नई दिल्ली (अंकित दुबे)। 125CC स्कूटर्स के लिए 2018 काफी महत्वपूर्ण वर्ष रहा। इस साल की शुरुआत टीवीएस एनटॉर्क 125 के लॉन्च से हुई और फिर अप्रिलिया SR 125 को उतारा गया। इसके बाद मैक्सी-स्कूटर सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट को लॉन्च किया गया और अब हीरो डेस्टिनी 125 आपके सामने है। नई डेस्टिनी 125 कंपनी के लिए महत्वपूर्ण प्रोडक्ट इसलिए भी है क्योंकि वह 125CC स्कूटर सेगमेंट में दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी की शुरुआत कर रहा है। डेस्टिनी 125 एक फैमिली स्कूटर है और आज हमें हीरो की तरफ से इस स्कूटर की टेस्ट राइड करने का मौका मिला। हालांकि, हम आपको इसमें डेस्टिनी 125 का पूरा रिव्यू इसलिए नहीं बता पाएंगे क्योंकि हमने इसे सिर्फ 20 किलोमीटर ही चलाया है। तो आइए जानते हैं टेस्ट राइड के दौरान डेस्टिनी 125 का पहली छाप कैसी रही।

क्या है इसमें खास?

हीरो डुएट 110 से लिया गया बेसिक डिजाइन डेस्टिनी 125 को एक फैमिली स्कूटर के तौर पर प्रमोट करता है। हालांकि, इसके फ्रंट को आकर्षक लुक देने के लिए थोड़ा सा कर्वियर एप्रन दिए गए हैं जो कि इंडीकेटर के नीचे बड़ी क्रोम स्ट्रिप के साथ आता है। हमेशा की तरह आसान थीम के साथ कंपनी ने इसके हैंडलबार पर हेडलाइट  दी है जिसमें हैलोजन यूनिट दी गई है और यह LED संचालित नहीं है। स्कूटर पर दी गई डुअल-टोन बनावट सीट काफी अच्छी लग रही है और यह अच्छा लुक भी देती है, जबकि इसकी टेललाइट डुएट से ली गई है।

स्कूटर में दिए गए ब्लैक एलॉय इसे एक स्पोर्टी लुक देते हैं और इसका बड़ा एग्जॉस्ट मफलर बाहर की ओर निकल रहा है जो कि डिजाइन से थोड़ा मैच नहीं खाता, लेकिन यह आकर्षक लुक देता है।

डेस्टिनी 125 में फीचर्स के तौर पर सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ कुछ बेसिक डिजिटल रीडआउट दिए गए हैं, जिसमें फ्यूल लेवल, ट्रिप लॉग और ओडोमीटर मौजूद है। इसके अलावा इसमें साइड स्टैंड इंडीकेटर भी दिया गया है जो कि काफी उपयोगी है।

स्कूटर में मल्टी-फंक्शन Key स्लॉट दिया गया है जो कि बाहरी फ्यूल-फिलर कैप और अंडर सीट स्टोरेज को खोलता है, जो कि 19 लीटर का है। बता दें, इसका अंडर सीट स्टोरेज एक फुल फेस हेलमेट को रखने के लिए काफी नहीं है, जो कि बाजार में बिक रहे काफी स्कूटर्स में है।

हालांकि, इसमें खास बात यह कि कंपनी ने इसमें मोबाइल चार्जर और बूट लैंप जैसे फीचर्स दिए हैं जो कि इस सेगमेंट के काफी स्कूटर्स में उपलब्ध नहीं है। यह फीचर बेस LX वेरिएंट में वैकल्पिक है और VX वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिया गया है।

डेस्टिनी में प्रीमियम टच के लिए 3D बैज का इस्तेमाल किया गया है और इसके फिटिंग और फिनिशिंग लेवल पर कंपनी ने काफी अच्छे से काम किया है। इतना ही नहीं इसमें रिच पेंट क्वालिटी का इस्तेमाल किया गया है। स्कूटर को मेटल बॉडी पेनल्स से ढंका गया है जो ज्यादातर ग्राहकों को पसंद आता है।

इसकी स्विचगियर क्वालिटी औसतन है, लेकिन डेस्टिनी 125 हीरो का यह पहला ऐसा स्कूटर है जिसमें पास लाइट स्विच दिया गया है। कंपनी ने इसे दो वेरिएंट्स में उतारा है। कुल मिलाकर, डेस्टिनी 125 में बेहतर स्टाइलिंग दी गई है और फीचर्स के मामले में भी इसमें काफी काम किया गया है।

राइड के दौरान कैसा लगा?

डेस्टिनी में 125cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 8.7hp की पावर और 10.2Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी परफॉर्मेंस काफी दमदार है, लेकिन इसकी थ्रोटल प्रतिक्रिया स्पीड के दौरान झटका देती है। हीरो ने डेस्टिनी 125 में सबसे बेहतर काम यह किया है कि इसका इंजन काफी स्मूथ है लेकिन यह तेज स्पीड पर चलाने पर थोड़ा सा गड़बड़ करता है। खुली और सीधी सड़क पर हमने इस स्कूटर को अधिकतम 95 kmph की रफ्तार तक चलाया, जिसमें यह 60 से 70kmph की रफ्तार तक काफी आसानी से चल रहा था और इसी गति पर इसके इंजन ने काफी स्मूथ प्रतिक्रिया दी।

एक बात और, डेस्टिनी 125 कंपनी का पहला ऐसा स्कूटर है जिसमें हीरो ने स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी दी है। यह i3S (आइडल-स्टार्ट-स्टॉप) टेक्नोलॉजी समान वैसी ही है जो हीरो की कम्यूटर बाइक्स में दी गई है। कंपनी ने स्कूटर में i3S टेक्नोलॉजी को ऑन-ऑफ करने का बटन दिया है। एक बार जब वाहन कहीं रुक जाता है तो सिस्टम मोटर को ऑटोमैटिकली बंद कर देती है। इसके बाद रियर ब्रेक को दबाएं और थ्रोटल को थोड़ा ट्विस्ट करें तो इंजन ऑटोमैटिकली स्टार्ट हो जाएगा। यह टेक्नोलॉजी सिर्फ माइलेज बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की गई है। हीरो ने बताया कि ARAI द्वारा डेस्टिनी की माइलेज 51.5 kmpl है, जो कि इस सेगमेंट में काफी बेहतर है। लेकिन दुनिया के सामने इसकी असल माइलेज क्या है इसके लिए आपको हमारे पूरे रिव्यू का इंतजार करना होगा।

111.5 किलोग्राम के वजन के साथ डेस्टिनी 125 उन 125cc वाले भारी स्कूटर्स में से एक है जो बाजार में बिक रहे हैं। हालांकि, कंपनी ने इसके वजन को इतनी अच्छी तरह वितरित किया है कि यह चलाने के दौरान काफी हल्का लगता है। स्कूटर में लगे 10-इंच के व्हील इसे ट्रैफिक में काफी अच्छी ग्रिप देते हैं। फ्रंट में टेलेस्कॉपिक फॉर्क और रियर में मोनोशॉक दिया गया है। डेस्टिनी 125 के दोनों टायरों पर ड्रम ब्रेक के साथ कम्बाइन्ड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) स्टैंडर्ड दिए गए हैं। कंपनी ने फ्रंट टायर के लिए डिस्क ब्रेक का विकल्प भी नहीं दिया है। हमें यहां 125cc स्कूटर के हिसाब से डिस्क ब्रेक की कमी खलती है। हालांकि, कंपनी ने कीमत को ध्यान में रखते हुए इसमें डिस्क ब्रेक नहीं दिए। कुल मिलाकर इसकी राइडिंग क्वालिटी काफी बेहतर है और यह शहरी सड़कों पर काफी बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम है।

क्या खरीदना है फायदे का सौदा?

हीरो डेस्टिनी की सबसे बड़ी USP इसकी कीमत है, जो कि कंपनी द्वारा 54,650 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है। यह कीमत इसके बेस LX वेरिएंट की है और यह भारत में बिक रहे 125CC स्कूटर्स की सूची में सबसे सस्ता स्कूटर साबित हो रहा है। इतनी कीमत में कंपनी डेस्टिनी 125 के जरिए काफी फीचर्स दे रही है और यह सचमुच एक फायदे का सौदा हो सकता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई लेटेस्ट फीचर्स के साथ यह चलाने में आसान और हीरो ब्रांड नाम के साथ आता है, जिसका अर्थ है एक संपूर्ण सर्विस नेटवर्क और किफायती स्पेयर पार्ट्स।

कीमत (एक्स शोरूम दिल्ली)

हीरो डेस्टिनी 125 (LX) - 54,650 रुपये

हीरो डेस्टिनी 125 (VX) - 57,500 रुपये 

Posted By: Ankit Dubey