नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप भी अपनी कार को अच्छे कीमत पर बेचना चाहते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें, जहां हम आपको बताने जा रहे हैं उन उपायों के बारे में, जिसको अपना कर आप अपनी पुरानी कार को अच्छे कीमत पर बेचकर उचित लाभ कमा सकते हैं।

रिपेयरिंग है जरूरी

कार खरीदने से पहले आपको अपनी पूरी गाड़ी का निरक्षण करना चाहिए, अगर कहीं भी डस्ट दिखे या फिर गाड़ी के अंदर कोई भी खराबी हो तो उसे समय से ठीक करवा लें। जब आपकी गाड़ी पूरी तरह से मेंटेन रहती है तो इच्छुक ग्राहक उसे खरीदने का पूरा मन बना लेता है। यहां तक आपको एक बार अपनी गाड़ी की सर्विसिंग भी करवा लेनी चाहिए ताकि जब ग्राहक उसे ड्राइव करके देखे तो उसे किसी भी तरह से गाड़ी में कोई समस्या नजर न आए।

सर्विस हिस्ट्री करें शेयर

इच्छुक ग्राहक को गाड़ी के सर्विस हिस्ट्री को जरूर दिखाएं, ताकि गाड़ी उसका भरोसा और भी प्रबल हो सके। सर्विस हिस्ट्री से ये पता लगता है कि गाड़ी की कितनी सर्विसिंग हुई है। 

गाड़ी के डॉक्यूमेंट रखें सेफ

अपनी पुरानी कार को बेचने से पहले उसका पेपर वर्क कंप्लीट रखें। बिना पेपर वर्क की कार कोई भी ग्राहक नहीं खरीदना चाहता है। क्योंकि इच्छुक ग्राहक के मन में गाड़ी के लेकर कई आशंकाएं पैदा हो जाती हैं, जैसे- गाड़ी का चालान तो नहीं कटा है, गाड़ी का मालिक कौन है, गाड़ी का इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, पेंडिंग चालान सब फाइनल है या नहीं। इसलिए आप गाड़ी को बेचने से पहले उसका पेपर वर्क कंप्लीट रखें।

रिसर्च के बाद कीमत करें तय

आपकी गाड़ी कितने किलोमीटर चली है, उसकी मार्केट वैल्यू क्या है, वो कितना मेंटन है इस तरह के तमाम जरूरी चीजों के बारे में रिसर्च करने के बाद अपनी गाड़ी का मूल्य निर्धारित करें। अपनी गाड़ी की कीमत उसके मेंटनेंस के आधार पर और डीलर के कीमतों को मैच करके तय करें।

Edited By: Atul Yadav