Move to Jagran APP

2022 Tata Tiago CNG Review: ड्राइव में मस्त और फीचर्स जबरदस्त, यहां है टियागो सीएनजी की पूरी जानकारी

2022 Tata Tiago CNG review टाटा मोटर्स ने हाल ही में Tiago और Tigor के सीएनजी वेरिएंट्स लॉन्च किए हैं। आज हम यहां बात करने जा रहे हैं टियागो सीएनजी की और जानेंगे इस गाड़ी का माइलेज परफॉर्मेंस और फीचर कैसा है? तो आइए जानें

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 06:04 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:05 AM (IST)
2022 Tata Tiago CNG Review: ड्राइव में मस्त और फीचर्स जबरदस्त, यहां है टियागो सीएनजी की पूरी जानकारी
2022 Tata Tiago CNG Review जानिए इस कार की हर एक छोटी बात

नई दिल्ली, अनिर्बान मित्रा। क्या आप ऐसी कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं, जिससे यात्रा करने पर काफी कम खर्च आए तो आपके लिए सीएनजी ऑप्शन बेस्ट रहेगा, क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें में धीरे-धीरे बढ़ रही हैं और इलेक्ट्रिक कारें अभी भी काफी महंगी हैं और उनके लिए चार्जिंग स्टेशन हर जगह उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में सीएनजी कारें अच्छा विकल्प हो सकती हैं। टाटा मोटर्स ने हाल ही में Tiago और Tigor के सीएनजी वेरिएंट्स लॉन्च किए हैं। आज हम यहां बात करने जा रहे हैं Tiago CNG की। ये गाड़ी माइलेज, परफॉर्मेंस और फीचर के मामले में कैसी है और क्या आपको इस पर विचार करना चाहिए या नहीं ?

loksabha election banner

क्या है कीमत?

आइए पहले कीमतों से शुरू करते हैं। टाटा मोटर्स ने टिआगो सीएनजी को चार ट्रिम में पेश किया है और इसकी कीमत 6.10 लाख रुपये से 7.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। टिआगो के सीएनजी मॉडल इसके पेट्रोल मॉडल के मुकाबले 90,000 रुपये महंगी हैं। 

डिजाइन?

डिजाइन के मामले में सीएनजी मॉडल पेट्रोल टिआगो के BS6 फेसलिफ्ट की तरह ही दिखता है। केवल टेल गेट पर हरे रंग का i-CNG लोगो लगाया गया है। इसमें एलईडी हेडलाइट्स और ग्रिल पर ट्राई-एरो डिजाइन दिए गए हैं। आपको 14-इंच स्टाइलिज्ड व्हील मिलते हैं और छोटे क्रोम एलिमेंट्स टिआगो सीएनजी के पूरे लुक अलंकृत करते हैं।

60-लीटर CNG टैंक और फीचर्स
बूट में एक 60-लीटर CNG टैंक रखा गया है, जिससे जगह कम होकर मात्र 80 लीटर रह गई है। हालांकि, सभी सीएनजी कारों में बूट स्पेस की कमी एक समस्या है। केबिन में इस्तेमाल किए गए फैब्रिक में भी फ्रंट ग्रिल की तरह ट्राई-एरो डिजाइन दिया गया है। फीचर्स की बात करें तो आपको हरमन-कार्डों म्यूजिक सिस्टम, फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, Android Auto और Apple CarPlay से लेसे टचस्क्रीन, रिवर्स कैमरा और ऑटोमैटिक AC मिलता है।

कैसा है इसका इंजन

 टिआगो में 1.2-लीटर, Revtron पेट्रोल इंजन है। सीएनजी मोड में ये 3-सिलेंडर इंजन 73 हॉर्सपावर और 95 Nm उत्पन्न करता है। पेट्रोल मोड में यह इंजन 86 हॉर्सपावर और 113 एनएम जेनेरेट कर सकता है। 

ब्रेक पैड्स को किया इंप्रूव

सीएनजी किट (60-लीटर टैंक) को जोड़ने के कारण पेट्रोल टिआगो की तुलना में वजन 100 किलो बढ़ गया है। अतिरिक्त वजन की भरपाई के लिए, सस्पेंशन में बदलाव किये गए हैं, जिससे की ग्राउंड क्लीयरेंस में भी कटौती हुई है। दूसरी ओर, टिआगो सीएनजी में ब्रेक पैड्स को इंप्रूव किया गया है, जो Tigor CNG से लिए गए हैं।

पिकअप

टिआगो सीएनजी की पिक-उप दूसरी सीएनजी गाड़ियों से बेहतर है। कंपनी सीएनजी मोड में औसतन 26.5 किमी/किलोग्राम का दावा कर रही है। हालांकि यह सैंट्रो और सेलेरिओ से काफी कम भी है। टिआगो सीएनजी को आप 80 kmph से 100 kmph के बीच आसानी से ड्राइव कर सकते हैं।

सुरक्षा और एयरबैग

Tigor और Tiago दोनों ने ग्लोबल क्रैश टेस्ट रेटिंग में 4-स्टार मिले थे। सीएनजी वेरिएंट पर समान स्कोर लागू नहीं होते, हालांकि, टाटा मोटर्स को सीएनजी के साथ भी समान परिणाम प्राप्त करने का भरोसा है। सुरक्षा उपकरणों की सूची में डुअल एयरबैग, ABS के साथ EBD और कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल शामिल किये गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.