरक्षित राइड न करने को ठहराया जाता है। देश में आज भी जगह-जगह लोकल हेलमेट्स बनाए और बेचे जा रहे हैं, जिनके चलते लोगों की दुर्घटना के दौरान मृत्यु की आशंका काफी ज्यादा बढ़ जाती है, जिन पर पूरी तरह अंकुश लगाने की जरूरत है। खैर, बाजार में Steelbird और Sandhar Amkin के किफायती ISI हेलमेट्स मौजूद हैं, जिन्हें काफी सुरक्षित माना जाता है। इसीलिए हमने भी रिव्यू के लिए Sandhar Amkin Industries के Mavox ब्रांड का FX Max हेलमेट मंगवाया और इसे करीब 2 महीने तक इस्तेमाल किया, जिसके बाद हमें इस हेलमेट में क्या कुछ पसंद आया और क्या नहीं वो इस पूरे आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

लुक्स और डिजाइन

हमारे पास Mavox FX22.D2P Max मौजूद है, जो डबल वाइजर के साथ आता है। दिखने में यह हेलमेट काफी स्पोर्टी और बड़ा लगता है। इसपर मौजूद यूरोपियन ग्राफिक डिजाइन हमें काफी आकर्षक लगे और आपको यह नॉर्मल कम्यूटर बाइक से लेकर स्पोर्ट्स बाइक या फिर स्कूटर पर भी अच्छा लुक देता है। हमारे पास मैटे डेकल्स के साथ प्रीमियम और व्हाइट कलर में मौजूद है। देखने में भले ही यह काफी आकर्षक लगता है, लेकिन कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद इसका सर्फेस गंदा होने लगता है। कुल मिलाकर इसमें आपको बस इसके गंदे होने की शिकायत ही मिलेगी।

इस कंपनी के अन्य हेलमेट खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

विजिबिलिटी

Mavox FX22.D2P Max की विजिबिलिटी की बात करें तो यह दिन और रात दोनों समय शहरी सड़कों पर इससे काफी अच्छी तरह से देख सकते हैं। इसके अलावा इसमें दिया गया ECE वाइजर काफी अच्छी क्वालिटी का है और यह काफी चौड़ा भी है, जिसे कंपनी ने कई सड़कों की स्थिति के तहत टेस्ट किया है। यानी आपको इसके गंदे होने और धूल मिट्टी से पड़ने वाले स्क्रैच का सामना नहीं करना पड़ेगा। बारिश के दौरान भी इस वाइजर पर पानी रुकने जैसी समस्या नहीं दिखेगी। हालांकि, थोड़ा आपको इसे साफ जरूर करना पड़ सकता है। वाइजर डिटेचेबल भी है जिसे आसानी से हटा कर रिप्लेस और साफ भी कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें तेज धूप के लिए एक ब्लैक वाइजर भी दिया है, जिसे हेलमेट में इंटीग्रेट है। इसे हेलमेट के नीचे दिए स्विच से खोल या बंद कर सकते हैं। हालांकि, यह स्विच कभी-कभी काम नहीं करता जिसमें कंपनी को थोड़ा सुधार करने की जरूरत है।

इस कंपनी के अन्य हेलमेट खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

सेफ्टी

सेफ्टी

Mavox FX22.D2P Max में तीन लेयर की सुरक्षा यानी इसमें वाइजर, माउथ गार्ड और चिन गार्ड शामिल हैं। हेलमेट का बाहरी मैटेरियल हाई-इमपेक्ट ABS प्लास्टिक खोल से लैस है। इसके अलावा इसमें मौजूद थर्मोकॉल EPS लाइनर से लैस है। इसकी डेंसिटी 40kg पर क्यूबिक मीटर है, जिसके चलते इसे सुरक्षित हेलमेट्स में से एक माना जाता है। हलमेट पहनने के दौरान हमें यह काफी सुरक्षित और मजबूत लगा। इतना ही नहीं इस हेलमेट का वाइजर भी काफी मजबूत लगता है। आंतरिक खोल में कंपनी ने बेहतर लाइक्रा इंटीरियर्स, सांस वाली गद्दी और सुपीरियर चेक फोम दिया है। जिसके पहनने में ये काफी सुरक्षित लगता है।

फिटिंग

इस कंपनी के अन्य हेलमेट खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

Mavox FX22.D2P Max तीन साइज 570 mm (M), 580 mm (L) और 600 mm (XL) में उपलब्ध है। हमारे पास इसका 570 mm साइज है। हमें इस साइज में इसकी फिटिंग काफी बेहतर लगी और सबसे खास बात कि अगर तेज स्पीड में बाइक चला रहे हैं और इसे पहने हुए साइड में या पीछे देखते हैं तो यह बिलकुल नहीं हिलता। सिर पर पहनने के बाद ऐसा लगेगा कि यह हेलमेट कितना हल्का है और यह बात सच भी है क्योंकि इसका वजन 1,150 ग्राम है। लंबे समय तक उपयोग के दौरान, यह हेलमेट हमारे कान के बाहरी किनारे के आसपास फिटिंग गर्माहट का एहसास देने लगता है। इसके अलावा हेलमेट में गर्दन को आरामदायक अवस्था में रखने के लिए एक मुलायम नेक रोल दिया गया है। वहीं, इसमें बेहतर फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है जिसके चलते सिर को बेहतर ग्रिप मिलती है।

बाइक राइडिंग के दौरान कैसा लगा?

बाइक राइडिंग के दौरान Mavox FX22.D2P Max हमने फुली लॉक पॉजिशन में पहना, जिसमें हमें 70-80 kmph की स्पीड पर हवा का शोर काफी कम सुनाई दिया, जो कि काफी अच्छा है। हालांकि, लंबी राइड के बाद इसमें हमें वेंटिलेशन की थोड़ी कमी महसूस हुई और ट्रैफिक में हवा के लिए बार-बार वाइजर खोलना पड़ा। हेलमेट का वाइजर पर्याप्त रूप से नरम है और इसे आसानी से राइड के दौरान खोल या बंद कर सकते हैं। हेलमेट के टॉप पर एक बड़ा वेंटिलेशन दिया गया है और दोनों साइड में एक-एक छोटे वेंट्स भी मौजूद हैं, लेकिन इसके मोटे फोम होने के चलते वेंटिलेशन की यहां थोड़ी कमी महसूस हुई। हमारे मुताबिक कंपनी को इसमें टॉप पर दो बड़े वेंट्स देने चाहिए थे।

हमारा फैसला:

Mavox FX22.D2P Max अनिवार्य रूप से एक सुरक्षित हेलमेट महसूस होता है और यह आपके जबड़े और थोड़ी के साथ पूरे चेहरे की सुरक्षा करने में सक्षम है। इसमें दिया वाइजर आपको रोड की पूरी तरह विजिबिलिटी देता है। वेंटिलेशन की थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। मगर, ये हेलमेट उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है जो युवा कॉलेज आने-जाने के लिए एक सुरक्षित ISI मार्क वाले हेलमेट की तलाश कर रहे हैं और दिखने में भी उन्हें यह काफी स्पोर्टी लगेगा। बाजार में इसकी कीमत 2,295 रुपये है, जो फुल फेस हेलमेट के रूप में काफी किफायती भी साबित होता है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप