मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (अंकित दुबे)। BMW Motorrad ने जर्मनी से बाहर निकल कर भारत में अपनी मोटरसाइकिल बनानी शुरू, ताकि भारत में मौजूद BMW से प्यार करने वाले लोगों को किफायती कीमत में एक बेहतर मोटरसाइकिल मिल सके। ऐसे में कंपनी ने अपनी G 310 R लॉन्च करके प्रीमियम ब्रांड को पसंद करने वाले लोगों के लिए नया रास्ता खोल दिया। कंपनी इसे TVS मोटर के सहयोग से भारत में मौजूद होसुर प्लांट में ही बना रही है। BMW G310 R भारतीय बाजार में लॉन्च होने से पहले एक साल से अधिक समय से इंटरनेशनल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गई थी, लेकिन कंपनी ने एक नए सेगमेंट में एट्री करते हुए भारत में तेजी से बढ़ते मोटरसाइकिल बाजार में एक किफायती प्रीमियम ब्रैंड को उतारा, जिसे अब काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। यह बेबी BMW बाइक है जो अधिक कॉम्पैक्ट और 500cc से नीचे जर्मन ब्रांड की पहली मोटरसाइकिल है।

डिजाइन और फीचर्स

G 310 R के डिजाइन की बात करें तो यह काफी आकर्षक है, हालांकि दूर से इसका लुक थोड़ा Yamaha FZ की तरह लगता है। हमारे पास टेस्ट राइड के लिए आई पर्ल व्हाइट मैटेलिक शेड वाली बाइक दिखने में काफी बेहतरनी है और इसमें दिए गए BMW मोटरस्पोर्ट कलर्स के साथ यह पूरी तरह स्पोर्टी लुक देती है। बाइक की बिल्ड क्वालिटी के अलावा फिट और फिनिशिंग भी काफी अच्छी है।

G310 R में व्हाइट हैडलाइट और रेडिएटल काउल्स, गोल्ड अपसाइड फ्रंट फॉर्क्स, बेली पैन और Informative digital dash दिए गए हैं, जबकि यहां हम एक प्रीमियम ब्रांड होने के नाते फुल-कलर TFT पैनल की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा यहां सबसे आपको ना तो LED हैडलाइट मिलेगा और ना ही LED इंडीकेटर्स। LED सिर्फ टेललाइट दी गई है। इसका शार्प और स्लीक टेल एंड बाइक के पूरे डायमेंशन को एक स्पोर्टी अंदाज देता है। कुल मिलाकर यह आपको क्वालिटी के मामले में निराश नहीं करेगी।

परफॉर्मेंस और हैंडलिंग

G 310 R के परफॉर्मेंस की बात करें तो यह आपको familiar लगेगी। इस बाइक में वही इंजन दिया गया है जो TVS Apache RR 310 में मौजूद है, लेकिन इसमें जो बदलाव है वो इसके ECU में है। इसके अलावा Apache से इसका वजन काफी हल्का भी है। Apache RR 310 का वजन 170 किलोग्राम है। वहीं, G 310 R का वजन 158.5 kg है। इस बाइक में 313 cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है जो 9,500 rpm पर 34PS की पावर और 7,500 rpm पर 28Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक इसकी टॉप स्पीड 143 kmph है। लेकिन जब आप इसे हाइवे पर चलाते हैं तो आपको अलग ही स्पोर्टी अंदाज के साथ आक्रामक फील होगा। इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतरीन है, जिससे BMW G 310R निश्चित रूप से आपकी उम्मीदों पर खरी उतरती है। गियर्स के जरिए मिड-रेंज में परफॉर्मेंस काफी मजबूत है और अगर आप 7,000 rpm तक इसे खींचते हैं तो यह बिना किसी दिक्कत के बेहतर राइड का अनुभव देती है। 100 kmph की रफ्तार पर इसे आसानी से एक्सेलेरेट कर सकते हैं और आप इसे पूरे दिन 100-110 kmph की रफ्तार पर क्रूज कर सकते हैं। 10,500 rpm पर रेडलाइन को रेट किया गया है, लेकिन 9,000 rpm पर आप इसे ज्यादा दूर तक आसानी से नहीं चला सकते।

इसके अलावा यदि आप कम रफ्तार पर 6-स्पीड गियरबॉक्स से नीचे खींचते हैं तो आपको एक साफ-सुधरी रफ्तार मिलेगी। बाइक की हैंडलिंग काफी बेहतर है और इसमें सबसे बेहतर हिस्सा हमें इसे हाइवे पर स्पीड में चलाने के दौरान लगा उस समय यह आपके पूरे कंट्रोल में रहती है। ट्रैफिक में भी बाइक ने हमें किसी तरह निराश नहीं किया और यह शहरी सड़कों में मौजूद ट्रैफिक से जल्दी निकलने के दौरान आपको confidence फील कराती है। आरामदायक और स्पोर्टी एर्गोनॉमिक्स के साथ कॉम्पैक्ट साइज और अपराइट राइडिंग पॉजिशन G 310 R को आसानी से टर्न करने में सक्षम बनाती है।

राइड क्वालिटी और ब्रेकिंग

BMW G 310 R की राइड क्वालिटी काफी बेहतर है और इसमे सॉफ्ट सस्पेंशन दिए गए हैं, जिसके चलते आप इसे बेहतर और खराब दोनों सड़कों पर आसानी से चला सकते हैं। राइडर को किसी तरह के कंट्रोल खोने की दिक्कत सामने नहीं दिखेगी। सड़कों पर गड्ढे, ब्रेकर और इसके अलावा थोड़ी ऊबड़-खाबड़ रास्तों के लिए यह आपके लिए एक बेहतर बाइक साबित होती है, इसमें दिए गए आगे और पीछे की ओर सस्पेंशन काफी बेहतर काम करते हैं और यहां आपको राइड के दौरान ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। गोल्ड कलर के 41mm अपसाइड डाउन फ्रंट फॉर्क अच्छा काम करते हैं। यह ना केवल गढ्ढों को सोकते हैं बल्कि कठोर ब्रेकिंग के तहत भी स्थिर रहते हैं, जो कि काफी प्रभावशाली है।

सबसे बेहतर हिस्सा BMW G 310 R में बेक्स का है, जिसमें फ्रंट और रियर दोनों ओर 17-इंच के व्हील्स दिए गए हैं और इनमें ByBre के सिंगल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। G 310 R में स्टैंडर्ड डुअल-चैनल ABS दिया गया है, जिसमें 300mm फ्रंट डिस्क, फोर-पिस्टन कैपिलर और रियर में सिंगल-पिस्टन के कैपिलर के साथ 240 mm डिस्क दी गई है। दोनों तरफ Michelin के टायर्स दिए गए हैं, जिससे आपको काफी बेहतर ब्रेकिंग मिलती है और तेज स्पीड पर भी आप इसे आसानी से रोक सकते हैं। कुल मिलाकर कंपनी ने इसमे ब्रेकिंग और राइडिंग के तौर पर बेहतरीन काम किया है।

हमारा फैसला

अब बात आती है इसे खरीदा जाए या नहीं, तो बता दें इसका कड़ा मुकाबला KTM 390 Duke से है जिसकी कीमत करीब 2.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है। भले ही ड्यूक में आपको ज्यादा पावर और फीचर्स मिले, लेकिन BMW G 310 R में आपको एक भरोसेमंद राइडिंग का अनुभव मिलेगा। एक बार इसकी टेस्ट राइड जरूर लेकर देखें शायद आपका मन बदल जाए।

यह भी पढ़ें:

Kawasaki Vulcan S Review: क्या Harley-Davidson Street 750 से है बेहतर ?

2018 Triumph Bonneville Speedmaster Review: कम अनुभवी राइडर्स के लिए बेहतर क्रूजर बाइक

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप