नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में इन दिनों सब-4 मीटर एसयूवी की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। इसी वजह से कई कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में काफी तेजी से काम कर रही हैं। बता दें, भारतीय बाजार में एंट्री लेने वाली साउथ कोरिया की कंपनी किया मोटर्स भी सब-4 मीटर से डेब्यू करने जा रही है। आज हम आपको अपनी इस खबर में भारत में मौजूद 3 सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके चलाने का खर्च और सर्विस कॉस्ट भी काफी कम है।

1. टाटा नेक्सन

टाटा मोटर्स की नेक्सन की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह अपने सेगमेंट में बाकी कारों के मुकाबले सस्ती और ज्यादा पावरफुल है। टाटा नेक्सन पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर और डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर इंजन दिया है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

2. मारुति विटारा ब्रेजा

मारुति विटारा ब्रेजा देश की सबसे पॉपुलर सब-4 मीटर एसयूवी है। इतना ही नहीं यह किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी की सूची में भी आती है। मारुति ने इसे केवल डीजल इंजन के साथ उतारा है और पिछले साल से यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी रही है। हाल ही में कंपनी ने इसे ऑटोमैटिक विकल्प (AGS) ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया है। विटारा ब्रेजा में 1.3 लीटर ऑयल बर्नर इंजन दिया गया है जो 88.5bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

3. होंडा WR-V

होंडा ने हाल ही में अपनी नई सब-4 मीटर एसयूवी WR-V को लॉन्च किया है। इस वक्त यह इस सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों को कड़ी टक्कर दे रही है। बता दें यह कार होंडा के प्रीमियम हैचबैक जैज पर बेस्ड है। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर iVTEC और 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया है। यह इंजन 5-स्पीड और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

यह भी पढ़ें: 4 लाख से कम कीमत में आती हैं ये टॉप मॉडल कारें, देखें अपने लिए बेस्ट ऑप्शन

Posted By: Ankit Dubey