नई दिल्ली, अंकित दुबे। भारतीय बाजार में मिडिल-वेट और सुपरस्पोर्ट बाइक्स का सेगमेंट काफी छोटा है। पर, इस सेगमेंट के दीवानों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। प्रीमियम और लग्जरी मोटरसाइकिल सेगमेंट में कुछ ही विदेशी कंपनियां ऐसी हैं, जिनके ग्राहक लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं। सुपरस्पोर्ट बाइक्स के बारे में ऑनलाइन सर्च इंजन पर भी ट्रैफिक देखने को मिल रहा है, जिसके चलते जागरण ऑटो ने भी Ducati की ऐसी बाइक चलाई जिसमें कई खूबियां शामिल हैं। जी हां, हम बात कर रहे Ducati Diavel 1260 S की, जो एक ऐसी मशीन है जिसमें पावर क्रूजर, सुपरस्पोर्ट्स बाइक और नेकेड रोडस्टर का अनुभव मिलता है। भारतीय सड़कों पर इस बाइक की परफॉर्मेंस कैसी है? क्या कुछ आपको इसमें खास मिलता है? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस रिव्यू में पढ़ने को मिलेंगे।

Ducati का दावा है कि Diavel 1260 एक ऐसी बाइक है जिसमें तीन बाइक्स - सुपरबाइक, क्रूजर और नेकेड रोडस्टर की खूबियां शामिल हैं। खैर कंपनी का यह दावा सही भी है। वाकई इस बाइक में इन तीनों बाइक के गुण शामिल हैं। इसकी नीची सीट और आरामदायक एर्गोनॉमिक्स डिजाइन पूरी तरह क्रूजर का लुक देते हैं। वहीं, इसका फेयरिंग और बेली पैन इसे सुपर बाइक से कम नहीं बनाते। इसके अलावा Diavel की हेडलाइट और फ्लैट हेडलबार के साथ मस्कुलर लुक नेकेड रोडस्टर डिजाइन की परिभाषा बताता है।

डिजाइन में क्या है खास?

नई 1260 प्रतिष्ठित Diavel के छाया चित्र को बरकरार रखती है, लेकिन नए XDiavel स्टाइल LED हेडलैंप के साथ शुरू होने वाले इसके डिजाइन की एक अलग ही पहचान नजर आती है। लंबे फ्यूल टैंक के साथ यहां एक 3.5 इंच की TFT डिस्प्ले नजर आएगी, जो राइडर को बार बार अपनी ओर छांकने पर मजूबर करती है।

अगर कंपनी इसके डिस्प्ले को थोड़ा और बड़ा बनाती तो शायद इसपर काफी अच्छा लगता और राइडर को भी राइड के दौरान किसी तरह की कोई परेशानी नहीं देता। फ्रंट में कंपनी ने 48 mm Ohlins फ्रंट फॉर्क्स दिए हैं, जो कि काफी बड़े और मस्कुलर लुक देते हैं। इसके अलावा Diavel में बड़े एयर-इनटेक्स के साथ विशेष LED इंडीकेटर्स भी शामिल हैं।

Diavel के साथ ज्यादातर वक्त रात के समय बिताया, तो इसकी LED हेडलाइट के साथ LED DRLs सड़कों पर काफी अच्छे दिखते हैं। वहीं, दिन के समय इसके रियर प्रोफाइल में दिया गया सिंगल-साइडेड स्विंगार्म पर मौजूद 240 mm मोटा टायर इसके लुक को काफी आकर्षक बनाता है। कुल मिलाकर इस बाइक का लुक कुछ ऐसा है कि आप इस बाइक के साथ सड़कों पर चलते हैं, तो लोगों की नजरें बाइक पर टिकी रहती हैं।

शामिल किए गए हैं नए इलेक्ट्रॉनिक्स

Ducati Diavel 1260 S में Bosch के नए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एंगल्स को अनुमान लगाने वाले Six-Axis Inertial Measurement Unit (जड़त्वीय माप की इकाई), कॉर्नरिंग ABS, कॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल और सेल्फ कैंसलिंग इंडीकेटर्स दिए गए हैं।

इसके अलावा keyless इग्निशन, क्रूज कंट्रोल, बैकलिट स्विचेज, एंटी रियर-व्हील लिफ्ट जैसे फीचर्स इसे एक परफेक्ट पैकेज की पेशकश तो करते ही हैं, साथ ही स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ मल्टीमीडिया सिस्टम इसमें लग्जरी की कोई कसर नहीं छोड़ते। TFT पैनल और स्विचेज के जरिए आप इसके इंजन और डिस्प्ले मोड्स के अलावा थ्रोटल मैप, ट्रैक्शन कंट्रोल के लेवल्स और राइडिंग मोड्स को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

कैसी है परफॉर्मेंस और राइड क्वालिटी?

नई Ducati Diavel 1260 पुराने मॉडल के मुकाबले 5 किलोग्राम भारी हो गई है और अब इसका वजन 244 किलोग्राम हो गया है। इस भारीपन के साथ ही भी इसे चलाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आती। Diavel में 1,262 cc Testastretta L-twin इंजन दिया गया है, जो 9,500 rpm पर 159 bhp की पावर और 7,500 rpm पर 129 Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

यह इंजन 6-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। चेसिस जियोमेट्री में बदलाव स्पष्ट रूप से साफ देखने को मिलता है, क्योंकि यह बाइक हैंडलबार पर कम प्रयास के साथ अपना तेज रुख दिखाती है। दिन के समय दिल्ली की सड़कों पर हमने इसकी टेस्ट राइड ली जहां काफी ट्रैफिक मिला और सचमुच यह बाइक इस ट्रैफिक में बिल्कुल भी नहीं थकाती और ना ही Ducati Monster की तरह रेडलाइट पर इसका इंजन ज्यादा गर्माहट देता है। वहीं, रात के समय में इस बाइक के साथ ज्यादा वक्त विताया इस वजह से खुली सड़कों पर इसकी परफॉर्मेंस मुझे सबसे ज्यादा खास लगी।

बाइक में काफी सारा टॉर्क मिलता है और 3,000 rpm पर ही यह सभ्य राइड का अनुभव देती है। वहीं, पूरे रेव रेंज में इसकी परफॉर्मेंस काफी दमदार लगती है। अर्बन मोड पर इसकी पावर लिमिट 100 bhp तक रहती है, जिसके चलते आप इसे भारतीय सड़कों के हिसाब से कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं, अगर आप इसके साथ कहीं लंबी राइड पर जा रहे हैं, तो इसके टूअरिंग मोड के जरिए आप स्मूथ थ्रोटल रिस्पांस पर अच्छी खासी स्पीड पकड़ सकते हैं। वहीं, अगर आप ट्रैक पर इस बाइक की रफ्तार देखना चाहते हैं, तो स्पोर्ट मोड पर आपको यह फुल पावर के साथ अपना आक्रामक अनुभव देगी।

राइड-बाय-वायर के जरिए आप राइड के दौरान भी इसके राइडिंग मोड्स को बदल सकते हैं। क्लच इसका थोड़ा हार्ड लगता है और गियर शिफ्टि भी इसके इतने स्मूथ नहीं है। यहां कंपनी बाइक में स्लिपर क्लच स्टैंडर्ड देती तो ज्यादा बेहतर होता। ब्रेकिंग की बात करें तो इसमें ब्रेम्बो के ब्रेक्स मिलते हैं, जो तेज स्पीड पर भी बाइक को रोकने में काफी प्रभावी हैं। कुल मिलाकर इस बाइक की परफॉर्मेंस किसी सुपरस्पोर्ट बाइक से कम नहीं है और आराम पूरी तरह एक क्रूजर बाइक का मिलता है।

हमारा फैसला

Ducati Diavel 1260 S की भारतीय बाजार में कीमत 19.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है, जो किसी भी तरह इस बाइक के साथ ज्यादा नहीं लगती। Diavel 1260 S में आपको तीन यानी - सुपरबाइक, क्रूजर और नेकेड रोडस्टर बाइक्स की झलक देखने को मिलती है। कुल मिलाकर आप एक ही बाइक से तीन बाइक का मजा ले सकते हैं और इस बार यह अपडेटेड इंजन, नई चैसीज और लेटेस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ आती है जो इसे एक स्पोर्टी और उत्तम पैकेज बनाते हैं। 160 हॉर्सपावर वाली इस बाइक में आपको वह सबकुछ मिलता है, जिससे आप सुरक्षित और आश्वस्त महसूस कर सकते हैं।

फोटोग्राफी - सिद्धार्थ सफाया

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप