नई दिल्ली, अंकित दुबे। Hero Xtreme 160R के साथ देश की दिग्गज टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Hero Motocorp पॉपुलर 160 cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में एक नई पारी के साथ खेलने के लिए उतर गई है। भारतीय बाजार में 88 पर्सेंट की हिस्सेदारी 1 लाख रुपये या इससे नीचे की मोटरसाइकिल्स की रही है। Hero Motocorp हमेशा से ही अपनी 1 लाख रुपये तक की बाइक्स पर काफी फोकस करती हुई आ रही है और हाल ही में कंपनी ने अपनी Hero XTreme 160R को लॉन्च किया है, जिसका रिव्यू हम आपके लिए लेकर आए हैं।

कंपनी ने Hero XTreme 160R को जयपुर में सबसे पहले Hero के ग्लोबल सेंटर फॉर इनोवेशन और टेक्नोलॉजी में पेश किया था और अब हमारे पास कुछ दिनों से यह मोटरसाइकिल मौजूद है, जिसे हमने शहरी सड़कों के साथ-साथ हाईवे पर भी चलाया है। तो आइए जानते हैं यह बाइक हमें किन मामलों में खुश करती है और कहां निराश करती नजर आती है।

दिखने में यह बाइक पूरी तरह मस्कुलर स्ट्रीट फाइटर स्टांस के साथ आती है। इसमें फुल LED हेडलैंप दिया है, LED टेल लाइट और सबसे बेहतर बात LED टर्न इंडीकेटर्स दिए गए हैं, जो कि फर्स्ट इन सेगमेंट हैं। एग्जॉस्ट इसका काफी कॉम्पैक्ट और स्पोर्टी है। साथ ही पीछे बैठने वाले यात्री के लिए एक इंटीग्रेटेड पिलियन ग्रैब भी दिया गया है। बाइक पूरी तरह डुअल टोन वाइब्रेंट कलर के साथ आती है। हमने इसका स्पोर्टी रेड के साथ ग्रे कलर वेरिएंट चलाया जो वाकई इस मोटरसाइकिल पर काफी प्यारा लगता है।

अब अगर टॉप फीचर्स की बात करें तो यह ऑल LED पैकेज के साथ आती है जो सेगमेंट में पहली है। साथ ही इसमें साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ दिया है, जो सेफ्टी के लिए काफी कारगर साबित होता है। इसमें INTELLI राइड के साथ 9 इनबिल्ट सेंसर्स भी मिलते हैं।

स्पीडोमीटर इसका फुल डिजिटल है और यह वेलकम मैसेज के साथ आता है, हालांकि, इसमें आपको गियर पॉजिशन इंडीकेटर देखने को नहीं मिलता जो इसमें एक बड़ा माइनस प्वाइंट माना जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें हजार्ड लाइट का स्विच भी दिया है।

Hero Xtreme में कंपनी ऑफर कर रही है नया 160 cc का एयर कूल्ड इंजन है जो Xsens टेक्नोलॉजी और एडवांस्ड प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ आता है। यह इंजन 8500 rpm पर 15 bhp की पावर और 6500 rpm पर 14 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। 0 से 60 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.6 सेकंड का वक्त लगता है जो कि इस सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक TVS Apache RTR 160 4V और Pulsar NS 160 से भी ज्यादा है। इस बाइक में बेस्ट इन क्लास पावर टू रेश्यो दिया गया है।

साथ ही इसका वजन काफी हल्का 139 किलोग्राम (डबल डिस्क) है। तेज रफ्तार पर भी इस बाइक में वाइब्रेशन नहीं मिलता और सबसे खास बात टर्निंग या कॉर्नरिंग के दौरान ये आपका आत्मविश्वास बनाए रखती है। शहरी सड़कों के लिए कंपनी ने बाइक के फ्रंट में 37mm चौड़े SHOWA सस्पेंशसन्स दिए हैं जो गढ्ढों पर काफी बेहतर काम करते हैं। साथ ही रियर में आपको 7 स्टेप एडजस्टेबल मोनो सस्पेंशन मिलते हैं जो आपको छोटे मोटे गढ्ढे राइड के दौरान पता भी नहीं चलने देते।

कंपनी ने बाइक के एर्गोनॉमिक्स की इंजीनियरिंग काफी बेहतर की है। इसमें मजबूत डायमंड फ्रेम दिया है जो इसके सटीक और तेजतर्रार हैंडलिंग के लिए काफी बेहतरीन साबित होता है। सड़कों पर बेहतर ग्रिप बनाने के लिए बाइक में पिछला 130mm की चौड़ाई के साथ आने वाला रेडियल टायर है। एलॉय इसके काफी हल्के वजन के साथ आते हैं और फ्रंट में 270 mm डिस्क और रियर में 220 mm पेटल डिस्क ब्रेक्स दी गई है जो NISSIN कंपनी से ली गई हैं और इसमें सिंगल चैनल ABS दिया गया है। ब्रेकिंग इसकी काफी बेहतरीन है और तेज रफ्तार पर भी एक दम से रोकने पर बाइक का बैलेंस बनाकर रखती है।

हमारा फैसला

अगर आप भी कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स हैं या फिर आप अपनी पहली बाइक खरीदना चाहते हैं जो एक हेड टर्नर और थ्रिल ऑफ राइड का आनंद दे, तो Hero Xtreme 160R आपके लिए वाकई एक हीरो साबित हो सकती है। Hero Xtreme 160R के सिंगल डिस्क और सिंगल चैनल ABS की कीमत 99,950 रुपये और डबल डिस्क के साथ सिंगल चैनल ABS की कीमत 1,03,500 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस