नई दिल्ली (अंकित दुबे)। Ford Aspire हमेशा से ही काफी ज्यादा पसंद किया जाने वाला प्रोडक्ट रहा है। इसे 2015 में सबसे पहले फिगो आधारित कॉम्पैक्ट सेडान के तौर पर पेश किया गया और Aspire में दिए गए ड्राइविंग डायनामिक्स, स्पेस और सुरक्षा उपकरण के चलते यह काफी पॉपुलर होती गई। सबसे खास बात इसमें दिया गया Ford का 1.5 लीटर डीजल इंजन है, जो कि इसे एक आकर्षक पैकेज बनाता है। इसलिए हमने भी Ford Figo Aspire Titanium Diesel वेरिएंट को चलाया और इस कार के बारे में हम क्या कुछ सोचते हैं वह आपको बताने जा रहे हैं।

एक्सटीरियर

Ford Figo Aspire को देखने से ही ऐसा एहसास होता है कि यह मिडल फैमिली के लिए एक परफेक्ट कार है और इसके बारे में कोई बड़ी शिकायत नहीं है, फिर भी Ford ने इसके एक्सटीरियर फीचर्स पर काफी बेहतरीन ढंग से काम किया है।

कंपनी ने इसमें नए बंपर, एक नया फ्रंट ग्रिल, हेडलाइट और टेललाइट को ट्वीक करके काफी आकर्षक बनाया है। कार पर लगी चौड़ी क्रोम सराउंडेड ग्रिल के साथ छोटा Ford लोगो इसे फ्रंट से देखने में अक्रामक और मस्कुलर लुक देता है।

फ्रंट बंपर भी पहले से काफी ज्यादा शार्प दिया गया है और इसमें ब्लैक फॉग-लैंप के साथ क्रोम दिया गया है, जबकि पीछे की तरफ डिजाइन में छोटे एयर वेंट्स के साथ एक छोटा सा बदलाव किया गया है। साइड में टाइटेनियम ट्रिम्स पर नए 15-इंच मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स के अलावा कोई अपडेट नहीं है। Ford Figo Aspire अब ज्यादा फ्रेश दिखती है और बड़े बूट के बावजूद अनुपात काफी संतुलित दिखता है।

इंटीरियर्स

जैसे ही आप कार के अंदर जाएंगे, वैसे ही आपको सबसे पहले इसमें दिया गया 6.5 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो की कनेक्टिविटी मिलेगी। सेंटर कंसोल अब पहले से ज्यादा बड़ा दिखता है, इसमें शुक्र है कि Sync 3 सिस्टम के चलते बड़े पैमाने पर बटन हटा दिए गए हैं।

इक्विपमेंट लिस्ट पहले की तरह ही हैं, लेकिन इसमें कुछ और फीचर्स जैसे ऑटो-डिमिंग केबिन मिरर, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स और ऑटोमैटिक वाइपर्स दिए गए हैं। इसके अलावा यह कार पुश बटन स्टार्ट के साथ आती है और दोनों सन वाइजर्स में अब मिरर दिया गया है। इसके अलावा गियर लीवर के पास दो USB पोर्ट्स और एक 12V का शॉकेट दिया गया है।

Ford Aspire रियर सीट पर लेगरूम और हेडरूम की सभ्य मात्रा प्रदान करता है, हालांकि कार की चौड़ाई के कारण पीछे तीन व्यस्क भी आसानी से बैठ सकते हैं। हालांकि, Ford ने पीछे की तरफ केवल दो एडजस्टेबल हेडरेस्ट दिए हैं, एक सेंटर आर्म रेस्ट भी है, लेकिन इसमें ना डोर पैड है और ना ही कप होल्डर। सीट पीछे की ओर निकली हुई हैं और फ्रंट सीटबैक के पीछे मैगेजीन होल्डर है, जबकि रियर सीट के लिए सिर्फ कपहोल्डर दिए गए हैं जो कि सामने की सीटों के बीच में है। Aspire को अब एक नई Key मिलती है, जिससे बूट रिलीज होता है और इसमें कोई इलेक्ट्रोमैग्नेटिक टेल गेट ओपनर नहीं है।

परफॉर्मेंस

Ford का 1.5 लीटर डीजल इंजन एक बेहतरीन छोटी क्षमता वाला ऑयल बर्नर माना जाता है। इसलिए Ford Aspire के इंजन में कोई बदलाव नहीं किए हैं। यह इंजन 100PS की पावर और 215Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी पावर डिलीवरी काफी लीनियर है और यह स्टॉप-गो ट्रैफिक में काफी आरामदायक ड्राइविंग का अनुभव देती है। कम टॉर्क में भी यह काफी पावरफुल है और इसका क्लच भी काफी स्मूथ है। मैं इसके बारे में इतना कहना चाहूंगा कि जितना इसे ड्राइव करता हूं तो उतना ही इससे इम्प्रेस होने लगता हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस कार की असली जान इसकी ड्राइविंग ही है। इसके अलावा इसमें नया गियरबॉक्स दिया गया है जो काफी बेहतरीन परफॉर्म करता है और गियर काफी आसानी से शिफ्ट होते हैं। इस कार को चलाते समय आपको ज्यादा फन मिलेगा क्योंकि कंट्रोल, हैंडलिंग और परफॉर्मेंस इसकी USP रही है। स्टीयरिंग कंट्रोल भी फोर्ड की बेहतरीन साइड रही है। ड्राइविंग के तौर पर अगर इस सेगमेंट में दूसरी कारों को देखेंगे तो आपको शायद ही ऐसी कोई बेहतरीन ड्राइविगं वाली कार मिलेगी जो Ford Aspire हमें देती है। सड़कों पर भी यह चिपक कर चलती है।

सबसे बड़ी बात Ford Aspire में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर ABS के साथ EBD, ब्रेक असिस्ट, 6 एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर, पार्किंग कैमरा दिया गया है। एंट्री लेवल सेडान के तौर पर Ford ने अपनी Aspire में बेहतरीन ढंग से काम किया है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें और भी फीचर्स दिए जा सकते थे, लेकिन हमारा मानना है कि जिस कीमत पर Ford Aspire उतारी गई है, उस हिसाब से इसमें हर वह फीचर्स दिए गए हैं इस सेगमेंट की कार में होने चाहिए। Aspire खरीदने के बाद आपको 5 साल/1,00,000 km की वारंटी मिलेगी, जो कि एक कॉम्पैक्ट सेडान के लिए अधिक है। अगर सर्विस की बात करें तो Ford के पास एक अच्छा नेटवर्क मौजूद है और कंपनी इसे आगे भी बढ़ा रहे हैं। फोर्ड स्पेयर पार्ट्स अब पहले की तुलना में सस्ती दरों पर आते हैं और सर्विस की लागत भी सेगमेंट में सबसे सस्ती मानी जाती है।

हमारा फैसला

Ford Aspire हमेशा से सेगमेंट की सबसे अच्छी कारों में से एक रही है और भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Maruti Dzire, Honda Amaze, Hyundai Xcent और Volkswagen Ameo से है। डीजल इंजन के साथ Aspire की परफॉर्मेंस अपने सेगमेंट में काफी बेहतर साबित होती है और हाइवे हो या बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक दोनों ही जगह ड्राइविंग के हिसाब से यह एक बेहतर कार साबित होती है। कम कीमत और सर्विस की कम लागत के चलते यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित ही सकती है। इन दिनों यदि आप एक कॉम्पैक्ट सेडान खरीदने जा रहे हैं तो हम आपसे यही कहेंगे कि एक बार Ford Figo Aspire के डीजल वेरिएंट की टेस्ट राइड जरूर लेकर देखें, शायद आपको कहीं और जाने का मन ना करे।

कीमत: 5.55 - 8.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम)

Posted By: Ankit Dubey