Move to Jagran APP

Car Radiator क्या होता है? देखरेख नहीं की तो हो जाएगी बड़ी दिक्कत; लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सबसे पहले समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर Car Radiator क्या होता है। गाड़ी के इंजन को ठंडा रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सीधे शब्दों में कहें तो गाड़ी के इंजन को ठंडा रखने के लिए जो प्रोसेस होता है उसमें सबसे अहम रोल इसी का होता है। जब गाड़ी में जब पेट्रोल डलता हो तो उससे एनर्जी पैदा होती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sun, 03 Mar 2024 01:21 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2024 01:21 PM (IST)
Car radiator की लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार में बहुत से ऐसे उपकरण लगे होते हैं जिनके बारे में आम आदमी को ज्यादा जानकारी नहीं होती है। लेकिन उनका कार के परफॉर्मेंस पर सीधा असर पड़ता है। अक्सर आपने ध्यान दिया होगा कि गाड़ी बहुत ज्यादा ओवरहीट करने लगती है।

loksabha election banner

लेकिन क्या आपको पता है ऐसा क्यों होता है। इस लेख में हम कार रेडिएटर (Car Radiator) के बारे में बताने वाले हैं। जिसकी वजह से ऐसा होता है।

क्या है Car Radiator?

सबसे पहले समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर कार रेडिएटर क्या होता है। गाड़ी के इंजन को ठंडा रखने के लिए यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सीधे शब्दों में कहें तो गाड़ी के इंजन को ठंडा रखने के लिए जो प्रोसेस होता है उसमें सबसे अहम रोल इसी का होता है।

दरअसल, जब गाड़ी में जब पेट्रोल डलता हो तो उससे एनर्जी पैदा होती है। जो बहुत हीट उत्पन्न करती है और ऐसे में Car Radiator इसे ठंडा करता है।

लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो 5 टिप्स

अगर आप कार के रेडिएटर की लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

Radiator Leakage यह एक कॉमन समस्या है जिसकी वजह से आप परेशानी में आ सकते हैं। इसमें लीकेज के कारण पानी का पंप प्रभावित होता है।

जंग लगने से भी कार रेडिएटर प्रभावित होता है। इस खराबी होने के कारण नलिकाएं काम करना बंद कर देती हैं और गाड़ी में ओवरहीट की समस्या देखने को मिलती है।

रेडिएटर में जो फैन लगा होता है अगर उसमें कमी आती है तो इसका सीधा असर इंजन पर पड़ता है। इसी की वजह से होता है कि गाड़ी बहुत ओवरहीट करने लगती है। इसलिए सुनिश्चित कर लें कि कहीं रेडिएटर में लगा फैन खराब तो नहीं है।

ये भी पढ़ें- Auto Sales Report: Maruti Suzuki की बिक्री 9 प्रतिशत बढ़ी, ग्रोथ के मामले में दूसरी कंपनियों का ऐसा रहा हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.