Move to Jagran APP

KIA EV6 Review: चलता फिरता पॉवरबैंक है किआ की ये कार, Audi की इस इलेक्ट्रिक गाड़ी से तेज रफ्तार

KIA EV6 Review मजेदार बात ये है कि किआ ईवी6 एक चलता फिरता पॉवरबैंक है जिससे आप दूसरी ईवी को चार्ज कर सकते हैं एसी फ्रिज या लैपटॉप भी चला सकते हैं। अब बताईये आपके हिसाब से कितनी होनी चाहिए कीमत।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 06:00 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:35 AM (IST)
KIA EV6 Review: चलता फिरता पॉवरबैंक है किआ की ये कार, Audi की इस इलेक्ट्रिक गाड़ी से तेज रफ्तार
Audi E-tron इलेक्ट्रिक गाड़ी से तेज रफ्तार में दौड़ती है किआ 6

नई दिल्ली, नंद कुमार नायर। सेल्टॉस हो या सोनेट, कॉर्निवल हो या कैरेंस इन गाड़ियों ने किआ को भारत में एक बतौर ब्रांड स्थापित कर दिया है। अब इस 2 साल से अधिक की कामयाबी को चार चांद लगाने आ रही है किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार EV6। कंपनी ने इस गाड़ी को लेकर दावा किया है कि इसे सिंगल चार्ज पर 500 किमी तक चलाया जा सकता है। आज हम आपके लिए किआ ईवी6 की लॉन्च के पहले फर्स्ट ड्राइव रिव्यू लेकर आए हैं, ताकि आप इसके बारे में और बेहतर तरीके से समझ सकें।

loksabha election banner

किआ ईवी6 भारतीय बाजार के लिए इस साल सिर्फ 100 यूनिट के साथ आएगी। आपको बता दें यह EV6 को भारत में पूरी तरह से इंपोर्ट किया जाएगा। जहां इसकी संभावित कीमत 60 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

बैटरी पैक

पावरट्रेन की बात करें तो, EV6 ग्लोबल मार्केट में एक से अधिक बैटरी पैक और मोटर ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। कयास लगाया जा रहा है कि भारत में 77.4 kWh और 58 kWh वाले वैरिएंट्स लाए जाएंगे, जिनमें ऑल-व्हील-ड्राइव और रियर-व्हील-ड्राइव मिलेगा। बड़े बैटरी पैक के साथ और 500 से अधिक रेंज की उम्मीद कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस

किआ ईवी6 सिर्फ रेंज नहीं बल्कि अपने परफॉर्मेंस के लिए भी बेंचमार्क स्थापित करेगी। इसका रियर-व्हील-ड्राइव वैरिएंट 225 ब्रेक-हॉर्स पॉवर और 350Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी, वहीं ज्यादा पॉवरफुल ऑल-व्हील-ड्राइव वैरिएंट का मोटर 345Bhp और 605Nm की पीक टॉर्क बनाती है। जबरदस्त परफॉर्मेंस का उदाहरण आपको किआ ईवी6 के 0-100 kmph स्पीड टेस्ट से अनुमान लग जाएगा।

किआ ईवी6 का ऑल-व्हील-ड्राइव वैरिएंट 0-100 kmph स्पीड पकड़ने की क्षमता 5.2 सेकेंड में रखता है, जबकि पिछले साल लॉन्च हुई Audi E-tron 55 को यह रफ्तार पकड़ने में 6.5 सेकेंड तक का समय लगा था। टेस्ट ड्राइव के दौरान बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर हमने इस गाड़ी को 192 kmph के टॉप स्पीड़ को भी काफी आराम से टच किया।

किआ ईवी6 के बाद हुंडई IONIQ5 के साथ भारतीय बाजार में अगले कुछ महीनों में अपना जलवा बिखेरने को तैयार है। ये दोनों गाड़ियां एक ही प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर आधारित है। इंटरनेशल मार्केट में दोनों गाड़ियां एक दूसरे को कड़ी टक्कर देती है। प्लेटफॉर्म के साथ ये दोनों गाड़ियां बैटरी पैक, मोटर और कई हद तक फीचर्स साझा करती हैं।

IONIQ5 का इंतजार करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस गाड़ी को लोकल असेंबल करने वाली है। अगर इस गाड़ी को लोकल असेंबल किया जाएगा तो जाहिर सी बात की इसकी कीमतें भी किआ ईवी 6 से काफी कम हो सकती हैं।

सेफ्टी फीचर्स

किआ ईवी6 A-DAS फीचर्स से लैस है और सेफ्टी के लिहाज से आपको इस गाड़ी में 8 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और इंटेलिजेंस रिजेनरेटिव ब्रेकिंग और ऑल डिस्क ब्रेक जैसे एडवांस सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे।

डिजाइन

अनोखा कहिए या अजूबा आपने शायद ही भारतीय सड़कों पर ऐसी गाड़ी देखी होगी। 4.7 मीटर की लंबाई के साथ किआ ईवी6 एक क्रॉसओवर डिजाइन थीम के साथ आता है, जहां आपको बॉडी पर शॉर्प लाइंस, एलईडी लाइट्स और डिजिटल टाइगर नोज ग्रिल जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। लंबा बोनेट और बड़ा सा विंडो ग्लास एरिया के कारण किआ ईवी6 का लुक और भी अक्रामक बनता है। इस डिजाइन को बेहतर बनाता है 19 इंच के अलॉय व्हील्स, फॉस्टबैक टेलगेट और एयरोडायनमिक स्पॉयलर्स।

चार्जिंग

KIA Ev6 एक सुपरफास्ट चार्जिंग के अनुकूल है। इसका मतलब ये है कि आप किआ ईवी6 को 350 kW के डीसी चार्जर से 18 मिनट में 10-80 परसेंट तक चार्ज कर सकते हैं। हालांकि, 350 kW डीसी चार्जर की उपलब्धता भारत में नहीं है। लेकिन इसे आप 50 kW के चार्जर से इसे चार्ज कर सकते, जो आपको 1 घंटा 13 मिनट में आपको 80 परसेंट तक बैटरी चार्ज करने में मदद करेगा। फ्री-ऑफ-कॉस्ट एसी वॉल बॉक्स चार्जर 12 से 14 घंटे में किआ के ईवी6 को फुल चार्ज कर देगा।

कंफर्ट फीचर्स

किआ ईवी6 का इंटीरियर ऑल-ब्लैक है और इसकी सीटें रिसाइकिल विगन मैटेरियल के उपयोग से बनाई गई हैं। इसमें 12.3 इंच का टचस्क्रीन मिलता है, वहीं ड्राइवर डिस्प्ले भी आपको 12.3 इंच का देखने को मिलेगा और ये पूरा यूनिट कर्वड है। टू-स्पोक स्टेयरिंग व्हील भी अनोखा है, जो आपने पहले कभी किआ की गाड़ियों में नहीं देखी होगी। फ्रंट सीट्स इलेक्ट्रिकली एडजेस्टबल हैं, इनमें आपको हिटिंग और कूलिंग की सुविधा मिलेगी। केबिन में 5 लोगों के लिए स्पेस पर्याप्त है और इसमें आपको सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एबिएंट लाइटिंग और 14 स्पीकर मेरेडियन के साउंड सिस्टम मिलेगा। मजेदार बात ये है कि किआ ईवी6 एक चलता फिरता पॉवरबैंक है, जिससे आप दूसरी ईवी को चार्ज कर सकते हैं, एसी, फ्रिज या लैपटॉप भी चला सकते हैं। अब बताईये आपके हिसाब से कितनी होनी चाहिए कीमत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.