Move to Jagran APP

Bike Engine Oil: बाइक का इंजन ऑयल कब बदलना चाहिए, किन बातों से लगाएं पता, जानें डिटेल

किसी भी बाइक के लिए इंजन का सही तरह से काम करना काफी जरूरी होता है। अगर इंजन में किसी भी तरह की खराबी आ जाती है तो फिर उसे ठीक करवाने में समय और पैसे दोनों लगते हैं। Bike के इंजन को सही रखने के लिए Engine Oil का सही समय पर बदलना भी जरूरी होता है। इंजन ऑयल को कब बदलना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 08 Apr 2024 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 08:00 PM (IST)
किसी भी Bike में Engine Oil को कब बदलना बेहतर होता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। किसी भी Bike के लिए इंजन काफी जरूरी पार्ट होता है। इंजन को सही रखने और लंबे समय तक बिना परेशानी चलाने के लिए समय पर Engine Oil का बदलना भी काफी ज्‍यादा जरूरी होता है। किन संकेतों के जरिए इस बात की जानकारी मिलती है कि बाइक के इंजन ऑयल को बदला जा सकता है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

इंजन से आवाज

अगर आपकी बाइक को चलाते हुए इंजन से सामान्‍य से ज्‍यादा आवाज आने लगती है, तो ऐसी स्थिति में इंजन ऑयल को बदलना काफी जरूरी हो जाता है। जब भी बाइक में नया इंजन ऑयल डाला जाता है तो इंजन की आवाज काफी कम हो जाती है, लेकिन जब भी ऑयल खराब हो जाता है तो इंजन से आने वाली आवाज बढ़ने लगती है।

ओवरहीट होने पर भी चेक करें

अगर आपकी बाइक चलते हुए काफी तेजी से ओवरहीट होने लगती है, तो भी इस बात की संभावना होती है कि इंजन ऑयल खराब हो गया हो। इसके साथ ही यह भी खतरा होता है कि इंजन में ऑयल का स्‍तर काफी कम हो गया हो। ऐसा होने पर इंजन को नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे संकेत मिलने पर इंजन ऑयल को चेक कर उसे बदल देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Suzuki V Strom 800DE Vs BMW F 850 GS: 800 सीसी की इन दोनों एडवेंचर बाइक्‍स में से कौन है बेहतर, जानें डिटेल

पढ़े मैनुअल बुक

हर बाइक के साथ कंपनी की ओर से मैनुअल बुक या ई-मैनुअल को दिया जाता है। जिसमें इस बात की जानकारी होती है कि बाइक में किस तरह के इंजन ऑयल का उपयोग करना चाहिए और इसे कब बदलना चाहिए। अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो कंपनी के सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी बाइक के इंजन ऑयल को बदलने की जानकारी को लिया जा सकता है। कई बाइक्‍स में कंपनियों की ओर से हर तीन हजार किलोमीटर पर इंजन ऑयल बदलने की सलाह दी जाती है।

समय का रखें ध्‍यान

अगर आप अपनी बाइक का काफी कम उपयोग करते हैं, तो भी बाइक के इंजन ऑयल को एक निश्‍चित समय पर बदल देना बेहतर होता है। कंपनियों की ओर से हमेशा इस बात की जानकारी दी जाती है कि कितने किलोमीटर चलाने के बाद इंजन ऑयल को बदलना चाहिए। इसके साथ ही कंपनियों की ओर से यह भी बताया जाता है कि अगर बाइक को कम चलाया जाता है तो फिर कितने महीने में इंजन ऑयल को बदलना बेहतर होता है। इसलिए अगर आप भी अपनी बाइक को कम चलाते हैं तो फिर कम से कम छह महीने के बाद इंजन ऑयल को बदला जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Bajaj Pulsar Rs 200 Vs Hero Xtreme 200s 4v: 200 सीसी की इन दोनों बाइक्‍स में से कौन है बेहतर, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.