Move to Jagran APP

2021 Tata Safari और MG Hector Plus‌ के बीच होगी कांटे की टक्कर, पावर से लेकर फीचर्स तक पढ़ें कंपैरिजन

भारत में एसयूवीज़ का क्रेज़ काफी बढ़ गया है। साल 2021 में कई वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से एक एसयूवी ला रही हैं। तो चलिए आज साल 2021 की पहली दमदार टक्कर टाटा सफारी और एमजी हेक्टर प्लस के बीच तुलना करके आपको बताते हैं। कौन ज्यादा बेहतर है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 02:24 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 09:59 AM (IST)
2021 Tata Safari और  MG Hector Plus‌ के बीच होगी कांटे की टक्कर, पावर से लेकर फीचर्स तक पढ़ें कंपैरिजन
Tata Safari और MG Hector Plus‌ के बीच होगी कांटे की टक्कर

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। पिछले कुछ समय से भारत में अन्य सेग्मेंट की कारों के मुकाबले एसयूवी का क्रेज़ काफी बढ़ गया है। इसी कारण तमाम देश-विदेश की कंपनियां ज्यादा से ज्यादा SUVs लॉन्च करने की दिशा में काम कर रही हैं। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी आईकॉनिक ब्रांड Safari को एक बार फिर से बाज़ार में लाने की पेशकश की। रिपोर्ट्स के मुताबिक Safari 2021 को टाटा 26 को लॉन्च करेगा। इसकी सीधी टक्कर ब्रिटिश की कार निर्माता कंपनी MG की नई MG Hector Plus से होगी। तो आइये डालते हैं इन दोनों गाड़ियों की फीचर्स से लेकर इंजन तक पर नज़र और देखते हैं कौन- किस पर भारी है।

loksabha election banner

एमजी हेक्टर 7 सीटर: सबसे पहले फीचर्स की बात करते हैं। एमजी हेक्टर प्लस में आपको जहां डुअल टोन फिनिश में इंटीरियर देखने को मिलेगा। वहीं इसमें 10.1 इंच का टचस्क्रीनम इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के अलावा हिन्दी सहित 35 भाषाओं के वायस को भी रिकगनाइज़ करेगा। एमजी में पीछे की ओर एसी वेंट्स, के अलावा क्रूज़ कंट्रोल, 7 इंच का फुल डिजिटल कलर्ड MID इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्ट स्वाइप टेलगेट, वायरलेस चार्जिंग, पनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

टाटा सफारी 2021: वहीं अगर टाटा सफारी(ग्रेविटास) की बात करें तो यह कार भी फीचर्स में कम नहीं है। इसके इंटीरियर में आपको 8.1 इंचेज़ का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ वायस कमांड पर भी वर्क करता है। टाटा की बाकी गाड़ियों की तरह ही इसमें हरमन का म्यूजिक सिस्टम दिया गया है जो शानदार है। ऑटो हैडलैंप्स रेन सेंसिंग वाइपर और 7 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी इसमें आपको मिलेगा। हालांकि इसमें ऑटो स्वाइप टेलगेट का ऑप्शन अवेलेबल नहीं होगा। लेकिन पनोरमिक सनरूफ देखने को मिलेगी। गौरतलब है कि कुछ छोटी-बड़ी चीज़ों के अलावा दोनों ही एसयूवी एक जैसे फीचर्स के साथ उपलब्ध होंगी।

इंजन और पॉवर: इंजन की बात करें तो टाटा सफारी और एम जी हेक्टर प्लस दोनों ही एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शंस में अवेलेबल होंगी। सफारी में 2.0 लीटर का टर्बो-डीज़ल इंजन देखने को मिलेगा जो 170 पीएस की पावर पर 350 एनएम का टार्क जनरेट करने की क्षमता वाला होगा। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर का टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 143 पीएस पर 250 एनएम का टार्क जनरेट करेगा। एमजी हेक्टर प्लस की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन देखने को मिलेगा जो 170 पीएस पर 350 एनएम तक टार्क पैदा करने वाला होगा। वहीं इसमें 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल हाइब्रिड इंजन देखने को मिलेगा जो, 143 पीएस पर 250 एनएम के टार्क की क्षमता वाला होगा।

सफारी को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के अलावा पेट्रोल में DCT के साथ पेश किया जाएगा। वहीं एमजी हेक्टर प्लस पेट्रोल व डीज़ल दोनों ही वेरिेएंट में फिलहाल 6 स्पीड MT के साथ मौजूद है। बता दें सफारी की एक्स शोरूम प्राइज़ 18 लाख से 23 लाख के बीच हो सकती है। वहीं MG हेक्टर प्लस की कीमत 15 लाख 54 से लेकर 22 लाख 88 रुपये एक्स शोरूम रखी गई है। दोनों ही एसयूवीज़ में फीचर्स लेकर इंजन तक दमदार टक्कर है। ये दोनों ही कारें थ्री-रो सिटिंग के साथ आएंगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.