Move to Jagran APP

Hero Xtreme 160R Review : क्या Apache को टक्कर दे पाएगी यह बाइक या मार्कट पर अपाचे का असर पड़ेगा भारी, जानें कैसा रहा इस बाइक पर 500km का सफर

अगर कम्यूटर सेगमेंट की ही बाइक में आपको बेहतरीन स्टाइलिंग और मार्डन फीचर्स का मेल देखने को मिले तो कहने ही क्या हैं। दरअसल हमें हीरो की हालिया लॉन्च Xtreme 160R को चलाने का मौका मिला। जिसके अनुभव को आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

By BhavanaEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 09:09 AM (IST)
Hero Xtreme 160R Review : क्या Apache को टक्कर दे पाएगी यह बाइक या मार्कट पर अपाचे का असर पड़ेगा भारी, जानें कैसा रहा इस बाइक पर 500km का सफर
Hero Xtreme 160 R की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)

नई दिल्ली, भावना चौधरी। Hero Xtreme 160R Review: भारत में दोपहिया वाहन चलाने वाले लोगों की कमी नहीं है, ऐसा नहीं है कि लोग बजट के चलते मोटरसाइकिल लेना पसंद करते हैं, बल्कि कुछ लोग आज भी अपने बाइक राइडिंग के सपने को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन बाइक की तलाश करते रहते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि कम्यूटर सेगमेंट की बाइक सबसे ज्यादा देश में खरीदी जाती हैं, लेकिन अगर कम्यूटर सेगमेंट की ही बाइक में आपको बेहतरीन स्टाइलिंग और मार्डन फीचर्स का मेल देखने को मिले तो कहने ही क्या हैं। दरअसल, हमें हीरो की हालिया लॉन्च को चलाने का मौका मिला। जिसके अनुभव को आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

loksabha election banner

स्टाइलिंग नहीं करेगी निराश: इस बाइक को देखने में यह कम्यूटर सेगमेंट की बाइक से कहीं ज्यादा लगती है। इसके बॉडल पैनल पर दिया डयुअल टोन कलर इसके लुक्स को स्पोट्स मोटरसाइकिल का लुक देता है। मोटरसाइकिल के फ्रंट में आपको एक शार्प स्टाइल मिलता है, जो कंपनी की Xtreme 1.R कॉन्सेप्ट की याद दिलाता है। जानकारी के लिए बता दें, कि Xtreme 1.R कॉन्सेप्ट को कंपनी ने मिलान में EICMA 2019 में शोकेस किया था। कम्यूटर बाइक होने के नाते इसमें आपको हेडलैम्प, टर्न सिग्नल और टेल लैंप के लिए फुल-एलईडी लाइटिंग मिलती है, इसके साथ इसमें राईडर की सुविधा के लिए साइड-स्टैंड इंजन कट-ऑफ स्विच भी शामिल है। कुल मिलाकर लुक्स पर कहा जा सकता है, कि कम्यूटर सेगमेंट की बाइक होने के बावजूद इसकी स्टाइलिंग में आपको वह एहसास नहीं होगा।

वाइब्रेशन का होगा एहसास: लुक्स के बाद आते हैं, बाइक की तकनीक पर। तो बता दें, कि मेरा इस बाइक के साथ राइडिंग अनुभव कुछ ऐसा रहा कि जब जब इसकी स्पीड को 90kmph से उपर ले जानें की कोशिश की तो इसमें हल्का सा वाइब्रेशन महसूस हुआ। यानी आप बिना वाइब्रेशन के इसे 60 से 90kmph तक चला सकते हैं। वहीं अगर आप 90kmph के उपर जाते हैं तो वाइब्रेशन आपको जरूर परेशान कर सकता है। हाईवे पर इस बाइक को 60kmph की स्पीड को छूने में मात्र 4 सेकेंड का समय लगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि इसे आप रेसिंग बाइक के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी पिकअप के मामले में बाइक अच्छी है, और जगह के हिसाब से यह 48 से 50 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है।

वजन में बेहद हल्की : Hero Xtreme 160R भारत में 2 वैरिएंट में आती है, जिसका डबल डिस्क वैरिएंट हमें चलाने का मौका मिला। इस वैरिएंट की कीमत 1,05,050 एक्स शोरूम है। इस बाइक में 163cc का इंजन मिलता है, जो 15 बीएचपी की पावर देता है, और यह पावर बाइक को चलाते समय राइडर को अच्छा पिकअप प्रदान करती है। वहीं इस इंजन के साथ 14 एनएम का टार्क मिलता है। बाइक में बतौर गियरबॉक्स 5 स्पीड मैनुअल मिलता है। इसके साथ ही इसके फ्रंट और रियर दोनों डिस्क ब्रेक के साथ एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम भी आता है। बाइक का वजन कुल 138.5 किलोग्राम है, जिसके चलते यह काफी हल्की है।

निष्कर्ष: कुल मिलाकर कम्यूटर सेगमेंट की बाइक होने के नाते यह कहीे भी मार नहीं खाती है, लेकिन मार्केट में पहले से मौजूद टीवीएस अपाचे ने इस बाइक को मार्केट में उभरने नहीं दिया है। हालांकि उम्मीद है, ​कि धीरे-धीरे यह अपनी जगह बनाने में जरूर कामयाब होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.