नई दिल्ली। Suzuzki Hayabusa को आखिर क्यों दुनिया की सबसे तेज मोटरसाइकिल कहा जाता है? इतना ही नहीं इस मोटरसाइकिल का क्रेज आज भी लोगों के मन में 2004 में आई धूम फिल्म से इतना ज्यादा मौजूद है कि हर कोई उत्साही मोटरसाइकिल प्रेमी इस मोटरसाइकिल को खरीदने के सपने बुनता है। जागरण ऑटो के जर्नलिस्ट, Ankit Dubey ने इस मोटरसाइकिल का रिव्यू किया और काफी बेहतरीन ढंग से बाइक के इतिहास से लेकर 2021 में आई तीसरी जनरेशन की परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से समझाया है। तो आइये जानते हैं Ankit Dubey अपने इस रिव्यू में क्या कहना चाहते हैं।

Suzuki Hayabusa का स्पोर्टी डिजाइन

अंकित का कहना है कि Suzuki Hayabusa की पहली झलक की बात करें तो ये तीसरी जनरेशन दिखने में लगभग वैसा ही है जैसे आपके 1st और 2nd जेनेरेशन देखा होगा। पूरी तरह तेजतर्रार, हाई-टेक और मॉडर्न नजर आती है। LED हेडलैंप्स के साथ LED टेल लैंप्स इसमें मिलते हैं। इसके अलावा इसमें जबरदस्त अंडरस्लंग मिरर्स और फेयरिंग पर क्रोम लेस्ड सी-शेप्ड वेंट्स इस मोटरसाइकिल को काफी ज्यादा स्टाइलिश और प्रीमियम बनाते हैं।

 

Peregrine (पेरेग्रिन फाल्कन) Hayabusa में वही पुराने जनरेशन वाला ट्राइड एंड टेस्टेड ट्विन-स्पार एल्यूमीनियम फ्रेम मिलता है। इसी वजह से डाइमेंशन में बदलाव नहीं है। व्हीलबेस 1480 mm है और नई Hayabusa की सीट हाईट 800 mm और ग्राउंड क्लियरेंस 120 mm है। BS6 Hayabusa में एग्जॉस्ट में वजन कम किया गया है और सस्पेंशन कम्पोनेंट्स पर फिर से काम करके Showa की बेहतर यूनिट्स लगाई हैं।

 

इसके अलावा अगर आप इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर आते हैं तो यहां भी मॉडर्न लुक बरकरार रखने के साथ एनालॉग मीटर दिया है और बीच में एक TFT स्क्रीन शामिल की है। इसी डिजिटल स्क्रीन में आप Busa के नए इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ खेल सकते हैं। इसके अलावा लीवर्स, स्विचेज सबकुछ एक दम बढ़िया और प्रीमियम है। देखा जाए तो ये काफी प्रीमियम और एडवास्ड लग रही है।

 

एर्गोनॉमिक्स में क्या हुए बदलाव?

पुरानी अगर आपने Hayabusa चलाई होगी तो आपको नई Hayabusa में नई राइडिंग पॉजिशन का फर्क भी दिखेगा। पुरानी बाइक ऐसी थी कि जैसे किसी ने क्रूज मिसाइल में हैंडलबार लगा दिए हों, लेकिन इस नए हैंडलबार को थोड़ा ऊपर रखा गया है और ये आपके आधे हिस्से में मिलता है। इससे अगर आप ट्रैफिक में फंस गए हो तो Hayabusa के साथ आपका इंटरफेस थोड़ा ठीक रहता है। सीट भी काफी आरामदायक और लंबी है। छोटे बदलाव हैं लेकिन ये पूरी राइड एक्सपीरियंस को बड़ा बना देते हैं।

 

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो नई Hayabusa की राइड वाकई असाधारण है। 266 kg इस मोटरसाइकिल का वजन है और इतना वजन तो आप किसी भी सुपरबाइक से अपेक्षा कर सकते हैं। देखा जाए तो ये वजन पूरी तरह इस मोटरसाइकिल में स्टेबिलिटी के साथ आपका कॉन्फिडेंस इंस्पायर करता है। इसमें बड़ा Suzuki का 1340 cc वाला इनलाइन-4 सिलेंडर इंजन दिया है। हालांकि, इंजन की पावर आउटपुट में थोड़ी गिरावट हुई है, लेकिन परफॉर्मेंस में बिल्कुल भी नहीं। पहले Busa 194 bhp की पावर देती थी, जो 187 bhp हो गई है और टॉर्क 155Nm से 150 Nm हो गया है।

 

स्पीड लिमिटेशन 299 kmph है, पर अगर आप लिमिटर हटा दो तो ये 340 kmph तक पहुंच सकती है... खैर, ट्रैक पर नहीं चलाई तो पूरी रफ्तार आपको इस वीडियो में नहीं दिखेगी, लेकिन 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.2 सेकंड्स का वक्त लगता है और 0 से 200 kmph पकड़ने में 6.8 सेकंड्स का वक्त लगता है। प्रोफेशनल ड्रैग रेसर्स से लिए इतनी स्पीड पर्याप्त है। 6-स्पीड गियरबॉक्स में अगर आप आधे थ्रोटल से फुल की ओर ले जाते हैं तो आपको Hayabusa की रफ्तार से रिलेटेड सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। स्पीड, स्टेबिलिटी के साथ ग्रिप अभी भी बेजोड़ हैं और जिसतरह से हायाबूसा की रफ्तार है आप इसके दीवाने ही हो जाएंगे। इंजन परफॉर्मेंस के बाद राइड के दौरान दूसरा बड़ा बदलाव इसके नए ब्रेम्बो स्टाइलमा कैपिलर्स में देखने को मिलेगा जहां इस बाइक की स्टॉपिंग पावर जबरदस्त है। हार्ड ब्रेक्स पर ये मोटरसाइकिल एक दम रुक जात है, कोई मतलब नहीं है आपकी रफ्तार क्या है।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स

इलेक्ट्रॉनिक्स पैकेज की बात करें तो एक तगड़ी झलांग दिखेगी। 6-Axis IMU के चलते इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल और एंटी-व्हीली कंट्रोल के 10-10 लेवेल्स, इंजन ब्रेक कंट्रोल और थ्री पावर मोड्स के तीन-तीन लेवेल्स। लॉन्च कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, कॉर्नरिंग ABS और हिल-होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

 

हमारा फैसला

2021 Hayabusa पुराने मॉडल के मुकाबले करीब 2.7 लाख रुपये महंगी है और अब इस मोटरसाइकिल की कीमत 16.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। देखा जाए तो ये मोटरसाइकिल उन लोगों के लिए है जो ऐसी सुपरफास्ट मोटरसाइकिल की तलाश कर रहे हैं जो कभी पुरानी ही ना हो। या फिर वो लोग जिनकी लाइफ किसी एक फीलिंग से बदल जाए। वास्तव में ये उन लोगों के लिए है जो रफ्तार का सम्मान करते हैं और वास्तव में समझते हैं कि Hayabusa क्या है और इस बात का अंदाजा आप ऐसे ही लगा लो कि पहली 101 Hayabusa भारत में सिर्फ दो दिन में ही बिक गई।

 

Edited By: Vineet Singh