ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी पुरानी कार खरीदना चाहते हैं? यदि हां तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाली है। आज हम आपको कुछ जरूरी चीजें बताने जा रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर आप एक बढ़िया पुरानी कार खरीद सकते हैं।

आमतौर पर जब भी कोई व्यक्ति पुरानी कार खरीदता है तो कार के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स सहित तमाम चीज़ों के बारे में छानबीन करता है। लेकिन कई बार एक बहुत जरूरी चीज छूट जाती है, वह है कार का माइलेज। जब भी आप कार खरीदें तो विशेष तौर पर माइलेज पर फोकस करना चाहिए कि आखिर उस कार का माइलेज कितना है। अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है, क्योंकि माइलेज कम होगा तो आपको ईंधन पर ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

माइलेज से लग जायेगा कार की स्थिति का अंदाज़ा

कार के माइलेज को चेक कर लेते हैं तो आपको इस बात का भी अंदाज़ा लग जायेगा कि आप जिससे कार खरीद रहे हैं उसने किस तरह से इस्तेमाल किया है, उसका कितना ख्याल रखा है। यह बात हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि जब कार अपनी माइलेज क्षमता से कम माइलेज देती है तो स्वभाविक तौर पर माना जाता है कि मेंटिनेंस में दिक्कतें रही होती हैं।

यहां पर एक बात और ध्यान देने वाली है कि यदि कार का माइलेज अपेक्षाकृत कम होता है, तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि कार बहुत ज्यादा चल चुकी हो, कार में टूट फूट भी ज्यादा हुई होगी, ऐसी दशा में काफी हद तक कार में लगातार मरम्मत की संभावना बनी रहती है।

ऐसे में इस बात का ख्याल रखें जब भी पुरानी कार खरीदें, माइलेज का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

Edited By: Atul Yadav