Move to Jagran APP

गाड़ी के अंदर चूहे मचा सकते हैं आतंक, एंट्री पर रोक लगाने के लिए जरूर करें ये काम

चूहे के एंट्री गाड़ी के अंदर हो रही है इसका पता आप गाड़ी के अंदर बैठते ही लगा सकते हैं। चूहों की जो स्मेल होती है वह इतनी बुरी होती है कि आप गाड़ी के अंदर बैठते इसका पता लगा सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 25 Mar 2023 12:23 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 12:23 PM (IST)
गाड़ी के अंदर चूहे मचा सकते हैं आतंक, एंट्री पर रोक लगाने के लिए जरूर करें ये काम
Know How To protect Your vehicle From Rat

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार ऐसा पाया गया है कि गाड़ी के अंदर है जीव-जंतु अपना घर बना लेते हैं और हमें पता भी नहीं चलता है। इसमें सबसे अधिक केस चूहों के पाए गए हैं जहां वो गाड़ी के अंदर अपना घर बना लेते हैं या फिर गाड़ी के अंदर घुसकर उसकी वायरिंग काट देते हैं। ऐसे में जो सवाल उठता है कि हमें कैसे पता चलेगा कि गाड़ी के अंदर चूहे की एंट्री हो रही है और उस से कैसे निपटा जाए। इन तमाम सवालों का जवाब आपको इस खबर के माध्यम से देने जा रहे हैं ताकि समय रहते आप अपनी गाड़ी की हिफाजत कर सकें।

loksabha election banner

गाड़ी के इंजन के पास काफी जगह होता है और यह वह पार्ट होता है, जहां किसी भी छोटे जीव-जंतु आसानी से एक्सेस पा सकते हैं। यहीं से चूहा भी गाड़ी के अंदर एंट्री लेता है और खुराफात करता है। जिसका नुकसान आपको भरना पड़ता है।

ऐसे लगाएं पता

चूहे की एंट्री गाड़ी के अंदर हो रही है इसका पता आप गाड़ी के अंदर बैठते ही लगा सकते हैं। चूहों की जो स्मेल होती है वह इतनी बुरी होती है कि आप गाड़ी के अंदर बैठते इसका पता लगा सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप एक बार गाड़ी का बोनट खोलकर पूरी तरीके से जांच पड़ताल कर लें। इसके अलावा सीट को अंदर से पूरी तरीके से चेक कर ले कि कहीं उसकी एंट्री केबिन में तो नहीं हो गई है।

चूहों की कूतरनें की आदत इतनी खराब होती है कि कई बार गाड़ी के केबिन में एंट्री मारते ही फ्लोर मैट, कूशन और सीट को कूतर देते हैं। यहां तक की गाड़ी के अंदर लगी वायरिंग को भी कई बार चूहों द्वारा कूतरने की घटनाएं सामने आई है। ऐसे में सवाल उठता है कि इनसे बचने के लिए क्या किया जाए इसका जवाब हम आपको नीचे देने जा रहे हैं।

इन टिप्स को फॉलो करके चूहों की एंट्री करें बैन

गाड़ी के अंदर खाने से बचें: अगर आप चाहते हैं कि आपकी गाड़ी के अंदर चूहों की एंट्री ना हो तो सबसे पहले आपको गाड़ी के अंदर खाने-पीने पर रोक लगानी होगी। दरअसल, जब भी आप कुछ खाते हैं तो उसको कुछ टुकड़ा गाड़ी के अंदर ही रह जाता है। खाने के वस्तुओं को सूंघ कर चूहे उसे खाने केबिन के अंदर आ जाते हैं। इसके अलावा गाड़ी के अंदर होल बनाकर भी चूहे एंट्री मारते हैं। ऐसा आपके साथ न हो इसलिए समय निकालकर गाड़ी के अंदर पूरी रेकी कर लें।

इलेक्ट्रानिक डिवाइस का करें यूज: चूहों को रोकने के लिए बाजार में कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आते हैं आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इन डिवाइस के माध्यम से चूहे गाड़ी के अंदर प्रवेश करने से घबराते हैं। अंत में जो सबसे जरूरी है वह है गाड़ी के अंदर की साफ सफाई। गाड़ी के अंदर अगर सफाई रहती है तो चूहे वहां नहीं आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.