नई दिल्ली (अंकित दुबे)। Triumph Bonneville Speedmaster ब्रिटिश मोटरसाइकिल निर्माता की एक मॉडर्न क्लासिक क्रूजर बाइक है और यह Triumph Bonneville family की सबसे नई एडिशन भी है। Speedmaster को ट्रायंफ ने सबसे पहले इंटरनेशनल मार्केट में 2003 में लॉन्च किया। उस समय कंपनी ने इसमें 790cc का air-cooled DOHC twin इंजन दिया था। इसके बाद कंपनी ने इसे 865cc के साथ साल 2005 में लॉन्च किया, तब यह इंजन carburettor-fuelled था। फिर कंपनी ने कुछ नए बदलाव के साथ इसमें fuel-injection सिस्टम साल 2007 में दिया और अब जागरण ऑटो को 2018 Triumph Bonneville Speedmaster चलाने का मौका मिला और इसमें मिलता है 1200cc वाला हाई टॉर्क इंजन।

भारतीय बाजार में Triumph इस वक्त वोल्यूम के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी प्रीमियम मोटरसाइकिल ब्रांड है और कंपनी को यह पॉजिशन इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली क्लासिक रेंज Bonneville परिवार के चलते मिली है। वर्ष 2017 के दौरान Triumph ने Bonneville Bobber को उतारा जो कि एक 1940 के दशक की बॉबर स्टाइल मोटरसाइकिलों की एक फैक्ट्री कस्टम मोटरसाइकिल लगती है। और अब पिछले साललॉन्च हुई Triumph Bonneville Speedmaster एक ऐसी राइड और हैंडलिंग का वादा करती है, जिससे एक ट्विस्टी रोड पर भी मजेदार राइडिंग का अनुभव मिल सके। हमने इस बाइक के साथ कुछ वक्त गुजारा और इस बाइक में क्या ऐसी खूबियां है वह मैं आज आपको अपने इस रिव्यू में बताऊंगा ही, इसके साथ ही यह भी बताऊंगा कि Speedmaster कहां हमें निराश करती है।

जागरण हाईटेक चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें.

डिजाइन और स्टाइलिंग

मॉडर्न क्सासिक टच के साथ यह एक अचूक Bonneville है। मोटरसाइकिल के फ्रंट में राउंड हेडलाइट क्लस्टर दिया गया है जो कि टेलेस्कॉपिक फॉर्क्स के बीच मौजूद है। चमकदार सूरज के सामने भी All-LED यूनिट काफी चमकदार लगती है। इसके अलावा मोटरसाइकिल में All-LED टेल लाइट और इंडीकेटर्स भी दिए गए हैं, जो इसके मॉडर्न स्वरूप को निखारने में मदद करते हैं।

मोटरसाइकिल में फीचर्स के तौर पर सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एक बड़ा एनालॉग स्पीडोमीटर और एक छोटा डिजिटल स्क्रीन दिया गया है। इसे हेडलाइट के ऊपर रखा गया है। इसमें लगी छोटी स्क्रीन गियर-पॉजिशन इंडीकेटर, ट्रिप मीटर, रियल-टाइम फ्यूल रेंज, पावर मोड्स और टेकोमीटर की जानकारियां देता है।

अब इसके 12 लीटर के फ्यूल टैंक पर आते हैं, जहां दोनों ओर क्रोम फिनिश्ड ट्रायंफ बैज दिया गया है। एक क्रूजर मोटरसाइकिल के लिए स्पीडमास्टर के टैंक का साइज अपने सेगमेंट में इतना बेहतर साबित नहीं होता। इसलिए आपको हर 170 से 180 km बाद फ्यूल फुल करवाने की जरूरत पड़ेगी।

इस बाइक की सबसे खास बात यह कि इसकी सीट हाइट काफी कम है, जिससे छोटे कद के राइडर्स को बाइक चलाने में काफी आसानी होती है। हालांकि, कंपनी ने सीट नीचे रखने के चक्कर में इसका ग्राउंड क्लियरेंस काफी कम रखा है, जो कि एक इसकी सबसे बड़ी कमी भी है। दिल्ली जैसी सड़कों पर मौजूद थोड़े ऊंचे स्पीड ब्रेकर और गढ्ढों में इस बाइक को चलाना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि यह नीचे लग जाती है। इसके अलावा स्लैश कट एग्जॉस्ट मफलर न केवल कूल दिखते हैं, बल्कि एक सुंदर नोट को बेल्ट भी करते हैं।

इंजन और परफॉर्मेंस

Triumph Bonneville Speedmaster में 1200 cc, हाई-टॉर्क पैरेलेल-ट्विन इंजन दिया गया है। इस इंजन की परफॉर्मेंस काफी बेहतर है और सभी प्रकार के राइडर्स को यह एक मजेदार राइडिंग अनुभव देने में सक्षम है। Speedmaster में लगा इंजन 6,100 rpm पर 76 bhp की पावर और 4,000 rpm पर 106 Nm का टॉर्क देता है। 6-स्पीड गियरबॉक्स भी काफी स्मूथ है और ट्रैफिक में भी गियर शिफ्ट करने में कोई दिक्कत नहीं आती। इसका थ्रोटल रिस्पांस इतना अच्छा है कि 260 किलोग्राम वजनी इस बाइक को आसानी से आगे बढ़ाता है। इसके अलावा पैरेलेल-ट्विन की परफॉर्मेंस एक सुखद राइडिंग का अनुभव देती है।

बाइक में दिए गए राइड-बाइ-वायर थ्रोटल के जरिए दो राइडिंग मोड्स - Rain और Road मिलते हैं, दोनों मोड्स पूरी पावर देते हैं, लेकिन फिसलन की स्थिति के लिए रेन मोड में थोड़ी दबी हुई प्रतिक्रिया मिलती है। बता दें, आप इन दोनों मोड्स को बाइक चलाने के दौरान या फिर खड़ी बाइक में भी बदल सकते हैं। जैसे ही मोड्स चेंज होते हैं, वैसे ही थ्रोटल की प्रतिक्रिया भी बदल जाती है। लंबी दूरी की यात्रा पर जब आप इसे टॉप गियर पर चलाते हैं, तो 2500 rpm पर 100 kmph की रफ्तार स्थिर रहती है और यह आपको एक मजेदार राइडिंग का अनुभव भी देती है। वहीं, 2500 rpm से 3000 rpm के बीच इसे चलाना काफी दिलचस्प हो जाता है।

राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग

कुल मिलाकर Speedmaster की राइड क्वालिटी काफी बेहतरीन है, और यह हाइवे और शहरी सड़कों पर एक अनुभवी राइडिंग का उदाहरण देती है। हालांकि, जैसा पहले बताया कि किसी भी अंडरपास के अंदर एक विशेष रूप से बुरा और बड़ा गड्ढ़ा आ जाए तो सस्पेंशन काफी बेहतरीन तरीके से काम करते हैं, लेकिन कम ग्राउंड क्लियरेंस होने के चलते यह राइडर के शरीर को झंकझोर देती है। लेकिन, हमें यह बताने में खुशी है कि Speedmaster को चलाते समय आप हमेशा इस बात को ध्यान में रखेंगे कि ब्रेकर हो या फिर ऊबड़-खाबड़ सड़क, ऐसी स्थित में हमेशा बाइक को सावधानी से चलाएंगे। इसके अलावा Speedmaster की पीछे की जो सीट है वह इतनी आरामदायक साबित नहीं होती, महज 1 घंटे की राइडिंग में ही मेरे एक दोस्त की कमर दर्द होने लगी।

Speedmaster के 16-इंच के पहियों पर (आगे की तरफ 130/90 और पीछे की तरफ 150/80) मौटे Avon Cobra टायर्स दिए गए हैं। फैट रबर के बावजूद, बाइक की हैंडलिंग पर किसी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। इतना ही नहीं, अगर आप सीधे या फिर मोड़ पर बाइक चलाते हैं तो Bonneville Speedmaster आपको आत्मविश्वास महसूस कराता है। लंबे मोड़ पर भी तेज रफ्तार में इसे मोड़ना काफी आसान है। सबसे खास बात यह कि कम अनुभवी राइडर्स भी इसे चलाने के दौरान निडर रहते हैं। यकीनन Speedmaster की राइडिंग पॉजिशन और हैंडलिंग आपको लंबी दूरी की यात्रा पर भी थकने नहीं देगी।

ब्रेकिंग की बात करें तो इसकी स्टॉपिंग पावर काफी अच्छी है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में Brembo और रियर में Nissin कंपनी के ब्रेक्स दिए गए हैं। ABS के साथ इसमें ट्रेक्शन कंट्रोल भी दिया गया है, जिससे इसकी सुरक्षा और पुख्ता हो जाती है।

हमारा फैसला

Triumph की मॉडर्न क्लासिक क्रूजर बाइक Bonneville Speedmaster दिखने में भले ही दूसरी Bonneville बाइक की तरह लगे, लेकिन Bonneville सीरीज की दूसरी बाइक्स के मुकाबले इसकी स्टाइलिंग और परफॉर्मेंस बिलकुल अलग है। यह बाइक Bonneville सीरीज की Bobber के आधार पर बनाई गई है, इसलिए इसका फ्रेम और इंजन Bonneville बाइक की तरह दिखता है। इसमें एक शानदार इंजन है जो हर राइडर को सुखद बनाने के लिए पर्याप्त परफॉर्मेंस देता है और कम अनुभवी राइडर्स के लिए यह एक बेहतर बाइक साबित हो सकती है। बाजार में अगर आप एक नई क्रूजर बाइक खरीदने जा रहे हैं और आपका 11 से 12 लाख रुपये का बजट है तो रिफाइनमेंट, क्वालिटी और परफॉर्मेंस के आधार पर Triumph Bonneville Speedmaster आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

कीमत: 11.11 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

यह भी पढ़ें:

2018 Harley-Davidson Fat Bob Review: जानें भारतीय सड़कों पर कैसी है परफॉर्मेंस

Ford Figo Aspire Titanium Diesel Review: सेगमेंट में बेहतर ड्राइविंग परफॉर्मेंस

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप