नई दिल्ली (अंकित दुबे)। Harley-Davidson भारतीय बाजार में अगस्त 2009 में आई और जुलाई 2010 में कंपनी का पहला डीलरशिप खोला गया। भारत में Harley-Davidson के आने के बाद यह कंपनी खूब चर्चा में रही और कुछ समय बाद हर कोई Harley-Davidson बाइक्स खरीदने का सपना देखने लगा, लेकिन कंपनी ने काफी लोगों के सपने पूरे भी किए। अपने स्टाइल, डिजाइन और परफॉर्मेंस के चलते Harley-Davidson ने भारतीय बाजार में खूब सुर्खियां बटौरी हैं। सच कहूं, तो इस कंपनी की बाइक राइड करने वाला हर राइडर अपने आप में गर्व महसूस करता है। मेरे साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ, जब मैने 2018 Harley-Davidson Fat Bob की रिव्यू के दौरान टेस्ट राइड ली।

सबसे पहले आपको बता दें Harley-Davidson भारत में 6 प्लेटफॉर्म पर 11 मॉडल्स की बिक्री करता है। इनमें Sportster, Dyna, Softail, V-Rod, Touring और Street शामिल हैं। हमने जो बाइक चलाई वह Softail फैमिली की 2018 Harley-Davidson Fat Bob है। Harley-Davidson ने 2018 मॉडल के लिए अपनी नई Softail लाइनअप में कई बदलाव किए हैं। नए Softail लाइनअप ने पूरी तरह Dyna models को एब्जॉर्ब कर लिया है। अब ये पहले से ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस और कंफर्ट देती हैं। इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह Milwaukee-Eight पर बेस्ड ब्रांड है।

Fat Bob नई चैसी पर आधारित है, जो कि सभी Softail फैमिली में दी गई हैं। बता दें, Softail फैमिली के इंटरनेशनल बाजार में करीब 9 मॉडल्स हैं और इनमें से भारत में सिर्फ 6 मॉडल्स की ही बिक्री होती है। पुराने सॉफ्टेल फ्रेम से यह करीब 6 से 8 किलोग्राम हल्की और 65 फीसद कठोर है। आज हम अपने इस रिव्यू में बताने जा रहे हैं 2018 Harley-Davidson Fat Bob में हमें क्या कुछ अच्छा लगा और किस वजह से हम निराश हुए।

चैसी और सस्पेंशन

Fat Bob चलाने के दौरान एक मजेदार राइडिंग का अनुभव मिलता है और जैसा कि पहले बताया इसे बिलकुल नए आधार पर बनाया गया है, जो कि सभी Softail फैमिली में दिया गया है। यह नया आर्किटेक्चर पारंपरिक Harley-Davidson इंजीनियरिंग से पूरी तरह से दूर है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पूरी तरह नए फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है और पुराने Softail फ्रेम से 6-8 किलोग्राम तक हल्की और 65 फीसद ज्यादा मजबूत है। इसके अलावा रियर व्हील एक स्विंग 'आर्म' का इस्तेमाल करके इस फ्रेम से जुड़ा हुआ है जो कि चैसी के कठोर भाग जैसा दिखता है, लेकिन आपको बता दें मोनोशॉक पीछे की सीट के नीचे छिपा हुआ है। Harley-Davidson ने यहां एक बेहतरीन काम यह किया है कि मोनोशॉक रिमोट प्रीलोड एडजस्टेबल है।

फ्रंट सस्पेंशन भी काफी मॉडर्न हैं और इसमें चंकी 43mm इन्वर्टेड फ्रंट फॉर्क्स दिए गए हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि इन्हें सीधे स्पोर्टबाइक से निकाल कर लगा दिए हैं। वास्तव में, Fat Bob 2018 Softail लाइनअप में एकमात्र बाइक है जिसमें अपसाइड डाउन फॉर्क्स दिए गए हैं और ये 28 डिग्री के रेक एंगल पर लगाए गए हैं- जो कि सभी Softail में सबसे तेज है।

डिजाइन

जाहिर सी बात है, यह एक ऐसा हिस्सा है जिसके चलते Harley-Davidson ने सफलता की सीढियां चढ़ी हैं। लेकिन 2018 Fat Bob के साथ ऐसा लगता है कि इसे वास्तव में डिजाइन डिपार्टमेंट में 11 तक क्रैंक किया है। आकर्षक हॉरिजॉन्टल LED हेडलाइट, चौड़े हैंडलबार और मौटे टायर्स इसे काफी मस्कुलर रूप देते हैं। इसके अलावा इसमें सबसे आकर्षक 2-1-2 एग्जॉस्ट हैडर्स दिए गए हैं, जो कि सांप की तरह फैले हुए हैं और अंत में लगे ठूंठदार ट्विन मफलर इसे बेहतरीन लुक देते हैं। Fat Bob के टैंक पर बड़ा एनालॉग टेक्नोमीटर लगा हुआ है, जिसमें LCD भी दी गई है और यह स्पीड, फ्यूल, ABS आदि जानकारियां देता है।

इस बारे में एक चीज यह कहना चाहूंगा कि यहां टैंक पर लगा इंस्टूमेंटेशन मुझे ज्यादा पसंद नहीं आया और यहां Harley-Davidson को थोड़ा काम करने की जरूरत है। इसके अलावा अगर स्विच गियर की बात करें तो यह भी थोड़े पुराने से हैं, लेकिन इन्हें एक्सेस करना काफी आसान है। हालांकि, स्विच गियर पर कंपनी ने हैवी मेटल का इस्तेमाल किया है। Harley ने बॉबिंग या चॉपिंग का काम लिया है, गैरेज-निर्मित लुक देने के लिए रियर फेंडर को काफी गंभीरता से लिया है। हमेशा यह परिणाम निकलता है कि हर बार जब भी आप टेल सेक्शन देखेंगे तो ऐसा लगता है कि कुछ गिर गया है। फिर भी, इस बात से कोई इनकार नहीं करता कि Fat Bob वास्वत में एक बेहतरीन बाइक है और Harley के शब्दों में कहें तो यह Zombie Apocalypse को बने रहने के लिए डिजाइन किया गया है और हम भी कंपनी की बात से सहमत हैं।

एर्गोनोमिक्स

बाइक के कम आसन का शुक्र है कि सीट की ऊंचाई महज 720mm है। इस कम ऊंचाई वाली सीट के चलते बाइक का 309 किलोग्राम वजन भी आसानी से बिना डरे संभाल सकते हैं। सीट का लेआउट भी काफी बेहतरनी है और यह काफी आरामदायक भी है और इसका आकार आपको Fat Bob के नेक-स्नैपिंग एक्सेलेरेशन के खिलाफ अपनी पीठ के बल ले जाता है। लेकिन राइडिंग पॉजिशन का इस्तेमाल करने में आपको थोड़ा वक्त लग सकता है, इसके साथ ही आगे की ओर फुटपेग और चौड़े ड्रैग स्टाइल बार दिए गए हैं, जिनकी ओर आपको कभी-कभी थोड़ा झुकना पड़ता है। एक बार जब आप इसके आदी हो जाएंगे तब यह आपको एक “macho” फील देगा और इसे चलाने में आपको काफी मजा आएगा। इसके अलावा अगर आप इस बाइक के पीछे की सीट अलग से लगवाने की योजना बना रहे हैं, तो यह सबसे अच्छी योजना है, क्योंकि पीछे की सीट लगभग एक मजाक की तरह लगती है।

इंजन और परफॉर्मेंस

2018 Harley-Davidson Fat Bob में नया Milwaukee Eight 107 motor - अमेरिकन V-twin muscle का 1745cc दिया गया है। यह इंजन 3000rpm पर 145Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह एक मॉडर्न इंजन भी है, कम से कम कुछ मायनों में, लेकिन इसमें 4-वाल्व पर सिलेंडर दिए गए हैं। एग्जॉस्ट वाल्व ऑयल-कूल्ड हैं और पारंपरिक अंडरसीट को ऑयल रिजर्वर को इंजन स्पम में एक ऑयल पैन के पक्ष में डंप किया गया है, जो राइडर्स द्वारा महसूस की जाने वाली गर्मी की मात्रा को कम करता है। बता दें, कंपनी ने इंजन के हीट मैनेजमेंट में काफी सुधार के साथ-साथ बहुत सारे काम किए हैं और यह अब ट्रैफिक के दौरान ज्यादा हीट नहीं देता।

सीट भी गर्मी से मुक्त रहती है क्योंकि इसमें बड़ी क्षमता वाला एयरकूल्ड इंजन लगा है, जो गर्मियों में काफी गर्म होती है। हालांकि, बम्पर टू बम्पर ट्रैफिक में आपको इंजन से निकलने वाली गर्मी थोड़ी परेशानी दे सकती है। लेकिन अगर हाइवे पर आप इसे चलाते हैं तो आपको इसकी असली ताकत का पता चलेगा और इंजन की गर्मी का कोई  एहसास नहीं होगा। 2000 rpm पर भी आप इसे 100 kmph की रफ्तार पर आसानी से चला सकते हैं। हालांकि, हमने इसे थोड़ी ऊबड़-खाबड़ वाली सड़कों पर चलाया जहां इसके सस्पेंशन, इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आपको 40-50 kmph की स्पीड पर मोड़ते समय बिलकुल भी डर नहीं लगेगा। कुल मिलाकर Harley-Davidson Fat Bob एक स्पोर्टी क्रूजर बाइक है और इसे आप लंबी दूरी की यात्रा के लिए कहीं भी ले जा सकते हैं, लेकिन ट्रैफिक में यह आपको थोड़ी निराश कर सकती है।

हैंडलिंग

यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि यह कुछ अविश्वसनीय हैंडलिंग कौशल का अनुवाद करता है। जैसा इसके नाम पर "Fat" शब्द जुड़ा है, लेकिन यह आश्चर्यजनक रूप से फुर्तीला है। लेकिन यहां हम कहना चाहेंगे की स्टीयरिंग थोड़े हैवी लगते हैं, लेकिन बता दें आगे चंकी 150/80-16 टायर हैं और पीछे लगभग एक स्पोर्टबाइक जैसा 180/70-16 टायर दिया गया है। लेकिन जिस पल की बात हम कर रहे हैं वहां तीन क्विंटल से अधिक वजन पर अंकुश लग गया है। राइडिंग के दौरान जिस समय आप इसे मोड़ते हैं, उस समय भी आपको डर नहीं लगता और मोड़ते समय यह काफी हल्की लगती है। स्पीड में ब्रेक लगाने पर यह काफी आसानी से रुक जाती है। बाइक के फ्रंट में ट्विन डिस्क और 4-पिस्टन कैपिलर्स दिए गए हैं और रियर में सिंगल फ्लोटिंग डिस्क के साथ 2-पिस्टन कैपिलर्स दिए गए हैं। ABS इनमें स्टैंडर्ड दिए गए हैं, जिसके चलते आप 80kmph की स्पीड में भी आसानी से रोक सकते हैं। कुल मिलाकर Fat Bob अपने हैंडल के जरिए एक मस्कुलर परफॉर्मेंस देता है, जो इसे Muscle Cruisers नाम का दर्जा देने के लिए सक्षम है।

हमारा फैसला

2018 Harley-Davidson Softail रेंज की Fat Bob एक स्पोर्टी क्रूजर मोटरसाइकिल है। Ghost Design वाली Musculer Cruiser अपने आप में ही अलग पहचान बनाती है। यह बाइक ऐसी है जिसे आप रोजाना खुशी-खुशी इस्तेमाल कर सकते हैं और जब सड़कों पर चलती है तो लोगों की नजरे इससे नहीं हटती। इस बाइक की कीमत 14.59 लाख रुपये (एक्स शोरूम इंडिया) है, लेकिन आपको यह किसी तरह से सस्ती नहीं लगेगी। बाजार में अगर आप Harley-Davidson खरीदने जा रहे हैं, तो Fat Bob आपके राडार में शामिल हो सकती है। और अगर आप Harley fanboy नहीं हो तो एक बार टेस्ट राइड जरूर लेकर देखें, शायद आपका मन बदल जाए।

Posted By: Ankit Dubey